WhatsApp Pay In India: WhatsApp Payment क्या है? | WhatsApp UPI

WhatsApp Pay in India, in-chat payment feature है जिसमें आप WhatsApp UPI Payment के द्वारा Payments send और receive कर सकते हैं इसे यूपीआई की तरह NPCI (National Payments Corporation of India) द्वारा संचालित किया जाता है। WhatsApp Pay अब India में सभी के लिए उपलब्ध है।

How to use WhatsApp to pay money | WhatsApp Pay for

whatsapp pay in india hinditechnical

WhatsApp Payments क्या है?

दुनिया का सबसे बड़ा Online Cahtting App WhatsApp, दुनिया भर में करोड़ लोगों द्वारा यूज किया जाता है और इंडिया में व्हाट्सएप के लगभग दो करोड़ यूजर है। व्हाट्सएप की सफलता के बाद WhatsApp ने ऐप में एक बड़ा बदलाव किया है जिसमें की WhatsApp UPI Payment feature को ऐड किया गया है जिसके द्वारा पैसों का लेनदेन और भी आसान हो गया है यानी कि अब आप अपने WhatsApp contact को direct money transfer और receive कर सकते हैं।

WhatsApp Pay कब आया? When was WhatsApp Pay introduced?

WhatsApp Pay UPI Payments feature का इंडिया में February 2018 से trail शुरू किया गया था और व्हाट्सएप पर Whatsapp to pay को February 7, 2020 में NPCI द्वारा Approval मिल गया। first phase में यह feature अभी केवल 10 मिलियन यूजर्स को दिया गया है। Whatsapp to pay की शुरुआत व्हाट्सएप ने ICICI Bank के साथ मिलकर की है।

WhatsApp Pay India Features –

अब चाहे मैसेज भेजने हों या पैसे, सब एक ही जगह से मुमकिन है क्योंकि व्हाट्सएप में अब दोनों features WhatsApp pay App में Add कर दिए है। चाहे आपको घर पैसे भेजने हों, किसी के गिफ़्ट के लिए अपना शेयर देना हो या दोस्त को डिनर के पैसे लौटाने हों, अब आप WhatsApp पर बिना फ़ीस चुकाए ऐसा कर सकते हैं.

  • WhatsApp पैसों के लेनदेन के लिए कोई फ़ीस नहीं लेता, लेकिन अन्य फ़ीस लागू हो सकती हैं. उदाहरण के लिए, आपका बैंक आपसे ओवरड्राफ़्ट फ़ीस ले सकता है या आपका डेटा प्रोवाइडर आपसे डेटा के लिए फ़ीस ले सकता है.
  • आपको अपना बैंक अकाउंट बस एक बार सेटअप करना होगा. फिर आप यू.पी.आई. ऐप का इस्तेमाल कर रहे लोगों को पैसे भेज सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं.
  • पैसे भेजने के लिए हमेशा यू.पी.आई. पिन का इस्तेमाल करें. WhatsApp Pay In India आपके कार्ड या यू.पी.आई. पिन की जानकारी को सेव नहीं करता.
  • पैसे सीधे एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में ट्रांसफ़र हो जाते हैं. WhatsApp का पेमेंट फ़ीचर BHIM UPI पर आधारित है और भारत के पेमेंट पार्टनर्स द्वारा प्रोसेस किया जाता है.
  • ‘चैट्स’ टैब में अपने ट्रांसफ़र का स्टेटस देखें और सभी पुराने लेन-देन देखने के लिए पेमेंट की सेटिंग्स में जाएँ.

Whatsapp से अपना बैंक अकाउंट कैसे जोड़ें? Whatsapp Pay in India

WhatsApp पेमेंट से अपना बैंक अकाउंट जोड़ने के बाद आप पैसों का लेनदेन कर सकते हैं.

अपना बैंक अकाउंट जोड़ने के लिए:

  • यू.पी.आई. (यूनिफ़ाइड पेमेंट इंटरफ़ेस) को सपोर्ट करने वाले किसी भारतीय बैंक में आपका एक्टिव अकाउंट होना चाहिए. इस बैंक अकाउंट से जुड़ा फ़ोन नंबर वही होना चाहिए जिसका इस्तेमाल आप अपने WhatsApp अकाउंट के लिए करते हैं.

WhatsApp pay in india पर पेमेंट सेट अप करने का तरीका जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करिए आप आसानी से whatsapp payment mode enable कर सकते हैं। अपना बैंक अकाउंट ऐसे जोड़ें:-

  1. अन्य विकल्प :

    अन्य विकल्प के अंदर > Settings > Payments > Add New payment Method पर टैप करें.
    how to enable whatsapp pay india

  2. WhatsApp India पेमेंट सेवा की शर्तें Accept करें।

    हमारी पेमेंट की शर्तें और प्राइवेसी पॉलिसी स्वीकार करने के लिए स्वीकार करें और आगे बढ़ें पर टैप करें.
    Whatsapp Pay Account setup

  3. Select Your Bank Account

    Bank List में से अपने बैंक के नाम पर टैप करें.
    Whatsapp Pay india select bank account

