जानें Aadhaar Card में Photo कैसे change करे Online

Aadhaar card photo update online– आज के समय में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है ऐसे में आप के आधार कार्ड अपडेट होना बहुत ही जरूरी है। यदि आधार कार्ड में उपलब्ध डाटा गलत हो या फिर पुराना हो गया हो तो आपको भविष्य में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए हम समय-समय पर आपके साथ आधार कार्ड से संबंधित अपडेट लाते रहते।

दोस्तों aadhaar card me photo change या update करने का ख्याल एक ना एक बार तो हम सभी के मन में आया होगा। आधार कार्ड बनाने की प्रोसेस बहुत पहले ही शुरू हो गई थी और लगभग हम सभी के आधार कार्ड बहुत पहले बन चुके हैं। ऐसे में आधार कार्ड में बहुत सी गलतियां भी हुई और अब हम चाहते हैं कि आधार कार्ड में चेंज/अपडेट करवाना लेकिन कैसे?

आधार कार्ड में पुरानी फोटो होने की वजह से कई बार हमारा मजाक भी बन जाता है तो ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि aadhaar card me photo kaise change kare आज हम आपको पूरा प्रोसेस बताएंगे कि कैसे आप ऑनलाइन आधार में फोटो अपडेट कर सकते हैं।

तो चलिए जान लेते हैं की aadhaar card me photo change online kaise kare जिसमें हमको ऑनलाइन ही अपॉइंटमेंट बुक करना होता है।

आधार कार्ड में कैसे करें फोटो अपडेट?

आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने के लिए आपको,

Step 1-सबसे पहले UIDAI आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ में जाएं।

Step 2– हम आपको aadhaar card ka photo change करने के लिए Book an Appointment पर क्लिक करना होगा। और आपके सामने नया अपॉइंटमेंट बुक करने का पेज खुलेगा।

book an appointment for photo update
book an appointment for photo update

Step 3– अब आपको अपना नजदीकी आधार सेवा केंद्र सेलेक्ट करना होगा इसके लिए सेलेक्ट पर क्लिक करें और जो आपके निकटतम हो उसे सेलेक्ट करके proceed to book appointment पर क्लिक करें।

select your city
select your city

Step 4– अब आपको अपना Mobile Number और Captcha दर्ज करना होगा और उसके बाद Get OTP पर क्लिक करना है।

book online appointment at aadhaar seva kendra
book online appointment at aadhaar seva kendra

Step 5– आपके मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा उसे दर्द कर Verify OTP पर क्लिक करें।

Step 6– अपना अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए आपको फर्स्ट स्टेप में अपॉइंटमेंट डिटेल फॉर्म में अपनी जानकारी भरनी होंगी जैसे कि आपका आधार कार्ड नंबर, नाम, पूरा पता और Application Verification Type में Document ऑप्शन Select कर लास्ट में अपना आधार सेवा केंद्र सेलेक्ट करें, अंत में नीचे NEXT बटन पर क्लिक करें।

appointment detail form
appointment detail form

Step 7– इसके बाद आप सेकंड स्टेप जोकि पर्सनल डिटेल है उस पेज पर पहुंच जाएंगे। जहां आपको Biometric (Photo/Iris/Fingerprint) ऑप्शन पर टिक करना है।(ध्यान रखें आपको इसके लिए ₹100 की फीस देनी होगी) और पुणे नीचे NEXT पर क्लिक करें)

select filed to update
select filed to update

Step 8– इतना करते हैं कि आप Time Slot form पर पहुंच जाएंगे। जहां आपको available date और time को चुनना होगा। (जो date और time लाल रंग में देखने को मिलेंगे उसे आप सेलेक्ट नहीं कर सकते क्योंकि वह किसी और ने बुक किए हैं)

select appointment date and time
select appointment date and time

Step 9– अंत में आप Appointment Review page पर पहुंच जाएंगे। जहां आपने जो अपने आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने का अपॉइंटमेंट बुक किया होगा वह देखने को मिलेगा। यदि आपके अनुसार वह डेट और टाइम सही है तो आप इसे कंफर्म करने के लिए Submit पर क्लिक करें।

Step 10– आपके सामने एक pop-up आएगा जिसमें do you want to continue लिखा होगा। आपको Ok पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आप पेमेंट पेज पर पहुंच जाएंगे।

