[Android & iPhone] Youtube को background में कैसे चलाएं

How to play youtube in background– दोस्तों अगर आप YouTube को background में कैसे चलाएं जानना चाहते हैं तो हम hindi technical के इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि कैसे आप free में YouTube videos background में play कर सकते हैं। google के बाद जो सबसे बड़ा सर्च इंजन है वह है youtube. आजकल लोग यूट्यूब पर अपना समय बहुत ज्यादा व्यतीत करते हैं ऐसे में कई बार आप चाहते होंगे की दूसरे ऐप का इस्तेमाल करते हुए youtube की video को बैकग्राउंड में कैसे चलाएं? तो दोस्तों आपकी इस परेशानी का हल भी हमारे पास है।

अगर आप youtube में videos देख रहे हो और किसी दूसरे app को open करते हैं या फिर home या lock button दबाते हैं तो youtube की video बंद हो जाती है क्योंकि youtube background playback support नहीं करता है। यदि आप ऐसा करना चाहते हैं तो आपको youtube premium लेना पड़ेगा और इसके लिए आपको montly charge देना पड़ता है।

youtube video ko background me kaise chalaye android iphone trick
youtube video ko background me kaise chalaye android iphone trick

लेकिन हम आपको youtube video को background में play करने का नया तरीका बताएंगे जो बिल्कुल free और आसान है। हमने android phone और iPhone user दोनों के लिए यूट्यूब को बैकग्राउंड में चलाने का तरीका ढूंढ निकाला है। तो अब आपको किसी भी यूट्यूब म्यूजिक और वीडियो को सुनने के लिए youtube app open रखने की जरूरत नहीं है।

How to play YouTube in background without premium/subscription

तो चलिए एक-एक करके जान लेते हैं कि without primium लिए YouTube music video को background में कैसे चलाएं नीचे हम स्टेप बाय स्टेप तरीका देंगे android और apple iphone users के लिए तो पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Android में YouTube को background में कैसे चलाएं (How to play YouTube in background android)

आप google chrome की मदद से अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में यूट्यूब म्यूजिक वीडियो को बैकग्राउंड में चला सकते हैं नीचे दिए steps को follow करें और किसी भी music video को background में play करे।

Step-1 mobile में google chrome browser को open करें।

Step-2 search bar में जाएं और youtube.com open करे (ध्यान रखें की direct यूट्यूब की लिंक youtube.com ओपन करें गूगल में सर्च करने पर कई बार देखा गया है कि youtube app open हो जाता है)

open youtube.com in google chrome
open youtube.com in google chrome

Step-3 अब आपको youtube की desktop site open करनी है। ऐसा करने के लिए chrome browser में आपको ऊपर right side में 3 dots दिखाई देंगे उस पर क्लिक करें फिर Desktop Site में click करें

request desktop site in chrome
request desktop site in chrome

Step-4 जिस म्यूजिक वीडियो को आप बैकग्राउंड में play करना चाहते हैं उसे search करें और play करें।

play youtube video in chrome
play youtube video in chrome

Step-5 वीडियो प्ले होने के बाद आप होम बटन दबाकर chrome को minimise कर सकते हैं या फिर किसी अन्य app पर काम कर सकते हैं।

Step-6 background में youtube play करने के लिए टॉप से स्लाइड करे जहां अन्य सभी ऐप के नोटिफिकेशन दिखाई देते हैं वहां आपको उस यूट्यूब video का नोटिफिकेशन भी दिखाई देगा जहां से आप सीधे music video को play/pause करके youtube बैकग्राउंड में चला सकते हैं।

play youtube video in background android
play youtube video in background android

है ना आसान तरीका बिना किसी youtube background play app की मदद लिए। आप चाहें तो अपने phone से youtube app को disable कर chrome में ही youtube वीडियो देख सकते हैं साथ ही यूट्यूब म्यूजिक को बैकग्राउंड में भी चला सकते हैं।

तो चलिए अगर आप apple iPhone यूजर हैं तो जान लेते हैं कि आप अपने iphone में youtube video कैसे play करे।

iPhone में YouTube को background में कैसे चलाएं (How to play YouTube in background iPhone)

