[Updated]मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले/Download करें

अगर आप इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं कि mobile number se aadhaar card kaise nikale तो इस लेख में आप जान जाएंगे की आधार कार्ड कैसे करें डाउनलोड मोबाइल से अगर आपके पास Aadhaar Number है तो दोस्तो मोबाइल मे आधार डाउनलोड करना बहोत आसान है मैं आपको इसका सबसे सरल तरीका बताने वाला हूं।

अगर आपका आधार कार्ड, enrolment ID या receipt खो गई है लेकिन आपके पास Mobile Number है जिससे आपका आधार कार्ड लिंक है। तो मैं बताऊंगा कि आप अपना Mobile Number Se Aadhaar Card Kaise Nikale/download करें?

Mobile number से Aadhaar Card download कैसे करें

इसके लिए आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि आप के आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है। क्योंकि मोबाइल से आधार निकालने के लिए आपको उस फोन नंबर की जरूरत होगी। आधार कार्ड डाउनलोड करते समय आप के आधार कार्ड लिंक नंबर पर OTP जाता है। जिसके बाद ही आप अपने मोबाइल नंबर से आधार निकाल सकते हैं।

mobile number se aadhaar card kaise nikale
mobile number se aadhaar card kaise nikale

अगर आप नहीं जानते कि आप के आधार कार्ड से कौन सा फोन नंबर लिंक है। तो सबसे पहले जान लेते हैं aadhaar card का phone number कैसे निकाले?

mobile numbe से aadhaar card number से कैसे पता करें?

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की आपके पास आपके आधार से link phone number होना चाहिए। उसी के बाद आप Mobile Number से आधार कार्ड का नंबर कैसे निकाले जान पाएंगे। इसकी जरूरत पड़ती है जब आपको अपने आधार कार्ड का नंबर नहीं पता हो। क्योंकि मोबाइल फोन से आधार कार्ड निकालने के लिए आधार कार्ड नंबर की जरूरत होती है।

तो चलिए जान लेते हैं मोबाइल फोन नंबर से आधार कार्ड नंबर का पता कैसे करें?

दोस्तों यदि आपको आपका आधार नंबर पता है तो आप सीधे पोस्ट में नीचे जाकर जान सकते हैं कि Mobile Number से आधार कार्ड कैसे निकाले

Mobile Number से aadhaar card का number कैसे निकाले?

Time needed: 3 minutes.

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI के Official website पे जाना होगा https://uidai.gov.in यहाँ से आप अपना E-Aadhaar डाउनलोड कर सकते है वो PDF form मे होगा तथा Password protected होगा जिसे आप बिना password के नही खोल सकते है।

  1. firefox या chrome browser में UIDAI की Official website में जाए।

    इसके लिए आपको url में https://uidai.gov.in सर्च करना है।

  2. Retrieve Lost UID/EID विकल्प का चयन करें।

    ब्राउज़र में वेबसाइट ओपन होने के बाद Retrieve Lost UID/EID Option दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

  3. fill form and Enter Security Code

    नए पेज में आपको फॉर्म दिखाई देगा उसमें अपना नाम(आधार कार्ड वाला), मोबाइल नंबर और ईमेल भर दीजिये। साथ ही Security Code भरकर Send OTP बटन पर क्लिक कीजिए।

  4. Verify OTP

    इतना करते ही आपके आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर में ओटीपी आएगा उस ओटीपी को एंटर करें और वेरीफाई ओटीपी पर क्लिक करें।

इतना कर लेने के तुरंत बाद ही आपको आपके फ़ोन के inbox में SMS द्वारा 12 Digit का aadhaar card का number प्राप्त हो जाएगा। इसके बाद आप आसानी से मोबाइल नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

एक बार जब आपने अपने आधार कार्ड नंबर का पता लगा लिया है तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जान लेते हैं की Aadhaar Number से आधार कार्ड कैसे निकाले/डाउनलोड करें?

Aadhaar Number से आधार कार्ड कैसे निकाले/डाउनलोड करें?

step-1 https://myaadhaar.uidai.gov.in/ वेबसाइट में जाये।

step-2 वेबसाइट में पहुंचने के बाद नीचे डाउनलोड आधार का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी यहाँ पर Aadhaar Card सेलेक्ट करना हैं, अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर और कैप्चर भरना होगा।

aadhaar card download
aadhaar card download

step-3 Send OTP का बटन पर क्लिक करें. जो मोबाइल नंबर आप के आधार कार्ड नंबर से लिंक है उस पर एक SMS से OTP Code प्राप्त होगा उसे Enter OTP के सामने बॉक्स में दर्ज करें और Verify & Download पर क्लिक करें।

enter OTP for naam se aadhaar card download
enter OTP for naam se aadhaar card download

तो दोस्तों पर इतना करते ही आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल या कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाएगा और आप उसे प्रिंट कर इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले उसे अनलॉक करना जरूरी है तो चलिए यह भी जान लेते हैं कि आधार कार्ड का पासवर्ड क्या होता है?

E Aadhaar card का Password क्या होता है?

जब आप अपने मोबाइल नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कर लेते हैं और उसे ओपन करते हैं तो वह आपको पासवर्ड मांगता है। अब अगर आप नहीं जानते कि आधार कार्ड का पासवर्ड क्या होता है। तो उसमें एक छोटी सी ट्रिक है,

password of e Aadhaar card में आपको अपने FIRST NAME का 4 Word तथा जिस वर्ष मे आपका जन्म हुआ है उसको डालना है
उदाहरण:- आपका नाम SATYAM PANDA है तथा आपका जन्मवर्ष 1996 हैं तो आपके E Aadhaar Card का Password SATY1996 होगा।

Enrolment Number से आधार कार्ड कैसे निकालें/डाउनलोड करें?

यदि आपने अभी नया Aadhaar Card के लिए अप्लाई किया है तो अपना आपको enrolment ID दी गई होगी तो आप अपनी Enrolment Number से भी आधार कार्ड निकाल सकते है.

step-1 इसके लिए आप https://myaadhaar.uidai.gov.in/ वेबसाइट में जाये और डाउनलोड आधार पर क्लिक करे।

step-2 नई विंडो ओपन होगी उसमें आपको ऊपर Enrolment option को सेलेक्ट करना है.

enrollment id se aadhaar card download
enrollment id se aadhaar card download

step-3 फिर आपको अपना enrollment number भरना है (यह details आपके आधार कार्ड receipt में देखें).

step-4 Send OTP का बटन पर क्लिक करें. जो मोबाइल नंबर आप के आधार कार्ड नंबर से लिंक है उस पर एक SMS से OTP Code प्राप्त होगा उसे Enter OTP के सामने बॉक्स में दर्ज करें और दिया हुआ सिक्योरिटी कोड भी भरना होगा।

इतना करते ही आप इनरोलमेंट नंबर से आधार कार्ड निकाल सकते हैं। आधार कार्ड कहीं गुम हो गया हैं तो इस इस पोस्ट में हमने आपको बता दिया है कि Mobile Number से Aadhaar card कैसे निकालें

यह भी पढ़ें:

दोस्तों आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप आसानी से समझ गए होंगे कि phone number se aadhaar card kese nikale. अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें धन्यवाद

Satyam Panda

मैं इस वेबसाइट का Founder और Chief Editor हूं। Education की बात करें तो मैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूं और बतौर इंजीनियर कार्यरत हूँ। साथ ही पार्ट टाइम मुझे ब्लॉग लिखना और टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहना पसंद है जिसे में इस ब्लॉग (Hinditechnical.in) के माध्यम से आपके साथ साझा करता हूँ।

Leave a Reply