[2022] 7 Steps में YouTube से पैसे कैसे कमाए In Hindi

दोस्तों, आप हिंदी टेक्निकल में पहुंच गए हैं तो कुछ कमा कर ही जाएंगे, क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि youtube se paise kaise kamaye step by step वह भी हिंदी में। एक समय था जब youtube में users दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे थे क्योंकि उस समय रिलायंस जिओ फ्री में इंटरनेट दे रहा था और उस समय जिन व्यक्तियों ने यूट्यूब स्टार्ट किया आज वह सेलिब्रिटी बन चुके हैं।

साथियों असंभव कुछ भी नहीं लेकिन जब आप टेक्निक से काम करेंगे तो कोई भी काम बड़ी आसानी से हो जाएगा और आप अपनी मंजिल तक जरूर पहुंच जाएंगे ऐसा ही कुछ अब यूट्यूब के साथ हो चुका है। यदि आप इंटरनेट पर सर्च करते हैं की youtube se paise kaise kamaye तो आपको बहुत सी youtube videos और articles मिल जाएंगे जिनमें आपको अलग-अलग तरीके से यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए बताया जाएगा।

youtube se paise kaise kamaye step by step
youtube se paise kaise kamaye step by step

बात करें टेक्निकल गुरुजी, टेक बर्नर, कैरी मिनाती, भुवन बम, हर्ष बेनीवाल और आशीष चंचलानी जैसे तमाम youtuber, youtube से earning कर अब करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। लेकिन अब समय कुछ और है कंपटीशन बहुत ज्यादा बढ़ गया है ऐसे में यदि आप यूट्यूब से पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो आपको थोड़ा ज्यादा संघर्ष करने की जरूरत पड़ेगी।

क्योंकि अब हर व्यक्ति यही सर्च कर रहा है तो इंटरनेट पर आपको बहुत सारे फर्जी बातें भी देखने को मिलेंगी जाहिर सी बात है डिमांड और सप्लाई के बिना पैसा कमाना मुमकिन नहीं। ऐसे में जब आप डिमांड करते हैं की Youtube से पैसे कैसे कमाए In Hindi तो इससे संबंधित सप्लाई यानी कि कंटेंट आपको देखने को मिल जाएगा और इसी तरीके से यूट्यूब पर पैसा कमाते हैं।

हम आपको कुछ महत्वपूर्ण सेटिंग और key points बताएंगे जिम के बाद आप अपनी YouTube journey स्टार्ट कर youtube se paise kaise kamaye जान पाएंगे। हम इस ब्लॉक पोस्ट में आपको step by step बताएंगे की youtube se कैसे paise कमाए.

7 Steps में- YouTube se paise kaise kamaye In Hindi

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक youtube चैनल की जरूरत होती है उसके बाद आप अपने youtube channel की मदद से पैसे कमा पाएंगे। नीचे हम आपको 7 step में youtube se paise कैसे कमाए in hindi के बारे में बताएंगे, तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Step 1New Hindi YouTube Video ideas for beginners
Step 2Youtube में चैनल कैसे बनाए
Step 3Youtube video कैसे बनाएं
Step 4Youtube video कैसे edit करे
Step 5Youtube में video कैसे डालें/upload करें
Step 6Youtube से पैसे कैसे कमाए
Step 7Youtube se paise कमाने के तरीके

तो चलिए शुरुआत करते हैं यूट्यूब में चैनल बनाने से और जानते हैं कि youtube में नया channel कैसे बनाए

Step 1 – YouTube new channel idea in hindi

दोस्तों यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यह जानना जरूरी है कि आप यूट्यूब में किस तरह का चैनल बनाएं और आपके यूट्यूब वीडियोस इस संबंध में होंगी। उसके बाद ही आप यूट्यूब पर काम कर पाएंगे और youtube के साथअच्छी कमाई भी कर पाएंगे।

आजकल लगभग सभी nich में कंपटीशन बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है लेकिन अगर आरती वीडियो अच्छी और informative होंगी तो आपको यूट्यूब में ग्रो करने से कोई नहीं रोक सकता।

यूट्यूब में वीडियो किस तरह की बनाएं इसके लिए आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं

[100+] New Hindi YouTube Video ideas for beginners | Free YouTube Channel Ideas List In Hindi

Step 2 – यूट्यूब में new चैनल कैसे बनाएं

एक बार जब आप यूट्यूब चैनल nich सेलेक्ट कर लेते हैं मतलब की यूट्यूब चैनल आईडिया आपके दिमाग में आ जाता है तो उसके बाद बारी आती है यूट्यूब चैनल बनाने की तो चलिए जान लेते हैं यूट्यूब में नया चैनल कैसे बनाएं?

