Facebook का नया नाम META क्या है | Facebook New Name META meaning In Hindi

FB New Name Meta- दोस्तों अभी कुछ दिन पहले फेसबुक का नया नाम से संबंधित खबरें चर्चा में आई हैं और ऐसा इसीलिए हुआ है क्योंकि 28 अक्टूबर 2021 को फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक का नाम बदलकर मेटा(META) रखने का फैसला किया है। ऐसे में लोगों के बीच Facebook का नया नाम META काफी सुर्खियां बटोर रहा है।

साथ ही आप में से कुछ लोग सोच रहे होंगे कि आखिर फेसबुक ने अपना नाम क्यों बदला इसके पीछे की वजह और Facebook meta से संबंधित पूरी जानकारी हम इस लेख में आपको देने वाले हैं। जिसके बाद आप अच्छे से समझ जाएंगे कि Facebook META क्या है और Meta का मतलब क्या है.

हमारे आपके ब्लॉग hindi technical में आपको कई महत्वपूर्ण जानकारी हिंदी में सरल तरीके से बताई जाती हैं इसीलिए पोस्ट को ध्यानपूर्वक नीचे तक पढ़े,

Facebook META क्या है | What is Facebook Meta in hindi

देश नहीं दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक को तो आप जानते ही होंगे जो अब केवल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं रह गया बल्कि, फेसबुक के माध्यम से आप अन्य भी बहुत सारे ऑनलाइन काम कर सकते हैं फिर चाहे वह फ्रेंड्स बनाना हो, चैटिंग, वीडियो कॉल, इनफ्लुएंसर, मार्केटिंग, बिजनेस प्रमोशन और एडवर्टाइजमेंट इत्यादि।

facebook meta kya hai in hindi
facebook meta kya hai in hindi

इन्हीं चीजों को ध्यान में रखते हुए मार्क जुकरबर्ग का मानना है कि फेसबुक को केवल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कहना गलत है जबकि वह और उनकी कंपनी फेसबुक और भी बहुत बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही हैं जिनमें से एक है वर्चुअल रियलिटी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस।

फेसबुक का नाम क्यों बदला गया

काफी समय से यह बात चर्चा में थी कि फेसबुक का नाम बदलने वाला है लेकिन क्या होगा इसके लिए भिन्न-भिन्न प्रकार के नाम सामने आ रहे थे लेकिन इन्हीं अफवाह को खंडित करते हुए मार्क जुकरबर्ग ने खुद आधिकारिक रूप में इस बात पर मुहर लगा दी की फेसबुक की रीब्रांडिंग की जाएगी और फेसबुक का नाम बदल कर रखा जाएगा मेटा(META).

Facebook META का मतलब क्या होता है

Meta यानी कि Metaverse की शॉर्ट फॉर्म है इस शब्द का मतलब होता है आभासी दुनिया। Meta शब्द से मार्क यह दर्शना चाहते हैं कि वह अपनी कंपनी को वर्चुअल वर्ल्ड में बदलना चाहते हैं। वर्चुअल वर्ल्ड यानी कि कंप्यूटर की दुनिया है जिसमें आप 3D होलोग्राम की मदद से वर्चुअल स्पेस क्रिएट कर सकते हैं।

जब मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक के नए नाम मेटा का एलाउंसमेंट किया तो उन्होंने अपने घर का 3D वर्चुअल टूर भी कराया। Metaverse एक अनंत दुनिया है जिसका कोई कोना नहीं है आप जितना चाहे उतना बड़ा Metaverse बना सकते हैं। उनके ऑनलाइन लाइव वीडियो में यह साफ झलकता है की फेसबुक में ना केवल नाम बदला है बल्कि आने वाले समय में बहुत बड़ा बदलाव आने वाला है।

META और फेसबुक में अंतर

दोस्तों अभी शुरुआती समय में Meta आपको केवल बदला हुआ नाम जैसा ही लगेगा लेकिन समय के साथ धीरे धीरे फेसबुक पूरी तरह से बदल जाएगा। मार्क ने कहा कि Facebook Meta के साथ हम फेसबुक को और भी ज्यादा secure बनाने की कोशिश कर रहे हैं। जिससे कि उपयोगकर्ता आसानी से और भी अच्छे उत्पाद का आनंद ले सके।

दोस्तों आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप बहुत कुछ जान गए होंगे की फेसबुक मेटा क्या है (Facebook meta in Hindi) और साथ ही हम ने बताया कि Metaverse क्या होता है और meta का मतलब। नए नाम के साथ फेसबुक आपको ढेर सारे नए फीचर भी देने वाला है तो जुड़े रहिए हमारे साथ क्योंकि हम आपको देंगे आसान भाषा में सबसे पहले फेसबुक पर आने वाले सारे अपडेट।

अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें जिससे कि आपके रिश्तेदार और अपने मित्रों में को भी जागरूकता बनी रहे साथ ही सबको बहुत लाभ होगा भी होगा। धन्यवाद

Satyam Panda

मैं इस वेबसाइट का Founder और Chief Editor हूं। Education की बात करें तो मैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूं और बतौर इंजीनियर कार्यरत हूँ। साथ ही पार्ट टाइम मुझे ब्लॉग लिखना और टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहना पसंद है जिसे में इस ब्लॉग (Hinditechnical.in) के माध्यम से आपके साथ साझा करता हूँ।

Leave a Reply