whatsapp web, whatsapp desktop क्या हैं | Whatsapp Meaning in Hindi

आप सभी जानते ही है कि व्हाट्सएप्प दुनिया का सबसे पॉपुलर ऑनलाइन चैटिंग एप्लीकेशन हैं। Whats app के जरिये आप आसानी से अपने दोस्तों या रिस्तेदारो के साथ chatting, voice call और video call आदि चीजे कर सकते हैं। लेकिन क्या आप whatsapp web या whatsapp desktop के बारे में जानते हैं और web whatsapp login कैसे किया जाता हैं? यदि नहीं तो Hindi Technical के इस पोस्ट में आपको web whatsapp के बारे में बताया गया हैं। ताकि आप भी आसानी से वेब व्हाट्सप्प को चला सके।

Web Whatsapp क्या हैं Whatsapp Meaning in Hindi

whatsapp desktop & whatsapp web kya hain
whatsapp desktop & whatsapp web kya hain

Web Whatsapp, Whats app का web version हैं। या आप इसे whatsapp का website version भी कह सकते हैं। व्हाट्सप्प वेब द्वारा आप व्हाट्सप्प को किसी भी प्लेटफार्म में चला सकते हैं। web whatsapp का user interface बिलकुल whatsapp mobile version जैसा ही हैं। तो सीधी सी बात हैं कि आपको whats app के web version या whatsapp for desktop को चलाने में कोई भी दिक्कत नहीं आने वाली हैं।

Whatsapp meaning in hindi

whatsapp एक messenger application का नाम हैं। लेकिन इस एप्लीकेशन को यह नाम इंग्लिश के what’s up शब्द (What’s up meaning in hindi) से मिला हैं। जिसका हिंदी में मतलब होता है आप कैसे है ?

what’s up meaning in hindi – what’s up का हिंदी में अर्थ किसी के बारे में उसके हाल चाल के बारे में पूछना होता हैं।

whatsapp meaning in hindi – एक ऐसी चैटिंग एप्लीकेशन जिसके द्वारा आप फोटो, वीडियो, ऑडियो, टेक्स्ट आदि किसी दूसरे whatsapp user के साथ शेयर कर सकते हैं।

Read More

क्योकि whatsapp का उपयोग चैटिंग करने हाल चाल पूछने के लिए किया जाता है शायद तभी यह word यानि Whatsapp नाम रखा गया होगा। जो की सुनने में बिलकुल what’s up जैसा ही हैं।

Web Whatsapp को कैसे यूज़ करें ? How to use Web Whatsapp in PC

वेब व्हाट्सप्प को चलाना के लिए आपके कंप्यूटर में एक अच्छा web browser install होना बहुत जरुरी हैं। ताकि आप web whatsapp के सभी फीचर्स का लाभ ले सके। आप Google Chrome, Mozilla Firefox जैसे अच्छे वेब ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही यदि आपके कंप्यूटर में windows 10 install हैं तो आप Microsoft EDGE web browser के लेटेस्ट वर्शन का उपयोग भी कर सकते हैं।

Whats app Web कैसे चलाये इस बारे में आपको नीचे स्टेप्स बताये गए हैं जिनकी मदत से आप आसानी से Whatsapp web login कर व्हाट्सएप्प्प चला सकते हैं।

  1. open web browser

    सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर के वेब ब्राउज़र को ओपन करना होगा आप वेब ब्राउज़र में Google Chrome, Mozilla Firefox or Microsoft EDGE जैसे अच्छे web browser का उपयोग कर सकते हैं।

  2. go to web.whatsapp.com

    अब आपको web browser address में web.whatsapp.com लिख कर एंटर कर देना हैं। इससे आप web whatsapp login page पर पहुंच जायेंगे।

  3. web whatsapp login

    अब आपको यहाँ से whatsapp को web whatsapp login के द्वारा लॉगिन करना होगा। web whatsapp login के लिए आपको web whatsapp qr code दिया गया होगा। आप इस web whatsapp qr code के द्वारा web whatsapp login कर सकते है।
    whatsapp web app

  4. web whatsapp qr code

    अब आपको अपने whatsapp mobile के three dot > linked devices > linked a device पर जाना है|

  5. linked a device

    Linked a Device पर जाते ही आपसे web whatsapp qr code मांगा जायेगा आप अपने mobile से computer में ओपन web whatsapp login पेज पर दिए गए web whatsapp qr code को स्कैन कर ले| ऐसा करते ही आपका whatsapp web whatsapp पर login हो जायेगा।

  6. web whatsapp video call

    web whatsapp के द्वारा आप video / voice call नहीं कर सकते है। शायद next update पर whatsapp web whatsapp पर यह feature जोड़ ले।

