Airtel ka number kaise nikale | airtel SIM number निकालने का तरीका

हेलो दोस्तों, अगर आपके पास एयरटेल सिम कार्ड है और आप जानना चाहते हैं airtel SIM number निकालने का तरीका, तो आज हम hindi technical के इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि आप अपने airtel ka number kaise nikale. कई बार हमें अपने मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती है और किसी कारणवश हम भूल जाते हैं।

इसी जरूरत को देखते हुए हमने यह लेख लिखा है जिसके बाद आप अपने एयरटेल सिम का नंबर पता कर सकते हैं। हमने दो तरीकों के माध्यम से आपको बताया है जिसके बाद आप अपने मोबाइल फोन में अपने एयरटेल के सिम के नंबर को पता कर पाएंगे।

Airtel-ka-number-kaise-nikale
Airtel ka number kaise nikale

एयरटेल के अलावा यदि आपके पास वोडाफोन या आईडिया का सिम कार्ड है तो आप जान सकते हैं की (Vodafone/Idea) VI का Number कैसे निकालें/Check करे

इस पोस्ट को नीचे तक ध्यान से पढ़ें जिसके बाद आप बड़ी आसानी से मोबाइल एप्लीकेशन और यूएसएसडी कोड के माध्यम से airtel ka no kaise nikale जान पाएंगे। ज्यादा देरी ना करते हो चलिए जान लेते हैं Airtel ka number kaise nikale?

New Airtel का नंबर कैसे निकाले

मैं आपको कोई तरीका बताऊ उससे पहले एक आसान उपाय बताना चाहूंगा जिसकी मदद से आप चुटकियों में अपने airtel की sim का number जान जाएंगे।

आपको इसके लिए एक और मोबाइल फोन की जरूरत होगी वह आपके दोस्त या परिवार में से किसी का भी हो सकता है। उसके बाद आपको अपने दूसरे मोबाइल नंबर पर कॉल करना होगा। ऐसा करते ही दूसरे मोबाइल पर आपके एयरटेल का नंबर दिखने लगेगा

यह तो था एक आम तरीका किसी भी सिम के नंबर को पता करने का लेकिन अगर आपके मोबाइल में बैलेंस ना हो या आपके पास कोई दूसरा मोबाइल उपलब्ध नहीं है तो आप अपने एयरटेल का नंबर कैसे निकाले?

चलिए इसके लिए मैं आपको दूसरा उपाय बताता हूं जिसमें आप यूएसएसडी कोड डायल करके अपनी एयरटेल सिम का नंबर निकाल सकते हैं।

USSD Code से एयरटेल का नंबर कैसे निकाले

मोबाइल फोन कंपनियां उपभोक्ता की सहायता के लिए कई सारे यूएसएसडी कोड जारी करती हैं जो एक तरह का नंबर होता है *(star) से शुरू होता है और #(hash) पर खत्म होता है। इसी तरह आप एयरटेल कंपनी द्वारा जारी किए गए airtel number nikalne ka code(USSD Code) को डायल कर सकते हैं और बड़ी आसानी से अपने airtel sim का नंबर जान सकते हैं।

  1. *282#
  2. *121*9#
  3. *121*2#

आप ऊपर दिए गए यूएसएसडी कोर्ट में से किसी का भी उपयोग कर एयरटेल सिम कार्ड का नंबर पता कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें जो एयरटेल नंबर निकालने का कोड समय-समय पर बदलता रहता है इसलिए यदि यह कार्य ना करें तो आप नीचे दिए गए दूसरे तरीके से भी एयरटेल नंबर कैसे पता करें जान सकते हैं।

Airtel thanks App से Airtel sim का number कैसे निकले

आप अपने एयरटेल मोबाइल का नंबर एयरटेल थैंक्स एप के जरिए भी पता कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन आपको एंड्रॉयड के लिए प्ले स्टोर और आईफोन के लिए एप्पल एप स्टोर में मिल जाएगी।

  • अपने मोबाइल में Airtel thanks App को डाउनलोड और इंस्टॉल करना है।
  • यह ऐप खुद से आपको ओटीपी के माध्यम से लॉगिन कर देगा।
  • अब आप इस इस ऐप के अंदर अपने Airtel mobile का number आसानी से देख पाएंगे।

एयरटेल थैंक्स एप में आप अपने मोबाइल का नंबर देखने के साथ ही अपने नंबर में चल रहे सभी सुविधाओं जैसे कि बैलेंस, टॉकटाइम, वैलिडिटी, डाटा बैलेंस इत्यादि भी चेक कर सकते हैं।

लेकिन दोस्तों इस तरीके से आप अपने एयरटेल मोबाइल फोन का नंबर तभी निकाल पाएंगे जब आपके मोबाइल में इंटरनेट चल रहा होगा। क्योंकि एयरटेल थैंक्स एप को इस्तेमाल करने के लिए आपको डाटा बैलेंस होना आवश्यक है।

Airtel Customer Care को call करके एयरटेल नंबर कैसे देखें

हमने आपको 3 तरीके से बता दिया कि आप एयरटेल नंबर कैसे देखें। ऊपर दिए गए तरीकों में यदि आपके पास अपने एयरटेल मोबाइल का नंबर निकालने के लिए कोई अन्य मोबाइल नहीं है, मोबाइल में किसी तरह का रिचार्ज उपलब्ध नहीं है और ना ही आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में आप यह लास्ट ऑप्शन अपना सकते हैं जिसमें आपको एयरटेल कस्टमर केयर में कॉल करना होगा।

  • एयरटेल कस्टमर केयर में कॉल करने के लिए आपको 121 डायल करना होगा उसके बाद निर्देशों का पालन कर आप फ्री में कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं और उनसे अपना मोबाइल नंबर पूछ सकते हैं।

यदि आपको कस्टमर केयर से जुड़ने में परेशानी हो रही है तो आप ऑल इन वन कस्टमर केयर नंबर 198 पर कॉल कर सकते हैं। यह नंबर सभी कराकर सिम कार्ड कंपनियों के लिए मान्य है।

FAQ’s-Airtel ka number kaise nikale

Airtel ka number kaise nikale?

एयरटेल का नंबर आप 4 तरीकों से निकाल सकते हैं पहला किसी को कॉल करके दूसरा यूएसएसडी कोड के माध्यम से तीसरा एयरटेल थैंक्स एप के माध्यम से और चौथा फ्री में एयरटेल कस्टमर केयर को कॉल करके। अधिक जानकारी के लिए पढ़ें- Airtel ka number kaise nikale

airtel number nikalne ka code(USSD Code)

एयरटेल नंबर निकालने का कोड है *282#, *121*9# और *121*2# आप इनमें से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

आशा है आपको अब समझ आ गया होगा कि अपनी Airtel ka number kaise nikale. क्योंकि हमने बहुत से तरीकों से आपको एयरटेल सिम का नंबर पता करने का तरीका बताया है।

अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें जिससे कि आपके रिश्तेदार और अपने मित्रों में भी जागरूकता बनी रहे साथ ही सबको लाभ होगा भी होगा। धन्यवाद

Satyam Panda

मैं इस वेबसाइट का Founder और Chief Editor हूं। Education की बात करें तो मैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूं और बतौर इंजीनियर कार्यरत हूँ। साथ ही पार्ट टाइम मुझे ब्लॉग लिखना और टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहना पसंद है जिसे में इस ब्लॉग (Hinditechnical.in) के माध्यम से आपके साथ साझा करता हूँ।

Leave a Reply