Best Intraday Stocks कैसे चुने | How to find Intraday stocks for trading

Best Intraday Stocks– यदि आप शेयर बाजार से अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आपको यह जानना बेहद जरूरी है की Best Intraday Stocks कैसे Select करें क्योंकि एक गलत स्टॉक आपके कई दिनों के profit को loss में बदल सकता है। यदि आप intraday trading करते हैं तो आपको best intraday stocks का selection कैसे करें पता होना चाहिए ताकि आप अगले दिन के लिए पहले से तैयारी में रहे और best price में stock buy कर सकें।

आज हम hindi technical में इन्हीं सब intraday stock selection strategies के बारे में बात करेंगे जिन को ध्यान में रखते हुए आप एक prefect intraday setup कर पाएंगे।

Best Intraday Stocks कैसे select करें

जैसा कि शेयर मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए आपको सुबह 9:30 बजे से 3:15 तक का ही समय मिलता है इसी दौरान आपको अपना प्रॉफिट और लॉस बुक करना होता है तो ऐसे में आपको बेहतर intraday trading strategies का पता होना जरूरी है। अगर आप अच्छा स्टॉक चुनेंगे तो वह आपको मिनटों में अच्छा रिटर्न बना कर दे देगा लेकिन इसके विपरीत अगर आपने बिना किसी सोच और analysis के साथ intraday trade लिया तो वह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

फिर भी यदि आप 10 में से 8 ट्रेड में profit कमा रहे हैं तो हम निश्चित तौर पर कह सकते हैं की आने वाले समय में आप शेयर मार्केट में एक सफल ट्रेडर साबित होंगे और stock market को अपना primary source of income भी बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Zerodha में Demat Account कैसे खोले

Best Intraday Stocks कैसे चुने-How to select stocks for intraday

हम आपके साथ एक-एक करके बहुत ही महत्वपूर्ण बातें share करेंगे और यदि आप इन बातों को ध्यान में रखते हुए intraday stock selection करेंगे तो 80% chance है कि आप अच्छा ट्रेड कर पाएंगे। हम 100% इसलिए नहीं कह रहे क्योंकि शेयर बाजार में आज तक ऐसा कोई analysis और strategy नहीं है जो आपको शत प्रतिशत रिजल्ट बना कर दे।

Best Intraday Stocks kaise select kare
Best Intraday Stocks kaise select kare

अंतर्राष्ट्रीय बाजार(International market) की चाल समझे

भारतीय शेयर बाजार के अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार पर भी नजर गड़ाए रखें जैसे कि sgx nifty ने किस तरह कारोबार किया क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार का प्रभाव भारतीय बाजार में भी पड़ता है इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आपको इंट्राडे ट्रेडिंग करनी है या नहीं। अगर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में अच्छा कारोबार होता नहीं दिखता या फिर बाजार गिरता हुआ नजर आता है तो आपको उस दिन के लिए intraday trading avoid करना ही बेहतर रहेगा क्योंकि इस दिन आपके नुकसान के chances बहुत ज्यादा होते हैं।

News based stocks को चुने

यदि आप न्यूज़ नहीं देखते हैं तो देखना शुरु कर दें क्योंकि बाजार में क्या चल रहा है कंपनी को कोई नई डील मिली हो या फिर कोई पॉजिटिव न्यूज़ हो तो इसका सीधा असर उस कंपनी के शेयर पर देखने को मिलेगा। यदि कंपनी से संबंधित कोई अच्छी खबर होती है तो पूर्ण रूप से अगले दिन आपको उस कंपनी के शेयर में तेजी देखने को मिलेगी। तो news के आधार पर आप इंट्राडे ट्रेडिंग स्टॉक चुन सकते हैं।

Nifty50 के stocks को प्राथमिकता दें

जैसा कि आपको पता है की nifty क्या होता है और इसमें top50 कंपनियां शामिल होती हैं जो बिजनेस, प्रॉफिट earning अन्य सभी मामलों में शेयर मार्केट में listed अन्य सभी कंपनियों से बेहतर कर रही होती हैं। ऐसे में आपके लिए intraday stock को select करना और भी आसान हो जाएगा।

कंपनी के fundamental और Quarter रिजल्ट्स के

सीधी सी बात है यदि कंपनी का बिजनेस प्लान अच्छा है तो कंपनी भविष्य में growth करेगी और मुनाफा भी कमा आएगी यदि कंपनी मुनाफा कमाती है तो उसके प्रत्येक Quarter रिजल्ट्स में आपको उछाल देखने को मिलेगा। तो ऐसी कंपनियां जिनके रिजल्ट हमेशा बेहतर रहते हो और वह fundamental strong हो उन कंपनियों के शेयर आपको इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए select करने चाहिए।

Stock की Liquidity देखकर स्टॉक चुने

Liquidity से हमारा मतलब है यदि किसी स्टॉक में अच्छा कारोबार हो रहा होता है तो उस शेयर के भाव ऊपर नीचे होते रहते हैं। ऐसे स्टॉक में सभी इन्वेस्टर का खासा रुझान बना रहता है। आपको इंट्राडे ट्रेडिंग में केवल कुछ समय ही मिलता है ऐसे में आपको ऐसे शेयर लेने चाहिए जिनमें हमेशा liquidity (खरीद बेच) बनी रहती हो।