  • कंप्यूटर या मोबाइल से youtube.com पर जाएं और अपने gmail अकाउंट से लॉगइन कर ले
  • अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो पर click करें
  • चैनल बनाएं (create a channel) पर क्लिक करें.
  • दिए गए निर्देशों का पालन करें और नाम, फोन नंबर इत्यादि जरूरी जानकारी भरें।
  • ध्यान पूर्वक जांच लें कि आपके द्वारा दी गई सारी जानकारी सही है।
  • और अंत में चैनल बनाने के लिए पुष्टि करें.

तो इस तरीके से आप अपना नया यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। यह केवल एक शुरुआत है यूट्यूब से पैसे कमाने की क्योंकि यूट्यूब में चैनल बनाना तो 1 टाइम एक्टिविटी है असली काम उसके बाद शुरू होता है।

आपको अपने यूट्यूब चैनल में वीडियो भी अपलोड करनी होंगी उसी के बाद आप यूट्यूब से पैसे कमा पाएंगे। दोस्तों हम ऐसा मान रहे हैं कि आप एक youtube beginner हैं तो हमारा फर्ज बनता है आपको बताना कि Youtube video कैसे बनाएं जिसके बाद आप एक successful YouTube channel बना पाए और youtube se paise कमाए

Step 3– Youtube video कैसे बनाएं

दोस्तों, Youtube एक video platform है जहां आप केवल वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं। तो यदि आपको youtube se paise कमाने हैं तो आपको वीडियो बनानी पड़ेगी। तो चलिए जान लेते हैं कि यूट्यूब में वीडियो कैसे बनाएं और वीडियो बनाने के दौरान आपको किन किन चीजों का ध्यान रखना है।

Camera– वीडियो बनाने के लिए सबसे जरूरी होता है। हमारी माने तो शुरुआत में अपने मोबाइल फोन का ही इस्तेमाल करें वीडियो रिकॉर्डिंग करने के लिए। आपका चैनल धीरे-धीरे ग्रो होता जाएगा तो आप यूट्यूब से पैसे कमाने के बाद अच्छा कैमरा भी ले सकते हैं।

TIP- वीडियो रिकॉर्डिंग करने के दौरान जितना हो सके Higher Resolution (minimum 1080p-60fps) में Shoot करें

Mic– यूट्यूब में वीडियो और ऑडियो क्वालिटी बहुत ही महत्वपूर्ण होती है इसीलिए आपको अच्छी वीडियो के साथ अच्छी वॉइस रिकॉर्डिंग भी करनी बहुत जरूरी होगी। इसके लिए आप अपने earphone के mic का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और यदि आप ₹1000 खर्च कर सकते हैं तो आप BOYA m1 माइक भी खरीद सकते हैं।

Light– वीडियो क्वालिटी को इंप्रूव करने के लिए प्रॉपर लाइटनिंग होना भी आवश्यक है इसके लिए आप घर में उपलब्ध 8 से 10 वाट का बल्ब यूज कर सकते हैं। आप जिस जगह वीडियो बना रहे हो उस जगह तीन से चार बल्ब का प्रयोग करें।

Script वीडियो रिकॉर्ड करते समय आपको क्या बोलना है एक बार लिख जरूर इसी को formal language में script बोला जाता है। इससे आपकी वीडियो में कम से कम cut होंगे और देखने वाले को भी लगेगा कि आप जिस संबंध में वीडियो बना रहे हैं खुद भी जानते हैं।

तो कुछ इस तरीके से आप मोबाइल फोन और उचित लाइटनिंग के साथ आसानी से वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। वीडियो बनाने के बाद आपको वीडियो को अच्छी तरह से एडिट करना होगा और उसके लिए आपको इंटरनेट में बहुत सारे फ्री सॉफ्टवेयर/apps मिल जाएंगे। आगे बढ़ते हैं और जानते हैं यूट्यूब वीडियो कैसे एडिट करें और वीडियो एडिट करने वाले फ्री एप के बारे में।

यह भी पढ़ें- Youtube Videos कैसे स्मार्टफोन या कंप्यूटर में डाउनलोड करे

Step 4- Youtube video कैसे edit करे

आप एक बार वीडियो shoot कर लेते हैं उसके बाद बारी आती है वीडियो एडिटिंग की। यह जानना बहुत जरूरी है कि यूट्यूब वीडियो एडिट कैसे करें क्योंकि उसके बाद ही youtube से paise कमाने के बारे में आप सोच सकते हैं।

Youtube video edit करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा क्योंकि आप वीडियो जितना ज्यादा आकर्षक बनाएंगे देखने वाले को लगेगा कि आप अपनी वीडियो में कुछ सही इंफॉर्मेशन दे रहे हैं।

मोबाइल से यूट्यूब वीडियो एडिट कैसे करें?

