शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करे | Stock Market में पैसे कैसे Invest करें

share market me invest kaise kare– हेलो दोस्तों शेयर मार्केट में पैसे लगाना चाहते हैं लेकिन नहीं जानते कि शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करे आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं। जब आप शेयर बाजार में से कोई कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो उसके बदले आपको कुछ पैसे चुकाने होते हैं जो कि उन शेयर की वैल्यू होती है और स्टॉक/शेयर को खरीदने की प्रक्रिया को ही शेयर मार्केट इन्वेस्टमेंट कहा जाता है।

लेकिन निवेश करने से पहले आपको स्टॉक मार्केट की जानकारी होना अति आवश्यक है क्योंकि बिना जानकारी शेयर मार्केट बहुत ही ज्यादा रिस्की हो जाता है अगर आप नहीं जानते की शेयर मार्किट क्या है तो आप हमारे इस ब्लॉग hindi technical में शेयर मार्केट म्यूच्यूअल फंड और इन्वेस्टमेंट से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

देरी ना करते हुए चलिए जानते हैं कि स्टॉक मार्केट (stock market) में पैसे कैसे इन्वेस्ट करें जिससे कि आप अच्छा रिटर्न कमा सकें।

Share Market में इन्वेस्ट कैसे करे | How to invest in share market in hindi

यदि आप शेयर मार्केट के बारे में थोड़ी बहुत नॉलेज रखते हैं तो आपको पता होगा कि शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए आपको बैंक अकाउंट और एक डीमेट अकाउंट की आवश्यकता होगी। जिसके द्वारा आप अपने शेयर मार्केट पोर्टफोलियो को मैनेज कर पाएंगे। यदि आप डीमेट अकाउंट के बारे में नहीं जानते या विस्तृत जानकारी लेना चाहते हैं तो नीचे दी गई लिंक द्वारा डीमैट अकाउंट से संबंधित पोस्ट पढ़ सकते हैं।

share market me paise invest kaise karen
share market me paise invest kaise karen

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट क्यों करें

आजकल हर कोई एक इनकम सोर्स पर डिपेंडेंट नहीं रहना चाहता इसीलिए चाहे कोई बेरोजगार हो या रोजगार वाला हर कोई अन्य साधन भी ढूंढ रहा है जिसके जरिए वह अतिरिक्त इनकम कमा सके। इसी में आजकल लोगों के बीच शेयर मार्केट का प्रचलन काफी तेजी से बढ़ रहा है और आखिर बड़े भी क्यों ना शेयर मार्केट से लोग काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

एक तरफ जहां बैंक अकाउंट में एफडी या आरडी करने पर आपको 4% से 5% के बीच ही ब्याज दिया जाता है वहां शेयर मार्केट आपको एक दिन में ही 5% से ज्यादा ब्याज भी दे देता है। ऐसे में शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना फायदेमंद रहता है।

यदि आपके पास डिमैट अकाउंट है तो आप आसानी से शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर पैसा कमा सकते हैं।

शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट के लिए क्या जरूरी है

जैसा हमने आपको बताया की किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने और बेचने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता होती है जैसे बैंक अकाउंट, ट्रेडिंग अकाउंट और डिमैट अकाउंट।

सेविंग बैंक अकाउंट– आपको सबसे पहले एक सेविंग बैंक खाते की आवश्यकता होगी जिसमें आप पैसा जमा और निकाल सकते हैं। साथ ही आपका बैंक अकाउंट ट्रेडिंग अकाउंट के साथ लिंक किया जाता है उसके बाद ही आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग कर सकते हैं।

शेयर मार्केट ब्रोकर- आप सीधे किसी कंपनियों के शेयर बैंक अकाउंट के माध्यम से नहीं खरीद सकते इसके लिए आपको किसी ब्रोकर की सहायता लेनी पड़ेगी। भारत के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज NSE और BSE द्वारा 600 से भी ज्यादा ब्रोकर लिस्टेड किए गए हैं आप उनमें से किसी को भी अपनी आवश्यकता अनुसार चुन सकते हैं।