Step 11– अब आपको यूपीआई नेट बैंकिंग एटीएम कार्ड किसी भी माध्यम से ₹100 का पेमेंट करना होगा जिसके बाद आप अपने aadhaar card me photo change करा पाएंगे।

aadhaar card photo update charge
aadhaar card photo update charge

successful payment के बाद आपको आपके अपॉइंटमेंट का पीडीएफ मिल जाएगा जिसे आपको चुने हुए समय और टाइम में अपने आधार सेवा केंद्र में पहुंचकर दिखाना होगा। आधार सेवा केंद्र (csc) में मौजूद व्यक्ति उसी वक्त ऑनलाइन वेब कैम की सहायता से आपका नया फोटो आप के आधार कार्ड में अपडेट कर देगा।

आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने के लिए आपको किसी भी तरह का फोटो ले जाने की जरूरत नहीं है। यह प्रोसेस पूरी तरह ऑनलाइन होती है लेकिन आपको अपना अपॉइंटमेंट बुक करना होता है जिसके बाद आप सेवा केंद्र में जाकर ऑनलाइन अपना फोटो अपडेट करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Aadhar Card Mobile Number Update कैसे करें?

Aadhaar Book an Appointment से आप क्या-क्या अपडेट कर सकते हैं?

आप ऊपर दिए गए तरीके से आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने के साथ-साथ और भी बहुत सारे आधार कार्ड करेक्शन कर सकते हैं। जैसे कि आप aadhaar Book an Appointment के माध्यम से अपने आधार में निम्न जानकारी अपडेट कर सकते हैं।

  • Fresh Aadhaar enrolment
  •  Name Update
  • Address Update
  •  Mobile No. Update
  • Email ID Update
  • Date of Birth Update
  • Gender Update
  • Biometric (Photo + Fingerprints + Iris) Update

तो दोस्तों इस तरह से आप बड़ी आसानी से aadhar card me photo change online kaise kare जान गए होंगे। तो ध्यान रहे जब भी कभी आपको अपने आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का correction करना है तो पहले अपॉइंटमेंट जरूर बुक कर ले अन्यथा आपको लंबी लाइन में लगना पड़ सकता है। इसके साथ अगर आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक नहीं करते हैं तो आपको ज्यादा पैसे भी देने पड़ सकते हैं।

FAQ’S- aadhar card me photo kaise change kare

क्या आधार कार्ड में ऑनलाइन फोटो अपडेट होता है?

नहीं, अभी तक केवल आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं उसके बाद आपको आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने के लिए नजदीकी आधार सेवा केंद्र में जाना होगा।

आधार कार्ड में अपनी फोटो बदलने में कितने रुपए लगते हैं।

आधार कार्ड में फोटो बदलने के लिए आपको ₹100 का चार्ज देना होगा जो की पूरी तरह ऑनलाइन है उसके बाद आपको किसी भी तरह का कोई चार्ज देने की जरूरत नहीं है।

आधार कार्ड में फोटो कितने दिन में अपडेट हो जाती है।

एक बार आप दिए हुए अपॉइंटमेंट पर समय से पहुंच जाएंगे और अपने आधार कार्ड में फोटो अपडेट करवा लेंगे तो उसके बाद 3 से 4 दिन में आप की फोटो अपडेट हो जाएगी।

अपडेटेड आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें।

अपडेटेड आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां से आप ओटीपी के माध्यम से आधार कार्ड मोबाइल नंबर से डाउनलोड कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए जानें की मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले/Download करें

यह भी पढ़ें:

अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें जिससे कि आपके रिश्तेदार और अपने मित्रों में भी जागरूकता बनी रहे साथ ही सबको लाभ होगा भी होगा। धन्यवाद

Satyam Panda

मैं इस वेबसाइट का Founder और Chief Editor हूं। Education की बात करें तो मैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूं और बतौर इंजीनियर कार्यरत हूँ। साथ ही पार्ट टाइम मुझे ब्लॉग लिखना और टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहना पसंद है जिसे में इस ब्लॉग (Hinditechnical.in) के माध्यम से आपके साथ साझा करता हूँ।

Leave a Reply