दोस्तों यदि आप मोबाइल से वीडियो एडिट करना चाहते हैं और आपके पास कंप्यूटर लैपटॉप नहीं है तो मोबाइल में बहुत सारे ऐसे फ्री एंड्राइड ऐप्स हैं जिनकी मदद से आप वीडियो एडिट कर पाएंगे। नीचे हमने कुछ फ्री वीडियो एडिटिंग एप लिस्ट दी है उनमें से किसी भी एक का उपयोग कर आप यूट्यूब वीडियो एडिट कर सकते हैं।

  • Filmora
  • Kainemaster
  • Vita
  • VN video editior

कंप्यूटर में यूट्यूब वीडियो एडिट करने वाले फ्री सॉफ्टवेयर?

यदि आपके पास कंप्यूटर लैपटॉप है तो आप और बेहतर तरीके से वीडियो एडिट कर पाएंगे क्योंकि कंप्यूटर में आपको बड़ी स्क्रीन मिलती है जिसमें वीडियो को एडिट करने में आसानी होती है। हमने कुछ free youtube video editing software for pc नीचे बताए हैं आप उन्हें इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 4- Youtube में video कैसे डालें/upload करें

आपने यूट्यूब में चैनल बना लिया है और वीडियो भी एडिट कर ली है तो आप किस बात की देर है अब आपको उस वीडियो को अपनी यूट्यूब चैनल में अपलोड करना होगा। क्योंकि हम स्टेप बाय स्टेप आपको सिखा रहे हैं कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए। हम यह मानकर चल रहे हैं कि आप यूट्यूब में बिल्कुल नए हैं और नहीं जानते हैं की Youtube में video कैसे upload करें

इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने step 4 में यह बताने की कोशिश की है कि यूट्यूब में वीडियो कैसे डालते हैं चलिए जान लेते हैं।

मोबाइल से यूट्यूब वीडियो कैसे अपलोड करें?

  • आपको अपनी मोबाइल फोन में youtube app को open कर लेना है।
  • निचे + icon पर क्लिक करें।
  • Upload A Video पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप आसानी से अपनी वीडियो को अपलोड कर सकते हैं।

कंप्यूटर/लैपटॉप से यूट्यूब वीडियो कैसे अपलोड करें?

  • Youtube.com वेबसाइट में जाए।
  • आपको कैमरा प्लस youtube video uploadआइकन दिखाई देगा।
  • Upload A Video पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको वीडियो अपलोड करने का ऑप्शन मिल जाए।
TIP- वीडियो अपलोड करने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखें।
  1. वीडियो में कैप्शन को अच्छी तरह से डालें।
  2. Video Description को लिखना ना भूलें।
  3. वीडियो अपलोड करने के दौरान Tags जरूर डालें।
  4. Video Caption और Description में Hashtags का प्रयोग करें।

Step 6- Youtube से पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे सरल और पहला उपाय विज्ञापन(advertisement). लेकिन उसके लिए आपको पहले यूट्यूब द्वारा दिए गए पड़ाव को पार करना होगा जो इस प्रकार से।

यूट्यूब में मोनेटाइजेशन को ऑन करने के लिए,

  • आपको YouTube के साथ अच्छी स्थिति में होना चाहिए, यानी कि आपका कंटेंट किसी तरह की क्रिएटर पॉलिसी के against नहीं होना चाहिए।
  • यूट्यूब चैनल बनाने के बाद 12 महीनों में कम से कम 4,000 घंटों का वॉच टाइम होना चाहिए।
  • और लास्ट शर्त यह है कि आपके चैनल में 1,000 subscribers होने चाहिए।

इन शर्तों को पूरा करने के बाद ही आपके चैनल में विज्ञापन आने शुरू हो जाएंगे और आपके चैनल से पैसे बनने लगेंगे। जितनी ज्यादा views आपके वीडियोस पर होंगे आपकी youtube से earning उतनी ही ज्यादा होगी।