  4. SMS से वेरिफ़ाई करें (Verify Your Phone Number)

    अनुमति दें पर टैप करें. अगर आप WhatsApp को फ़ोन कॉल करने और उन्हें मैनेज करने की अनुमति पहले ही दे चुके हैं, तो अनुमति देने की ज़रूरत नहीं होगी.
    Whatsapp Pay india verify mobile number

  5. Choose Your Bank Account

    उस बैंक अकाउंट पर टैप करें जिसे आप पेमेंट भेजने और पाने के लिए WhatsApp से जोड़ना चाहते हैं.
    Whatsapp Pay india bank Account setup

  6. Verify Your Bank Debit Card

    अपने डेबिट कार्ड नंबर को फिल करें
    Whatsapp Pay india debitcard setup

  7. Setup UPI Pin in WhatsApp Pay UPI

    व्हाट्सएप pay मैं अपना यूपीआई पिन सेट अप करें ओटीपी के साथ

    Whatsapp Pay india SETUP UPI PIN

All Done! अब आप अपने फ्रेंड्स, फैमिली या किसी को भी व्हाट्सएप के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

WhatsApp Payment कैसे करें? How to do WhatsApp Payment?

How to use WhatsApp Pay (India)? – अगर आपने WhatsApp Pay Enable नहीं किया है, तो ऊपर दिए गए स्टेप फॉलो करके WhatsApp UPI Enable करें। उसके बाद आप आसानी से अपने व्हाट्सएप कांटेक्ट को मनी ट्रांसफर और रिसीव कर सकते हैं,

WhatsApp Contact को WhatsApp से पेमेंट Payment कैसे करें? How to send Money On WhatsApp?

Use WhatsApp to pay money- यदि आपने अपना यूपीआई अकाउंट बना लिया है और जानना चाहते हैं कि How to send Money On WhatsApp? WhatsApp Pay for money transfer में यू.पी.आई. का इस्तेमाल कैसे किया जाता है? WhatsApp Pay in India लगभग सभी बड़े बैंकों को सपोर्ट करता है. पेमेंट करने के लिए आपके बैंक अकाउंट की डीटेल्स की पहचान उस फ़ोन नंबर से की जाती है जिसका इस्तेमाल आप WhatsApp अकाउंट के लिए करते हैं.

  • ऊपर थ्री डॉट्स : पर क्लिक करें
  • Payment को सेलेक्ट करें.
  • New Payments पर क्लिक करें
  • Whatsapp-Pay-india-how-to-send-money
  • जिसे भी आपने पैसे भेजने हो उस कांटेक्ट को ऊपर सर्च बॉक्स से search करें (ध्यान रहे यहां वही कांटेक्ट आपको दिखेंगे जो whatsapp pay feature का इस्तेमाल करते हैं)
  • आप डायरेक्टर upi id डाल कर भी पैसे सेंड कर सकते हैं, या फिर qr-code का इस्तेमाल कर पैसे भेज सकते हैं
  • जितना पैसा भेजना है वह amount enter कर आगे बढ़े और upi pin डालकर व्हाट्सएप पर ट्रांजैक्शन पूरा करें
  • इसी तरह आप अपने qr-code से पैसे रिसीव भी कर सकते हैं

WhatsApp Pay App/Apk क्या है?

आपको WhatsApp UPI का इस्तेमाल करने के लिए अलग से कोई WhatsApp pay app या WhatsApp pay apk download करने की जरूरत नहीं है। आप जो अभी अपना normal whatsapp का इस्तेमाल कर रहे हैं उसी के द्वारा आप whatsapp payments कर सकते हैं या कहें whatsapp pay upi का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप WhatsApp pay app downlaod करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड करें।

Link 1: WhatsApp pay app download

Link 2: WhatsApp pay apk download

यह भी पढ़ें:

WhatsApp Pay से सम्बंधित FAQs

Q. WhatsApp Payment क्या है?

WhatsApp Payments फीचर को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया या NPCI द्वारा ही manage किया जाता है और यह एक UPI पर आधारित पेमेंट मैथड है।

Q. Is WhatsApp payment available in India?

जी हां, WhatsApp Pay In India, इंडिया में 20 million users है और & WhatsApp is now available in India.

Q. WhatsApp to pay से पेमेंट कैसे किया जाता है?

UPI Account Setup करने के बाद आप अन्य UPI Id & Pin के साथ payment कर सकते है।

Q. Is WhatsApp pay is safe?

WhatsApp Pay को Facebook द्वारा संचालित किया जाता है। अन्य UPI Payment app की तरह ही  WhatsApp payment भी secure और safe है।

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आप लोग WhatsApp Pay for और WhatssApp Payments के बारे में जान गए होंगे। यदि आपको और कुछ जानकारी व्हाट्सएप यूपीआई के बारे में चाहिए तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं या फिर डायरेक्ट हमें कांटेक्ट पेज से लिख सकते हैं। धन्यवाद

Satyam Panda

मैं इस वेबसाइट का Founder और Chief Editor हूं। Education की बात करें तो मैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूं और बतौर इंजीनियर कार्यरत हूँ। साथ ही पार्ट टाइम मुझे ब्लॉग लिखना और टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहना पसंद है जिसे में इस ब्लॉग (Hinditechnical.in) के माध्यम से आपके साथ साझा करता हूँ।

Leave a Reply