[2 मिनट में] Twitter account कैसे बनाये | How to make twitter account in Hindi

How to make twitter account– अगर आप Twitter चलाना चाहते हैं तो उससे पहले आपको जानना होगा कि Twitter account कैसे बनाये और twitter कैसे चलाते हैं। Hindi Technical के इस पोस्ट में आपको हम बताएंगे कि 2 मिनट में twitter पर account कैसे बनाये।

देश दुनिया के सेलिब्रिटी, बिलेनियर, पॉलीटिशियन और फेमस लोग Twitter का इस्तेमाल जानकारी और अपने विचार व्यक्त करने के लिए करते हैं। Twitter को 21 March 2006 में San Francisco, California, U.S में लॉन्च किया गया था. Jack Dorsey, Evan Williams, Noah Glass और Biz Stone ही वह नाम है उन्होंने ट्विटर को बनाया था। लेकिन public use के लिए twitter को 2013 में लाया गया और सबसे पहले Tweet Jack Dorsey ने किया था जो इस कंपनी में इस वक्त CEO भी हैं।

twitter account kaise banaye
twitter account kaise banaye

अगर आप twitter id कैसे बनाये जानना चाहते हैं तो उससे पहले Twitter को अच्छे से समझ लें कहीं ऐसा ना हो कि आप ट्विटर में अकाउंट तो बना लें लेकिन बाद में उसका इस्तेमाल ना करें। तो ज्यादा देरी ना करते हैं जान लेते हैं Twitter क्या है?

Twitter क्या है?

दोस्तों फेसबुक की तरह ही टि्वटर भी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जिसमें कोई भी व्यक्ति अपने विचार साझा कर सकता है जिसे Twitter की language में Tweet करना कहते हैं। लेकिन ट्विटर की खास बात यह है कि इसमें आप limited शब्दों में tweet लिख सकते हैं। हमारा कहने का मतलब है कि अगर आप कोई twitter tweet लिखना चाहते हैं तो आपको केवल 280-character लिमिट दी जाती है जो पहले 140 characters ही थी। लेकिन November 8th 2017 के बाद इसे बढ़ाकर दोगुना कर दिया गया।

तो अब अगर आपने मन बना लिया की आप से कर रही है कि twitter पर account कैसे बनाये तो चलिए बिना देरी के अब हम आपको यह भी बता देते हैं। twitter में account बनाने के लिए नीचे दिए गए सारे steps ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Twitter account कैसे बनाये- How to make twitter id in Hindi

Step-1 अपने मोबाइल फोन लैपटॉप के ब्राउज़र में twitter.com open करें।

Step-2 Twitter आपको 3 तरीकों से account signup करने का option देता है.

Signup on twitter id
Signup on twitter id
  • Signup With Google- इस option से आप अपनी जीमेल आईडी के माध्यम से डायरेक्ट साइन अप कर सकते हैं।
  • Signup With Apple- अगर आपके पास Apple iPhone है तो आप Apple ID से भी ट्विटर अकाउंट बना सकते हैं।
  • Signup With Phone or email- आप अपने Mobile Number या Email ID डालकर अकाउंट बना सकते हैं।

आपको जैसा सही लगे आप लोग ऑप्शन सेलेक्ट करें और आगे बढ़े हम आपको 3rd option (Signup With Phone or email) से बताने जा रहे हैं की Twitter account कैसे बनाये। Signup With Phone or email पर क्लिक करें और आगे बढ़े।

Step-3 अपना नाम डालें और Phone नंबर डालें, और यदि आप Email से twitter id बनाना चाहते हैं तो Use email instead पर क्लिक करें, इसके बाद अपनी Date of Birth डालें और लास्ट में नीचे Next ऑप्शन पर क्लिक करें।

create your account option
create your account option

Step-4 अब आपको Customize your experience के नाम से नई विंडो देखने मिलेगी उसमें आप चाहे तो पढ़ सकते हैं वरना निचे बॉक्स पर टिक करें और Next के ऑप्शन पर क्लिक करे।

customize your experience option
customize your experience option

Step-5 अब आपको re verification के लिए आपका नाम, ईमेल आईडी और बर्थ डेट दिखाई देगी, इन्हें अच्छे ढंग से पुनः चेक कर लें और यदि सही है तो नीचे दिए Sign up पर क्लिक करें।

create your accoun signup option
create your accoun signup option

Step-6 इतना करते ही आपकी Email ID / Phone Number पर एक Verification Code आएगा, वो नीचे दिए गए बॉक्स में डालें और Next पर क्लिक करें।

Enter verification code
Enter verification code

Step-7 लास्ट में आपको अपना twitter account का जो भी Password रखना चाहते हैं वो set करें और niche Next पर क्लिक करें।

set your twitter account password
set your twitter account password

Step-8 अब आपको अपनी प्रोफाइल पिक्चर सेंड करनी होगी इसके लिए camera icon पर क्लिक करें और सेल्फी या गैलरी से प्रोफाइल पिक्चर सेलेक्ट करें।

set your twitter account profile photo
set your twitter account profile photo

Let’s go पर क्लिक करें Congratulations आप जानना चाहते थे ना की twitter पर account कैसे बनाये तो दोस्तों कितना करते ही आपका टि्वटर अकाउंट सेटअप हो चुका है। अब आप ट्विटर का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

Lets go welcome to twitter
Lets go welcome to twitter

साथ ही अगर आप Twitter App में account कैसे बनाये जानना चाहते थे तो उसका जवाब भी यही है। आपको अपने मोबाइल में ट्विटर ऐप इंस्टॉल करना है और ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

Conclusion: twitter पर account कैसे बनाये

दोस्तों ऊपर हमने आसान स्टेप में आपको समझा दिया है की आप अपने मोबाइल लैपटॉप या कंप्यूटर से twitter id कैसे बनाये क्योंकि सारे स्टेप्स बेहद ही आसान है तो उनको अगर आपने ध्यान पूर्वक पड़ा होगा तो आप का ट्विटर अकाउंट बन जाएगा। उसके बाद आप अपनी पसंद के सेलिब्रिटी, पॉलीटिशियन और famous person को ट्विटर पर फॉलो कर सकते हैं और उनके आने वाले ट्वीट को पढ़ सकते हैं। साथ ही अगर आपके मन में तो आप भी ट्वीट के माध्यम से उसे साझा कर सकते हैं।

Twitter pe account कैसे बनाये से सम्बंधित FAQ’s

ट्विटर अकाउंट वेरीफाई कैसे करें?

साइन अप करते समय आपकी Email ID / Phone Number पर एक Verification Code आएगा, वो नीचे दिए गए बॉक्स में डालें और Next पर क्लिक करें। इससे आपका टि्वटर अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा।

twitter में tweet का मतलब क्या होता है?

जैसे आप फेसबुक में post लिखते हैं उसी प्रकार अगर आप twitter में post लिखेंगे तो उसे tweet कहा जाता है।

यह भी पढ़ें:

दोस्तों आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप आसानी से समझ गए होंगे कि Twitter Account कैसे बनायें। अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें धन्यवाद

Satyam Panda

मैं इस वेबसाइट का Founder और Chief Editor हूं। Education की बात करें तो मैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूं और बतौर इंजीनियर कार्यरत हूँ। साथ ही पार्ट टाइम मुझे ब्लॉग लिखना और टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहना पसंद है जिसे में इस ब्लॉग (Hinditechnical.in) के माध्यम से आपके साथ साझा करता हूँ।

Leave a Reply