e-PAN Card कैसे बनाएं Mobile से | Instant e-Pan Card download/apply Online

आगे आप जानेंगेe Pan Card Kaise banaen और Mobile से e पैन कार्ड कैसे बनाएं.

घर बैठे ई पैन कार्ड कैसे बनाएं– दोस्तों इनकम टैक्स न्यू पोर्टल लॉन्च हो गया है जिसमें अब instant PAN Card या e pan card बनाने का प्रोसेस भी चेंज हो गया है। इसीलिए हमने नए तरीके से पैन कार्ड कैसे बनाएं और साथ ही आप PAN Card कैसे डाउनलोड करें यह भी इस पोस्ट में बताया है।

इस नए इनकम टैक्स पोर्टल के बाद आप फ्री में पैन कार्ड बना सकते हैं जिसे e pan card या instant pan card भी कहते हैं। पैन कार्ड बनाने का पूरा प्रोसेस नीचे दिया गया है जिसके बाद आप 10 मिनट में पैन कार्ड mobile से बना सकते हैं।

इस पोस्ट को नीचे तक ध्यानपूर्वक पढ़ें क्योंकि हमने बड़े ही आसान तरीके से step by step नया pan card बनाने का तरीका समझाया है।

Online Income Tax Portal से e PAN Card बनाएं

कुछ समय पहले तक आपको पैन कार्ड बनाने के लिए csc सेंटर जाना पड़ता था जहां वह पैन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म भरकर उसे डाक द्वारा भेजते थे। जिसके लिए आपको कुछ शुल्क भी देना होता था लेकिन अब इनकम टैक्स न्यू पोर्टल के साथ आप फ्री में पैन कार्ड बना सकते हैं।

Instant e-Pan Card kaise banye or download
Instant e-Pan Card kaise banye or download

जी हां नहीं तरीके से आप 10 मिनट में online e PAN Card बना सकते हैं और pan card download भी कर सकते हैं। इस ऑनलाइन पैन कार्ड का इस्तेमाल आप कहीं भी कर सकते हैं क्योंकि यह NSDL ऑफिसियल वेबसाइट से बनाया जाता है। instant PAN CARD कैसे बनाये जाने से पहले आपको यह जानना भी जरूरी है कि आपको ऑनलाइन पैन कार्ड बनाने के लिए किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।

पैन कार्ड बनवाने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए?

e-pan कार्ड बनाने के लिए आपको किसी भी तरह के फिजिकल डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती। आपके पास केवल आपका “आधार कार्ड” और “आधार कार्ड से लिंक फोन नंबर” होना आवश्यक है उसके बाद आप 10 मिनट में अपना e-pan कार्ड बना सकते हैं और e-pan card डाउनलोड भी कर सकते हैं।

ई पैन कार्ड (e pan card) कैसे बनाएं

Time needed: 10 minutes.

अगर आप का पैन कार्ड खो गया है या फिर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें और अपने पैन कार्ड को 10 मिनट में बनाएं साथ ही पैन कार्ड डाउनलोड करें।

  1. Income Tax New Portal पर जाएं

    इनकम टैक्स पोर्टल लिंक- https://www.incometax.gov.in/iec/foportal

  2. “Instant Pan Card” Option पर जाएं

    instant pan card

  3. “Get new e-PAN” पर क्लिक करें

    get new e pan card

  4. अपना “Aadhaar card” नंबर डालें और i confirm that पर tick करके continue पर क्लिक करें

    fill aadhaar card number

  5. Accept Terms and Continue.

    accept terms and continue

  6. आपके लिंक आधार नंबर पर OTP आएगी उसे दर्ज करें और Continue करें

    otp verification

  7. आपका पर्सनल डाटा जो “आधार कार्ड” में है वह आपको दिखाई देगा।

    आपका नाम पता ईमेल आईडी इत्यादि Accept पर क्लिक करें और continue करें
    अगर आपकी ईमेल आईडी आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो link email option पर क्लिक करके आप अपनी ईमेल आईडी को लिंक कर सकते हैं।
    aadhaar personal data verification

  8. That’s it आपकी e-pan request successful हो जाएगी।

    आपको एक्नॉलेजमेंट नंबर मिलेगा जिसे आप को कॉपी करके रख लेना है।
    e pan request successfully

तो दोस्तों इतना आसान था इंस्टेंट e-pan कार्ड बनाना जिसे आप 5 मिनट में अपने घर पर ही अपने मोबाइल से पैन कार्ड बना सकते हैं। अब आपने पैन कार्ड तो बना लिया है तो चलिए जान लेते हैं pan card kaise nikale या पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें

पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें (PAN card kaise nikale)

हमने बड़ी आसानी से जान लिया कि पैन कार्ड को ऑनलाइन कैसे बनाएं अब जान लेते हैं जब आप का पैन कार्ड बन गया है तो पैन कार्ड पीडीएफ कैसे डाउनलोड करें।