  7. web whatsapp status

    web whatsapp or whatsapp web के जरिये आप आसानी से किसी के भी whatsapp status देख सकते है साथ ही अपने whatsapp status लगा भी सकते हैं। व whatsapp status edit, whatsapp status delete भी कर सकते हैं।

  8. whatsapp web log out

    whatsapp web logout करने के लिए आपके पास दो option हैं या तो आप अपने whatsapp smartphone से web whats app device को logout कर लें या आप whatsapp web से ही इसे direct log out कर लें।
    web whatsapp logout

Whatsapp desktop क्या हैं ? What is whatsapp desktop

whatsapp for desktop
whatsapp for desktop

whatsapp desktop एक computer application हैं जिसके द्वारा आप whatsapp को अपने कंप्यूटर में चला सकते हैं। whatsapp desktop भी whatsapp web की तरह ही हैं लेकिन इसमें आपको web whatsapp से advanced features दिए गए हैं। जो आपको बिलकुल smartphone वाले whats app जैसा ही feel कराता हैं।

whatsapp desktop video call & voice call
whatsapp desktop video call & voice call

Whatsapp for desktop के द्वारा आप whatsapp video calling, voice calling आदि भी आसानी से कर सकते हैं। जो की आपको whatsapp web में नहीं देखने को मिलता हैं।

Read More

whatsapp for pc for window 7

आप अपने operating system के अनुसार desktop whatsapp download कर सकते है जैसे यदि आपके पास विंडोज 7 हैं तो आप whatsapp for pc for window 7, whatsapp for pc win 7 को गूगल कर डाउनलोड कर ले या आप whatsapp की official website से भी download कर सकते हैं। लेकिन windows 7 पर official whatsapp desktop version support नहीं करता हैं।

तो यही कारण हैं की आपको whatsapp for pc for window 7 को डाउनलोड करने के लिए third party application देने वाली वेबसाइट से इसे download करना पड़ेगा।

Whatsapp for Windows 8 Download

यदि आपके कंप्यूटर पर windows 8 operating system install हैं तो आप अपने windows 8 पर आसानी से whatsapp install कर सकते हैं क्योकि whatsapp for desktop को run करने के लिए minimum windows 8 operating system होना ही चाहिए| इसका मतलब आप https://www.whatsapp.com/download whatsapp के official website से इसे आसानी से डाउनलोड कर उपयोग कर सकते हैं।

Whatsapp for Windows 10 Download

whatsapp for windows pc
whatsapp for windows pc

यदि आपके पास microsoft windows 10 os वाला कंप्यूटर सिस्टम हैं जिसमे आप whatsapp को चलाना चाहते हैं तो आपके पास बहुत से options हैं whatsapp for windows 10 download करने के लिए। क्योकि आप विंडोज 10 पर whatsapp को official website या फिर microsoft app store से whatsapp for deskotp download कर सकते हैं।

Whatsapp से सम्बंधित FAQ

Web whatsapp क्या हैं ?

वेब व्हाट्सएप्प, व्हाट्सएप्प का वेब वर्शन हैं या कहे की यह वेब वाहट्सएप्प व्हाट्सएप्प का वेबसाइट वर्शन हैं। जिसके द्वारा आप कंप्यूटर में व्हाट्सएप्प को चला सकते हैं।

क्या वेब व्हाट्सएप्प बिना व्हाट्सएप्प मोबाइल के चलाया जा सकता हैं?

नहीं। आप बिना व्हाट्सएप्प मोबाइल के वेब व्हाट्सएप्प यूज़ नहीं कर सकते हैं। क्योकि व्हाट्सएप्प वेब को लॉगिन करने के लिए व्हाट्सएप्प क्यूआर कोड स्कैन करना पड़ता हैं।

व्हाट्सएप्प का मालिक कौंन हैं ?

वर्तमान में व्हाट्सएप्प के मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं। लेकिन जिन्होंने व्हाट्सएप्प मैसेंजर एप्लीकेशन को डेवेलोप किया वो Brian Acton और Jan Koum हैं| बाद में इन्होने व्हाट्सएप्प को मार्क जुकरबर्ग को बेच दिया।

whatsapp web और whatsapp desktop में क्या अंतर हैं ?

whatsapp web में आपको केवल basic features दिए जाते हैं। लेकिन whatsapp desktop में आपको full whatsapp features दिए जाते हैं यानि की आप whatsapp desktop से video call, voice call आदि भी आसानी से कर सकते हैं।

आशा करते हैं की आप ऊपर दी गयी whatsapp web व desktop web के बारे में जानकारी को आप समझ गए होंगे। यदि फिर भी आपको इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई समस्या हो तो आप नीचे कमेंट कर हमे बता सकते हैं।

Leave a Reply