[20-50 KB] Photo size कैसे कम करे online- Mobile/Computer से

Pic Resize- हेलो दोस्तों कई बार हमको फोटो को resize (मतलब size/mb/kb कम या ज्यादा करना) की जरूरत पड़ती है लेकिन हम नहीं जानते की अच्छे तरीके से Mobile से photo का size कैसे कम करे online क्योंकि फोटो का साइज छोटा तो कोई भी कर लेता है लेकिन photo quality के साथ किसी भी तरह का compromise किए बिना फोटो resize करना अलग बात है।

Hindi technical के इस पोस्ट में हम आपको बहुत सारे इफेक्टिव तरीके बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपनी किसी भी फोटो का साइज कम कर सकते हैं। यदि आप कभी कोई ऑनलाइन फॉर्म भरते हैं या फिर किसी डॉक्यूमेंट मैं आपको अपनी फोटो अपलोड करने की जरूरत होती है तो उस वक्त आपको बेहद कम साइज की फोटो अपलोड करनी होती है।

जैसे कि यदि मैं कोई सरकारी फॉर्म भरता हूं तो उसमें 20kb से लेकर 40kb तक की फोटो ही आप अपलोड कर सकते हैं। उससे ज्यादा साइज की फोटो अपलोड करना चाहे तो भी नहीं होगी।

Mobile/Computer से photo का size कैसे कम करे

यदि आप गूगल सर्च करते हुए यहां तक पहुंच गए हैं कि photo size kam kaise kare की फोटो की क्वालिटी भी कम ना हो और साथ ही अगर आपकी फोटो बहुत बड़ी size की है तो photo ki mb kaise kam kare. इस पोस्ट में आपको हर तरीके से हर साइज में फोटो कन्वर्ट करने का तरीका बताया जाएगा। पूरे पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

photo size kam kaise kare hindi technical
photo size kam kaise kare hindi technical

यदि आपके पास मोबाइल फोन है या फिर कंप्यूटर/लैपटॉप आप किसी की भी मदद से फोटो का साइज कम कर सकते हैं। कुछ हमने photo का size कम करने का तरीका 3 माध्यमों से समझाया है।

तो चलिए एक-एक करके विस्तार से जान लेते हैं online और offline image का साइज कैसे कम करें।

Online तरीका- Photo का size कैसे कम करें

ऑनलाइन फोटो resize करना बेहद ही आसान है। आपको नीचे दी गई ऑनलाइन फोटो resizer वेबसाइट जिसमें photo compress होगी ओपन कर लेना है उसके बाद फोटो को अपलोड कर डाउनलोड कर लेना। इतना आसान है ऑनलाइन फोटो का साइज कम करने का तरीका। यह तरीका आपके मोबाइल फोन और कंप्यूटर दोनों में काम करने वाला है तो चलिए जान लेते हैं की ऑनलाइन फोटो का साइज कैसे कम करें?

स्टेप-1 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में imagecompressor.com वेबसाइट को open कर लेना है।

स्टेप-2 आपको वेबसाइट के होम पेज में upload files का ऑप्शन दिखाई देगा(नीचे स्क्रीनशॉट में देखें) उस पर क्लिक करें।

स्टेप-3 अब आपको वह फोटो सेलेक्ट कर लेनी है जिसे आप compress/size कम करना चाहते हैं।

स्टेप-4 आपकी कम साइज की फोटो रेडी है Download पर क्लिक कर आप फोटो सीधे डाउनलोड कर सकते हैं।

TIP– वेबसाइट में आपको एक स्लाइडर भी दिखाई देगा जिसमें कि अगर आप और भी साइज कम करना चाहते हैं तो उसे नीचे की तरफ स्लाइड करके कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे ऐसा करने से आपकी photo की quality में भी फर्क पड़ेगा।

तो इस तरीके से आप बड़े ही आसानी से ऑनलाइन बिना किसी सॉफ्टवेयर की मदद से अपनी फोटो का साइज कम कर सकते हैं। इसमें आपको किसी भी तरह की एडिटिंग सीखने की आवश्यकता नहीं है। यह ऑनलाइन वेबसाइट आपको सब कुछ बड़ी आसानी से करके दे देती है।

वैसे तो सभी के मोबाइल में इंटरनेट उपलब्ध रहता ही है लेकिन आप अगर अपने लैपटॉप या कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसमें इंटरनेट सुविधा नहीं है तो अब बात आती है कि app से फोटो का साइज कैसे कम करें? चलिए जान लेते हैं

Offline तरीका- फोटो का size कम करने वाला app

अगर आप ऑनलाइन फोटो resize नहीं कर पा रहे हैं या फिर ओके मोबाइल या कंप्यूटर पर इंटरनेट सुविधा नहीं है उस समय आपके फोन में उपलब्ध फोटो resize app काम आने वाला है। क्योंकि आप फोटो size कम करने वाले app का इस्तेमाल बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं कि कैसे ऐप से फोटो का साइज कम करें।