ट्रेडिंग अकाउंट– ब्रोकर चुनने के बाद आपको उसी ब्रोकर के माध्यम से ट्रेडिंग अकाउंट बनाना होगा। ट्रेडिंग अकाउंट के द्वारा ही आप कंपनी के शेयर को खरीद और बेच पाएंगे। शेयर खरीदने के लिए आपको अपने सेविंग बैंक अकाउंट से ट्रेडिंग अकाउंट में पैसे जमा करने होंगे और अगर आप चाहे तो शेयर बेचकर उन पैसों को वापस बैंक अकाउंट में ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

डिमैट अकाउंट- ट्रेडिंग अकाउंट में हो रही शेयर की खरीद बेच का हिसाब डिमैट अकाउंट में रखा जाता है। डीमेट अकाउंट में आपके द्वारा चुने गए ब्रोकर द्वारा ही बनाया जाएगा। आपको ज्यादा कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है आजकल शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करना इतना आसान कर दिया गया है कि आप एक क्लिक से शेयर खरीदकर डिमैट अकाउंट में रख सकते हैं।

आपका ट्रेडिंग अकाउंट और डिमैट अकाउंट आपस में लिंक होता है जब भी आप शेयर को खरीदते हैं तो वह आपको डिमैट अकाउंट के पोर्टफोलियो में दिखाई देने लगता है। यदि आप ZERODHA में डिमैट अकाउंट खोलना चाहते हैं तो नीचे दी गई लिंक से पूरा प्रोसेस आसानी से जान सकते हैं।

अच्छी कंपनियों के शेयरों का चुनाव करें

शेयर मार्केट में पैसे लगाने से पहले आपको अच्छी कंपनियों जिनका शेयर स्टॉक मार्केट में उपलब्ध है उनका चुनाव करना बेहद ही आवश्यक है। अच्छी कंपनी से हमारा मतलब यह है कि जो फंडामेंटली स्ट्रांग हो और अच्छा बिजनेस कर रही हो। क्योंकि यदि कंपनी अच्छा बिजनेस करेगी और उसे प्रॉफिट होगा तभी आप को उनके शेयर में भी प्रॉफिट देखने को मिलेगा।

कौन सी कंपनी के शेयर खरीदे इसके लिए आपको कुछ बातें ध्यान रखनी होंगी जैसे,

  • कंपनी का बिजनेस मॉडल अच्छा हो और फ्यूचर को देखकर बना हो।
  • कंपनी के ऊपर किसी तरह का कर्ज (dept)ना हो।
  • कंपनी के कंपीटीटर कैसा परफॉर्म कर रहे हैं यह भी देखें।
  • कंपनी का मार्केट कैपिटल कितना है।
  • कंपनी डिविडेंड देती हो जिससे कि आपको कुछ फिक्स रिटर्न मिलता रहे।

इसके अलावा कंपनी के फंडामेंटल और टेक्निकल एनालिसिस भी चेक करें। अच्छी कंपनी का चुनाव आपको कम समय में अच्छा मुनाफा कमा कर दे सकता है।

शेयर मार्केट में कितना पैसा इन्वेस्ट करें

शेयर मार्केट से कमाना चाहते हैं तो आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आप कितना पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं। क्योंकि शेयर मार्केट आपको % रिटर्न देता है इसीलिए आप जितना पैसा इन्वेस्ट करेंगे उसी हिसाब से आपको रिटर्न भी मिलेगा। लेकिन शेयर मार्केट मुनाफे के साथ-साथ बेहद रिस्की भी है।

वैसे तो आप ₹100 से भी शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं इसीलिए हमारी राय यही रहेगी कि सोच समझकर उतना पैसा ही इन्वेस्ट करें जिसकी जरूरत आपको कम से कम 1 साल तो ना पड़े। क्योंकि यदि आप लॉन्ग टाइम के लिए शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो आपको मुनाफा होने के ज्यादा अवसर मिल जाते हैं। इसके विपरीत 15 दिन या शॉर्ट टर्म के लिए किया गया इन्वेस्टमेंट हमेशा मुनाफा दे यह संभव नहीं है।

long term investment क्या होती है– यदि आप शेयर मार्केट में पैसे को 1 साल से ज्यादा समय के लिए स्टॉक में इन्वेस्ट करते हैं तो इसे शेयर मार्केट में लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट कहा जाता है। लंबी समयावधि के लिए किया गया निवेश long term निवेश कहा जाता है। अच्छी कंपनियों में किया गया लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट हमेशा अच्छा रिटर्न देता आया है। लेकिन फिर भी कंपनियों के बारे में अच्छी तरह जानकर ही उसमें long-term के लिए इन्वेस्टमेंट करें।

