Stock market: शेयर मार्किट क्या है? share bazar में क्या होता है?

Share market kya hai– पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं उनमें से एक है Share Market या stock market तो आज हम Hindi Technical के इस पोस्ट में शेयर मार्किट क्या है और share bazar में क्या होता है जिससे इंसान इतने ज्यादा पैसे कमा रहा है। आपको इंटरनेट में बहुत सारे तरीके मिल जाएंगे जैसे कि Money From Internet- घर से पैसे कमाए नए तरीके से लेकिन यह आपको भी पता है कि पैसा कमाना इतना आसान भी नहीं है।

लेकिन अगर आपको थोड़ी बहुत नॉलेज है तो आप share market में क्या होता है जानकर आराम से अपने मोबाइल की मदद से घर बैठे regular income भी बना सकते है।

share market kya hai
share market kya hai

इस दुनिया में सभी लोग पैसों को बहुत ज्यादा अहमियत देते हैं क्योंकि पैसा है तभी आपके पास इज्जत है घर है दौलत है रिश्तेदार हैं और दोस्त सब कुछ है। लेकिन यह बिल्कुल भी नहीं है, आप पैसों से सब कुछ सकते हैं लेकिन फिर भी इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि पैसा बहुत ज्यादा वैल्यू है इसीलिए हमने सोचा क्यों ना आपको stock exchange क्या होता है समझाया जाए जिससे कि आप भी पैसा कमा सकें और अपने पैसे को इन्वेस्ट कर सकें।

इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें इसमें हमने स्टॉक मार्केट क्या होता है इसे लेकर किस तरीके से आप शेयर बाजार में निवेश करें सब कुछ समझाया है।

Share market क्या होता है

अगर हम शेयर मार्केट शब्द को दो भागों में विभाजित करें तो आप आसानी से उसके आपको समझ पाएंगे।

Share/ शेयर मतलब की हिस्सेदारी + market/ बाजार

शेयर मार्केट में क्या होता है कि यह एक तरह का बाजार है जहां विभिन्न कंपनियां अपनी कंपनी में हिस्सेदारी को बेचती हैं। अगर आप शेयर मार्केट से किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं इसका मतलब हुआ कि आपने उस कंपनी में उतने शेयर या % हिस्सेदारी खरीद ली है। एक तरह से आप भी उस कंपनी के हिस्सेदार हुए।

शेयर मार्केट में income कैसे होती है

जैसे कि हमने बताया कि अगर आप शेयर खरीदते हैं तो आप उस कंपनी के हिस्सेदार हुए तो आने वाले समय में अगर वह कंपनी में मुनाफा होता है तो उस मुनाफे का प्रतिशत आपको आपके शेयर में दिखाई देगा। जैसा कि अगर कोई कंपनी प्रॉफिट में होती है तो उसके शेयर का प्राइस भी बढ़ जाता है।

उदाहरण तौर पर देखें तो अगर आपने किसी कंपनी का शेयर ₹10 में खरीदा है और अगर उस कंपनी में कुछ गुड न्यूज़ या प्रॉफिट होता है और वह शेयर ₹12 का हो जाता है तो आपको ₹2 का मुनाफा हो जाएगा। इसी तरह आप विभिन्न कंपनियों के शेयर खरीद और बेचकर शेयर मार्केट से income कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में कौन शेयर खरीदे

दोस्तों स्टॉक मार्केट में विभिन्न सेक्टर देखने को मिलते हैं जैसे ऑयल, रियल इस्टेट, बैंकिंग, कंज्यूमर गुड्स, मेटल, ऑटोमोबाइल, आईटी, टेलीकॉम, स्टील, पावर, संचार और इनके अलावा कुछ ऐसे क्षेत्र भी है जहां पर आप अपनी पसंद के अनुसार निवेश कर सकते हैं। अब यह आप पर निर्भर करता है कि जिस समय आप शेयर खरीद रहे हैं उस समय किस क्षेत्र में प्रॉफिट आने की संभावना है क्योंकि अगर वह क्षेत्र प्रॉफिट करेगा तो आपका शेयर भी भागेगा।

शेयर बाजार में कैसे निवेश करें

आप थोड़ा बहुत तो जान ही गए होंगे कि stock exchange क्या होता है अब बात आती है कि आप शेयर बाजार में किस तरह से निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपको सोचना होगा कि आपको पैसों की जरूरत कब पड़ने वाली है। अगर आपके पास कुछ पैसा है जिसे आप भविष्य के लिए रखना चाहते हैं तो आप लंबी अवधि के लिए अच्छी और लार्ज कैप कंपनियों में निवेश कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप 1 से 6 महीने में 5 से 10% लाभ कमाना चाहते हैं उसके लिए आपको मिड कैप कंपनियों में निवेश करना चाहिए।

शेयर मार्केट में शेयर कैसे खरीदें

अगर आपने किसी कंपनी का शेयर खरीदने का मन बना लिया है तो अब बारी आती है कि आप शेयर कैसे खरीदें। उसके लिए आपको डीमेट अकाउंट की जरूरत होगी। आजकल इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे zerodha, एंजल ब्रोकिंग, 5paisa शेरखान इत्यादि में मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा आप शेयर खरीद और बेच सकते हैं। इसके लिए अब NSC (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) और BSC (मुंबई स्टॉक एक्सचेंज) आपकी सहायता करते हैं।

शेयर मार्केट रिस्की है

शेयर मार्केट में रिस्क है भी और नहीं भी। जैसे कि अगर आप कम समय में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको रिस्क लेना ही पड़ेगा लेकिन अगर आपके निवेश की अवधि दो 3 या उससे ज्यादा साल है तो हमारी नजर से शेयर मार्केट रिस्की नहीं है। वह बात अलग है जैसे कि अभी कुछ समय पहले महामारी के वक्त अर्थव्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई थी उस वक्त शेयर मार्केट बहुत ज्यादा गिर गया था। लेकिन ऐसा बहुत ही कम होता है इसीलिए अगर आप शेयर मार्केट में लंबे समय के लिए पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो शेयर मार्केट से अच्छा रिटर्न आपको कोई भी नहीं बना कर देगा।

शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में क्या अंतर है

शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में अंतर हम आपको उदाहरण के साथ समझाएंगे। अगर आपके पास ₹100 हैं तो आप कैसे शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करेंगे जान लेते हैं

  • शेयर मार्केट में यदि आप शेयर लेते हैं इसका मतलब है कि आपने ₹100 एक कंपनी में इन्वेस्ट कर दिए हैं तो यदि वह कंपनी तरक्की करती है तो आपके शेयर की वैल्यू भी बढ़ेगी लेकिन वह घाटे में जाएगी तो आपको भी घाटा होने वाला है।
  • म्यूच्यूअल फंड की बात करें तो यदि आप कोई म्यूच्यूअल फंड लेते हैं तो आपके ₹100 विभिन्न कंपनियों में इन्वेस्ट किए जाएंगे वह कंपनियां 5 से लेकर 50 तक हो सकती हैं तो यदि उन 50 कंपनियों में से 30 कंपनियां भी प्रॉफिट में रहती है तो आपको प्रॉफिट ही होने वाला है।

इसीलिए कहा जाता है कि म्यूचुअल फंड risk-free और SAFE भी है

यह भी पढ़ें:

दोस्तों आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप आसानी से समझ गए होंगे कि share market kya hota hai और शेयर मार्केट में कैसे काम किया जाता है कि आप जॉब के साथ-साथ पैसे भी कमा सकें. अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें धन्यवाद

Leave a Comment