[Free Online] PDF File Edit कैसे करे | Best Free Pdf Editor Online Apps/Websites

Free Pdf Editor Online- PDF File को Edit कैसे करे (How to edit pdf file online) Best PDF file editor app/websites

दोस्तों अगर आप कोई भी पीडीएफ फाइल को एडिट करना चाहते हैं वह भी बिल्कुल फ्री में तो हम आपको बताएंगे कि PDF File Edit कैसे करे। इस पोस्ट में आपको हम Best Free Pdf Editor Online Apps/Websites के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप पीडीएफ एडिट कर सकते हैं।

वैसे तो आप पीडीएफ फाइल Adobe PDF Reader/Editor की मदद से भी कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको License लेने की जरूरत पड़ेगी और आपको कुछ पैसा खर्च करना पड़ेगा। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने कुछ फ्री पीडीएफ एडिट करने वाली वेबसाइट और एप्स ढूंढ निकाले हैं जिनमें आप अपनी पीडीएफ फाइल को आसानी से एडिट कर पाएंगे।

तो चलिए ज्यादा देरी ना करते हुए जानते हैं Free Pdf file Editor Online के बारे में और साथ ही उन फ्री वेबसाइट की मदद से step by step PDF File को Edit कैसे करे।

पीडीऍफ़ फाइल को एडिट कैसे करें

PDF Edit कैसे करे- सबसे पहले हम आपको पीडीएफ फाइल एडिट करने वाली वेबसाइट के बारे में बताएंगे जिसका नाम है sejda pdf file editor यहां बिल्कुल फ्री और काम की वेबसाइट है तो चलिए जान लेते हैं की sejda से पीडीएफ फाइल कैसे एडिट करते हैं।

SEJDA से पीडीएफ कैसे एडिट करें

सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में sejda.com pdf editor website को खोलें (इस वेबसाइट का इस्तेमाल कंप्यूटर या लैपटॉप में करें क्योंकि बड़ी स्क्रीन में आप पीडीएफ फाइल बेहद आसानी से एडिट कर पाएंगे)

1. Edit A PDF document पर क्लिक करें।

pdf edit kaise kare
pdf edit kaise kare

2. अब आपको Upload PDF file का ऑप्शन नजर आएगा उस पर क्लिक करें।

upload pdf file to edit
upload pdf file to edit

3. आप जिस पीडीएफ फाइल को एडिट करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें और ओपन करें कुछ ही देर में आपकी पीडीएफ वेबसाइट पर अपलोड हो जाएगी।

4. अब आपकी पीडीएफ पूरी तरह से एडिट होने के लिए तैयार है।

edit pdf file

5. जब आप अपनी पीडीएफ फाइल को पूरी तरह से एडिट कर लेंगे आपको नीचे Apply Changes का बटन नजर आएगा उस पर क्लिक करें और नई एडिट की हुई पीडीएफ फाइल को डाउनलोड कर ले।

इस वेबसाइट में आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं जिनकी मदद से आप पीडीएफ को बड़ी आसानी से एडिट कर सकते हैं। यह पीडीएफ एडिट करने वाली वेबसाइट आपकी पीडीएफ फाइल में उपलब्ध font को खुद से detect कर लेती है, और जब आप एडिट करते हैं। तो किसी को पता भी नहीं लगेगा कि आपने पीडीएफ फाइल को एडिट किया है।

पीडीएफ एडिट करने वाला ऐप(Free PDF File editor app)

Xodo पीडीएफ रीडर एंड एडिटर एंड्राइड एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप पीडीएफ फाइल को रीड और एडिट बड़ी आसानी से कर पाएंगे। इस ऐप में काम करना बेहद आसान है बस आपको अपने मोबाइल में xodo pdf reader and editor install कर लेना है उसके बाद आप अपना कोई भी पीडीएफ फाइल एडिट कर सकते हैं।

xodo-pdf-editor-app
xodo-pdf-editor-app

xodo pdf reader and editor app आपको गूगल प्ले स्टोर में मिल जाएगा या फिर यहां क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं – Download pdf reader and editor

Xodo pdf editor app के फायदे-

  • इस ऐप के जरिए आप PDF document एडिट कर सकते हैं
  • pdf फॉर्म्स भर सकते हैं।
  • ‘पीडीएफ’ file में साइन भी कर सकते हैं।
  • डॉक्यूमेंट को स्कैन करके उसकी एडिटिंग कर सकते हैं।
  • ‘एमएस ऑफिस’ फाइल्स सपोर्ट जैसे और भी कई इंटरेस्टिंग फीचर्स इस ऐप को खास बनाते हैं।

दोस्तों आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप आसानी से समझ गए होंगे कि PDF File Edit कैसे करे (pdf edit online free app/website) और साथ ही हम ने बताया कि online pdf file edit करने वाली वेबसाइट से फाइल एडिट कैसे करें।

यह भी पढ़ें-

अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें जिससे कि आपके रिश्तेदार और अपने मित्रों में भी जागरूकता बनी रहे साथ ही सबको लाभ होगा भी होगा। धन्यवाद

Satyam Panda

मैं इस वेबसाइट का Founder और Chief Editor हूं। Education की बात करें तो मैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूं और बतौर इंजीनियर कार्यरत हूँ। साथ ही पार्ट टाइम मुझे ब्लॉग लिखना और टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहना पसंद है जिसे में इस ब्लॉग (Hinditechnical.in) के माध्यम से आपके साथ साझा करता हूँ।

Leave a Reply