यह भी पढ़ें: Mutual Fund क्या है कैसे करे निवेश पूरी जानकारी

केवल Top Gainers या Top Looser स्टॉक चुने

यदि आप सोच रहे हैं ABC कंपनी के शेयर में intraday ट्रेड करना चाहिए या नहीं और अगले दिन के लिए Best Intraday Stocks कैसे चुने? तो आप ऐसा पिछले दिन उसी ABC stock की चाल देखकर पता लगा सकते हैं। यदि पिछले दिन वह स्टॉक Top Gainers की लिस्ट में रहा है इसका मतलब बहुत सारे लोग ने वह शेयर में कारोबार किया है तो आप भी उसके बारे में कुछ सोच सकते हैं।

साथ ही Top Looser की लिस्ट से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बहुत सारे इन्वेस्टर उस शेयर को छोड़ कर चले गए हैं तो आपको भी उस शेयर से कुछ दिनों के लिए दूरी बनाकर रखनी है।

Upper circuit / Lower Circuit stocks

कभी ऐसे शेयर इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए ना तूने जिनमें आए दिन Upper circuit / Lower Circuit लगता रहता हो ऐसे में यदि आपने इंट्राडे ट्रेडिंग और उसमें लोअर सर्किट लग गया तो आपका बहुत ही ज्यादा नुकसान हो सकता है।

Sector Indices के आधार पर

यदि आप किसी शेयर का चुनाव करते हैं तो ट्रेडिंग करने से पहले उस कंपनी के sector के Sector Indices पर ध्यान दें यदि वह बढ़ रहा है तो आपको उस सेक्टर के सभी शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है सामान इसके विपरीत यदि Sector Indices गिर रहा हो तो आपको उस सेक्टर में इंट्राडे ट्रेडिंग नहीं करनी है।

यदि आप नहीं जानते कि Sector Indices क्या होता है तो जैसे यदि आप SAIL (स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड) के शेयर में इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आप Nifty Metal (जोकि मेटल सेक्टर का Sector Indices है) की चाल पर नजर बनाए रखें।

Market Capital के आधार पर

आपको अपने अगले दिन के लिए intraday stocks का चुनाव करने से पहले यह ध्यान में रखना चाहिए कि वह कंपनी का मार्केट कैपिटल क्या है। यदि कंपनी Small Cap कंपनियों की लिस्ट में आती है तो ऐसी कंपनियों में इंट्राडे ट्रेडिंग करना थोड़ा रिस्की रहता है। हमेशा Large Cap या फिर कम से कम Mid Cap कंपनियों का ही चुनाव Intraday trading स्टॉक्स को सेलेक्ट करने के लिए करें।

Technicals के आधार पर

यदि आपने ऊपर दिए गए हमारे सुझाव के आधार पर किसी शेयर को अगले दिन के लिए intraday trade के लिए select किया है तो एक बार उसके Technicals पर भी नजर डाल लें। यदि आपको Technicals में bullish trend दिखाई दे रहा है तो उस stock को आप selection में ले सकते हैं।

Events के आधार पर

आपको कंपनियों के Events देखने को मिलेंगे जिसमें की यदि कंपनी कोई एलाउंसमेंट करती है या फिर dividend date का ऐलान करती है तो इन सभी इवेंट्स का आपको ध्यान रखना होगा। कुछ पॉजिटिव इवेंट्स आपको अगले दिन शेयर की चाल का पता लगाने में मदद कर सकते हैं।

Delivery check करें

अगर आपने पोस्ट यहां तक पढ़ लिया है तो आशा करेंगे आपको अगले दिन के लिए बेहतर स्टॉक मिल जाएगा फिर भी Best Intraday Stocks कैसे चुने इसके लिए आप select किए गए स्टॉक की Delivery % check करें इससे आपको अंदाजा लग जाएगा कि कितने प्रतिशत लोगों ने उस कंपनी/शेयर पर अपना विश्वास जताया है और आने वाले समय में भी लोग उसे खरीदना चाहेंगे।

दोस्तों आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और अब आपको Best Intraday Stocks for tomorrow के लिए ज्यादा confusion नहीं होगा। आप आसानी से समझ गए होंगे कि Daily Intraday Stocks कैसे चुने और साथ ही हम ने intraday trading strategies के बारे में भी आपको बताया। अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें अवश्य करें।

यह भी पढ़ें:

यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें जिससे कि आपके रिश्तेदार और अपने मित्रों में भी जागरूकता बनी रहे साथ ही सबको लाभ होगा भी होगा। धन्यवाद

Satyam Panda

मैं इस वेबसाइट का Founder और Chief Editor हूं। Education की बात करें तो मैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूं और बतौर इंजीनियर कार्यरत हूँ। साथ ही पार्ट टाइम मुझे ब्लॉग लिखना और टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहना पसंद है जिसे में इस ब्लॉग (Hinditechnical.in) के माध्यम से आपके साथ साझा करता हूँ।

Leave a Reply