स्टेप-1 अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से Photo & Picture Resizer app डाउनलोड और इंस्टॉल कर लेना है।

स्टेप-2 ऐप इंस्टॉल होने के बाद ओपन कर ले।

स्टेप-3 नीचे आपको select photo का ऑप्शन दिखाई देगा अब आपको वह फोटो सेलेक्ट कर लेनी है जिसे आप compress या फोटो size कम करना चाहते हैं।

स्टेप-4 उसके बाद resize बटन पर क्लिक करें।

स्टेप-5 अब अपनी आवश्यकता अनुसार फोटो का साइज सेलेक्ट करें (या फिर आप customize में जाकर अपनी आवश्यकता अनुसार फोटो dimensions डाल सकते हैं)

स्टेप-6 इतना करते ही आपकी फोटो resize होकर गैलरी में save हो जाएगी।

इस तरह से आप अपने मोबाइल फोन में ऐप की मदद से फोटो का साइज बदल सकते हैं और अपनी फोटो size कम कैसे कर सकते हैं। लेकिन अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर में ऐसा करना चाहते हैं वह भी बिना किसी सॉफ्टवेयर या ऐप की मदद से तो वह तरीका भी हमारे पास उपलब्ध है।

नीचे हम बात करेंगे कि कैसे आप अपने कंप्यूटर में बिना किसी फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के फोटो साइज कम कैसे करे जान सकते हैं।

MS Paint से कंप्यूटर में फोटो साइज कम कैसे करें

जी हां दोस्तों अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो पेंट एप्लीकेशन तो हर किसी कंप्यूटर में उपलब्ध रहती है। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने ऐसा तरीका ढूंढ निकाला है जिससे आप पेंट सॉफ्टवेयर से भी फोटो को resize कर सकते हैं।

स्टेप-1 अपने computer/laptop में MS Paint open कर लेना है।

स्टेप-2 अब आपको जिस फोटो साइज को कम करना है Open में जाकर उस फोटो की लोकेशन सेलेक्ट करें।

open photo in paint
open photo in paint

स्टेप-3 एमएस पेंट में उपलब्ध टूल बार में आपको resize ऑप्शन दिखाई देगा उसे सेलेक्ट करें।

resize pic
resize pic

स्टेप-4 आपके सामने Resize window खुलकर आएगी जिसमें आप दो तरह से अपनी फोटो का साइज कम कर सकते हैं।

  • By: Percentage – इसमें आप 10 से लेकर 100 तक % सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • photo percentage
  • By: Pixels– आपको जितने pixles की फोटो की आवश्यकता है उसे आप सीधे डाल सकते हैं (यदि हॉरिजॉन्टल और वर्टिकल पिक्सेल डायमेंशन अपने अनुसार बदलनी है तो नीचे maintain aspect ratio ऑप्शन को un-check कर ले)
  • photo pixels resize option in paint

स्टेप-5 इतना करने के बाद आपको ऊपर save बटन पर क्लिक करना है और आपको नीचे अपने फोटो की नई डिटेल (फोटो साइज और डायमेंशन दिखने लगेंगे)

स्टेप-5 यदि आप और बदलाव चाहते हैं तो इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं और अपने मनचाहा फोटो साइज कम ज्यादा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Conclusion:

जैसा कि आपने पोस्ट में पड़ा हमने दोनों माध्यमों ऑफलाइन और ऑनलाइन फोटो साइज कम कैसे करें सीख लिया। यदि आप मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो भी इन तरीके से अपनी फोटो को रिचार्ज कर सकते हैं।

साथ ही अगर आप फोटो का साइज कम कैसे करें लैपटॉप से तो एमएस पेंट के माध्यम से हमने यह भी अच्छे तरीके से समझा दिया है। अंत में आपको बताना चाहूंगा की सॉफ्टवेयर, मोबाइल फोटो resizer app और ऑनलाइन वेबसाइट जो हमने आपको बताएं उनके अलावा भी बहुत सारे अल्टरनेटिव उपलब्ध है। लेकिन हमने सबसे बेस्ट और आसान तरीके से आपको pic size कम कैसे करें समझाया।

दोस्तों आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप आसानी से समझ गए होंगे कि mobile se photo size कम कैसे करें। अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें धन्यवाद

Satyam Panda

मैं इस वेबसाइट का Founder और Chief Editor हूं। Education की बात करें तो मैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूं और बतौर इंजीनियर कार्यरत हूँ। साथ ही पार्ट टाइम मुझे ब्लॉग लिखना और टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहना पसंद है जिसे में इस ब्लॉग (Hinditechnical.in) के माध्यम से आपके साथ साझा करता हूँ।

Leave a Reply