यूट्यूब में विज्ञापन के अलावा पैसे कमाने के और भी तरीके youtube se paise kaise kamaye step by step यह तो हमने आपको बता दिया चलिए अब और तरीकों से यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए जान लेते हैं।

यह भी पढ़ें- [Android & iPhone] Youtube को background में कैसे चलाएं

Youtube se paise कमाने के तरीके

Affiliate Marketing – एक बार आपका यूट्यूब चैनल चल पड़ा है और उसमें अच्छे views भी आने लगे हैं तो आप Affiliate Marketing शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको अमेजॉन फ्लिपकार्ट जैसी ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अपना Affiliate अकाउंट बनाना होगा।

उसके बाद आप products की Affiliate links को यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में शेयर कर सकते हैं, जैसे ही कोई व्यक्ति आपकी लिंक से इस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको कमीशन दिया जाएगा।

Selling merchandise– आप अपने चैनल की bran merchandise यूट्यूब के माध्यम से sell कर सकते हैं। जैसे की टीशर्ट पहन बैग इत्यादि पर आप अपने ब्रांड का लोगो लगाकर अपने सामान को अपने सब्सक्राइबर और कॉलेज को sell कर सकते हैं।

Channel memberships– यूट्यूब में प्रीमियम मेंबरशिप का ऑप्शन भी मिलता है जिसमें आपके द्वारा अपलोड किया गया वीडियो केवल उन व्यक्तियों/सब्सक्राइबर को दिखाई देगा जिनमें आपके चैनल में memberships ले रखी है। आप मासिक या वार्षिक रूप से अलग-अलग अमाउंट की मेंबरशिप तय कर सकते हैं।

YouTube Shorts Fund– यदि आप शॉर्ट वीडियो बनाते हैं तो इसके लिए यूट्यूब में YouTube Shorts Fund से आपको पैसा दिया जाता है। इसमें टॉप चैनल को सेलेक्ट किया जाता है और उन्हें कुछ सिलेक्टेड अमाउंट दिया जाता है।

Super Thanks– आपने अक्सर देखा होगा यूट्यूब वीडियो के नीचे सुपर थैंक्स का ऑप्शन दिखाई देता है, यदि किसी को आता कंटेंट अच्छा लगता है तो वह आपको अपने आपसे कितना भी अमाउंट का सुपर थैंक्स दे सकता है। तो इस प्रकार से यदि आप अच्छी वीडियोस और कंटेंट बनाते हैं तो आप सुपर थैंक्स के माध्यम से भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

YouTube Sponser– यूट्यूब में Sponsership अच्छा ऑप्शन है earning करने का। इसमें तमाम बड़ी छोटी कंपनियां आपको खुद से कांटेक्ट करेंगे और अपने प्रोडक्ट या सर्विस इसको आपके चैनल पर प्रमोट करने के लिए आपको कुछ पैसा देंगे। इसी को स्पॉन्सरशिप कहा जाता है। स्पॉन्सरशिप अमाउंट डिपेंड करता है कि आपका चैनल कितना फेमस है और आपको कौन स्पॉन्सर कर रहा है।

Conclusion- youtube se paise kaise kamaye step by step

पोस्ट को पढ़कर आप यदि यहां तक पहुंच गए हैं तो आशा है आप जान गए होंगे कि youtube se paise kaise kamaye। हमने पूरी कोशिश की है कि आपके हर सवाल का जवाब दे सके इसीलिए हमने YouTube Se Paise Kaise Kamaye step by step आपको बताया है।

यदि आप ऊपर दिए गए तरीकों को अच्छी तरह से फॉलो करेंगे तो हम यह गारंटी के साथ रह सकते हैं कि आप अपने यूट्यूब चैनल को बहुत आगे तक लेकर जाएंगे और वह दिन दूर नहीं होगा जब आप यूट्यूब से पैसे कमा रहे हो।

यह भी पढ़ें-

अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें जिससे कि आपके रिश्तेदार और अपने मित्रों में भी जागरूकता बनी रहे साथ ही सबको लाभ होगा भी होगा। धन्यवाद

Satyam Panda

मैं इस वेबसाइट का Founder और Chief Editor हूं। Education की बात करें तो मैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूं और बतौर इंजीनियर कार्यरत हूँ। साथ ही पार्ट टाइम मुझे ब्लॉग लिखना और टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहना पसंद है जिसे में इस ब्लॉग (Hinditechnical.in) के माध्यम से आपके साथ साझा करता हूँ।

Leave a Reply