वैसे तो iPhone में किसी भी तरह का customization करना बेहद ही मुश्किल होता है और आपको बहुत कम ही तरीके मिलेंगे जिनकी मदद से आप iPhone में YouTube video को background में कैसे चलाएं जान पाएंगे।

हम एक IOS app जिसका नाम x.app है उसकी मदद से आपको बताएंगे कि कैसे यूट्यूब वीडियो बैकग्राउंड में चला सकते हैं।

x app play youtube in background iphone
x app play youtube in background iphone

Step-1 अपने आईफोन के App Store से x.app download करें

Step-2 Youtube app open करें और कोई भी वीडियो play करें जिसे आप बैकग्राउंड में चलाना चाहते हैं।

Step-3 वीडियो के नीचे आपको शेयर ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

share video in youtube app iPhone
share video in youtube app iPhone

Step-4 शेयर पर क्लिक करते ही आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे left slide कर More पर क्लिक करें।

more option in share option
more option in share option

Step-5 अब आपको X: Video>Fullscreen option दिखाई देगा उस पर क्लिक करें

fullscreen option xapp youtube
fullscreen option xapp youtube

Step-6 आपकी वीडियो new windows में play होने लगेगी और साथ ही नीचे आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे Picture-in-Picture और Fullscreen (यदि आपको iphone में youtube बैकग्राउंड में play करना है तो उसके लिए Picture-in-Picture पर क्लिक करें)

picture in picture option
picture in picture option

Step-7 आपकी वीडियो pop-up होकर PIP mode में play होने लगेगी और अब आप अपने फोन को लॉक कर या किसी अन्य ऐप का इस्तेमाल कर यूट्यूब को बैकग्राउंड में चला सकते हैं।

video in background iPhone
video in background iPhone

Step-8 iPhone को lock कर youtube video play करने के लिए lock screen में देखे वहां आपको यूट्यूब वीडियो का नोटिफिकेशन दिखाई देगा जहां से आप उस youtube music video को background में play/pause कर सकते हैं।

Play video in background iPhone
Play video in background iPhone

अगर आप यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड कर देखना चाहते हैं तो उसके लिए Free Online Youtube Videos Downloader का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Conclusion: Play YouTube in Background Android/iPhone

ऊपर दिए गए आसान तरीके का इस्तेमाल करके आप अपने एंड्रॉयड और iPhone/ios में youtube background में run कैसे करें जान सकते हैं। यह तरीका बेहद ही आसान और बिल्कुल फ्री है। बिना किसी प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लिए आप यूट्यूब के प्रीमियम फीचर का मजा उठा सकते हैं। क्योंकि हमने किसी भी illegal तरीके का इस्तेमाल नहीं किया है तो यह तरीका बिल्कुल सुरक्षित है।

Youtube Background में कैसे चलाएं से संबंधित FAQ’s

Without youtube premium के यूट्यूब को बैकग्राउंड में कैसे चलाएं?

दोस्तों एंड्राइड में गूगल क्रोम और आईफोन में xapp का इस्तेमाल कर आप जान सकते हैं how to play youtube in background without premium.

एंड्राइड में यूट्यूब बैकग्राउंड में प्ले कैसे करें?

गूगल क्रोम में जाएं और डेक्सटॉप साइड में क्लिक करें उसके बाद ऐप को मिनिमाइज कर आप यूट्यूब बैकग्राउंड में प्ले कर सकते हैं।

iPhone फोन में यूट्यूब बैकग्राउंड में कैसे चलाएं?

अपने iPhone के एप स्टोर में जाएं और x.app डाउनलोड करें वीडियो प्लेयर उसे PIP Mode में play कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

दोस्तों आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप आसानी से समझ गए होंगे कि Youtube ko background me kaise chalaye. साथ ही हमने youtube background play apps for androind/iPhone भी बताएं। अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें धन्यवाद

Satyam Panda

मैं इस वेबसाइट का Founder और Chief Editor हूं। Education की बात करें तो मैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूं और बतौर इंजीनियर कार्यरत हूँ। साथ ही पार्ट टाइम मुझे ब्लॉग लिखना और टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहना पसंद है जिसे में इस ब्लॉग (Hinditechnical.in) के माध्यम से आपके साथ साझा करता हूँ।

Leave a Reply