  • Income Tax New Portal होम पेज पर जाएं, लिंक- https://www.incometax.gov.in/iec/foportal
  • “Get new e-PAN” पर क्लिक करें Check Status/ Download PAN में Continue पर क्लिक करें।
downlaod e pan card online
downlaod e pan card online
  • अपना आधार कार्ड नंबर डालें और continue पर क्लिक करें।
  • अब आपके नंबर पर OTP आएगा उसे दर्ज कर Continue Button पर करें।
pan card status
pan card status
  • आपको अपने पैन कार्ड कई एप्लीकेशन स्टेटस देखने को मिल जाएगा (जैसे यहां हमारे द्वारा किया गया अप्लीकेशन अभी पेंडिंग है इसीलिए अभी पैन कार्ड डाउनलोड का ऑप्शन नहीं दिखाई दे रहा है)

जैसे ही आपका पैन कार्ड रिक्वेस्ट अप्रूव हो जाएगा तो आप पुनः पैन कार्ड स्टेटस चेक करके अपने पैन कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और उसके बाद आप जहां चाहे उसका इस्तेमाल नॉर्मल पैन कार्ड की तरह कर सकते हैं। इस तरह से आप पैन कार्ड का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

यदि आपको अभी भी कंफ्यूजन है नॉर्मल पैन कार्ड और e-pan कार्ड में तो चलिए जान लेते हैं की यह नए तरीके का instant pan card या e pan card क्या है? और आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

instant pan card या e pan card क्या है?

PAN CARD भारत सरकार आयकर विभाग द्वारा प्रत्येक व्यक्ति का अकाउंट नंबर होता है जिसके द्वारा हम सरकार को TAX PAY करते हैं। ठीक उसी तरह e pan card नॉर्मल पैन कार्ड की तरह ही digital pan card होता है जिसे आप हर जगह इस्तेमाल कर सकते हैं फिर चाहे वह बैंक हो या फिर ऑनलाइन ऑफलाइन किसी भी जगह।

PAN card की full form Permanent account number होती है, जिसका इस्तेमाल पैसों के लेनदेन के दौरान किया जाता है। पैन कार्ड में आपकी इनकम और राशि ट्रांजैक्शन का पूरा ब्यौरा होता है जिसके आधार पर आपको टैक्स आयकर विभाग को देना होता है। पैन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति जो किसी तरह की इनकम करता है उसके पास पैन कार्ड होना अनिवार्य है।

ऐसे में आप सभी यह चाहते होंगे कि pan card kaise banaye mobile या computer से तो हमने इस पोस्ट को यही ध्यान में रखते हुए बड़ी आसानी से नीचे बताया है कि कैसे आप 10 मिनट में घर बैठे पैन कार्ड बना सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं ई पैन कार्ड कैसे बनाएं।

यह भी पढ़ें-

E-pan कार्ड से संबंधित FAQ’s

पैन कार्ड मोबाइल से कैसे बनाये?

आयकर विभाग के नए पोर्टल से आप बड़ी आसानी से 5 मिनट में e-pan कार्ड बना सकते हैं विस्तार में जानने के लिए क्लिक करें- e pan card कैसे बनाएं

PAN card कैसे निकाले

पैन कार्ड कैसे निकाले या पैन कार्ड का पीडीएफ कैसे डाउनलोड करें उसके लिए आपको https://www.incometax.gov.in/iec/foportal वेबसाइट में जाना होगा और वहां आधार कार्ड नंबर के साथ आप पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

खोया हुआ पैन कार्ड कैसे बनाएं।

आप अपने आधार कार्ड नंबर से अपना पैन कार्ड दोबारा निकाल सकते हैं। आयकर विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट में जाएं और वहां इंस्टेंट पन कार्ड डाउनलोड ऑप्शन से अपने पैन कार्ड को डाउनलोड कर लें।

पैन कार्ड का चार्ज कितना है।

आप अपना पैन कार्ड 5 मिनट में बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होता है।

दोस्तों आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप आसानी से समझ गए होंगे कि आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे बनाएं और साथ ही हम ने बताया कि पैन कार्ड पीडीएफ कैसे डाउनलोड करते है।

अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें जिससे कि आपके रिश्तेदार और अपने मित्रों में भी जागरूकता बनी रहे साथ ही सबको लाभ होगा भी होगा। धन्यवाद

Satyam Panda

मैं इस वेबसाइट का Founder और Chief Editor हूं। Education की बात करें तो मैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूं और बतौर इंजीनियर कार्यरत हूँ। साथ ही पार्ट टाइम मुझे ब्लॉग लिखना और टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहना पसंद है जिसे में इस ब्लॉग (Hinditechnical.in) के माध्यम से आपके साथ साझा करता हूँ।

Leave a Reply