short term investment क्या होती है- कई बार कुछ लोगों का शेयर मार्केट में निवेश करने का तरीका अलग होता है और वह शेयर मार्केट से regular income चाहते हैं तो वह छोटे-छोटे समय अंतराल में ही शेयर को खरीदते बेचते रहते हैं। तो इस प्रकार 10 से 3 महीने के लिए किया गया निवेश शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट कहलाता है।

शेयर मार्केट में पैसे निवेश करने के फायदे

दोस्तों पैसे का निवेश तभी किया जाता है जब आप उसे बढ़ाना चाहते हैं। शेयर मार्केट एक अच्छा ऑप्शन है इन्वेस्टमेंट का जिसके जरिए कम समय में अच्छा रिटर्न देखने को मिल जाता है चलिए ऐसे ही कुछ शेयर मार्केट में निवेश करने के फायदे जान लेते हैं।

  • शेयर मार्केट बैंक की तुलना में ज्यादा रिटर्न देता है।
  • शेयर मार्केट में पैसा निवेश करना आसान है।
  • इस प्रकार का निवेश देश की इकॉनमी से सीधी तरह संबंधित होता है।
  • हमारे द्वारा निवेश किए गए पैसों से कंपनियां अपने बिजनेस को और आगे ले जाती हैं जिससे हमारे देश की अर्थव्यवस्था पर भी अच्छा असर पड़ता है।
  • शेयर मार्केट में निवेश किए गए पैसों को आप कभी भी निकाल सकते हैं।

शेयर मार्केट में निवेश करने के नुकसान

जिस प्रकार हर चीज के फायदे हैं उससे कुछ नुकसान भी है आइए जान लेते हैं क्या और कैसे शेयर मार्केट में पैसे निवेश करना आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।

  • कई बार कंपनियां अच्छा व्यवसाय नहीं कर पाती जिस वजह से आपको मुनाफा होने के बदले उल्टा नुकसान हो जाता है।
  • कई ब्रोकर बहुत ज्यादा ब्रोकरेज लेते हैं (ब्रोकरेज वह रकम है जो आपको शेयर को खरीदने और बेचने के लिए देनी पड़ती है)
  • शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आपको शेयर मार्केट की अच्छी नॉलेज होनी आवश्यक है।
  • अगर आपके पास तकनीकी जानकारी का अभाव है तो शेयर मार्केट आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है।
  • शेयर मार्केट में निवेश किए गए पैसे में मिलने वाला % रिटर्न फिक्स नहीं होता।

अब आप सोच रहे होंगे कि अगर हमें शेयर मार्केट समझ में नहीं आता और फिर भी आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं। तो हम आपको आसान सुझाव और बता देते हैं जिससे आप इनडायरेक्ट sahre market में पैसे invest कर है। हमारा मतलब है म्यूच्यूअल फंड से, जी हां आप म्युचुअल फंड में पैसा भी लगा सकते हैं।

म्यूच्यूअल फंड के बारे में और अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई लिंक के द्वारा आप विस्तार पूर्वक जान सकता है।

दोस्तों आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप आसानी से समझ गए होंगे कि Stock Market में Invest कैसे करे ( How to invest in share market in Hindi) और साथ ही हम ने बताया कि Stock Market में निवेश करने के लिए आपको किन चीजों की आवश्यकता होगी।

अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें जिससे कि आपके रिश्तेदार और अपने मित्रों में को भी जागरूकता बनी रहे साथ ही सबको बहुत लाभ होगा भी होगा। धन्यवाद

Satyam Panda

मैं इस वेबसाइट का Founder और Chief Editor हूं। Education की बात करें तो मैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूं और बतौर इंजीनियर कार्यरत हूँ। साथ ही पार्ट टाइम मुझे ब्लॉग लिखना और टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहना पसंद है जिसे में इस ब्लॉग (Hinditechnical.in) के माध्यम से आपके साथ साझा करता हूँ।

Leave a Reply