WhatsApp Banned Number को कैसे सही करें? | How to unban Whatsapp?

आप भी परेशान है कि कैसे WhatsApp Banned Number को स्टार्ट करें? इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं How to unban Whatsapp? जी हां जैसा कि आप जानते हैं whats-app chatting application दुनिया का सबसे पॉपुलर online chatting mobile app हैं। whatsapp के पूरी दुनिया में 250 करोड़ से भी ज्यादा यूजर हैं जो रोजाना व्हाट्सप्प का उपयोग करते हैं।

अब व्हाट्सप्प पर आप अपना business भी स्टार्ट कर सकते हैं। व्हाट्सप्प पर आपको व्हाट्सप्प स्टोर मिलता हैं जिस पर आप अपने प्रोडक्ट्स को रख कर दुसरो को बेच सकते हैं। इसके द्वारा व्हाट्सप्प अब लोकल दुकनकारो को एक डिजिटल कर रहा हैं ताकि वह व्हाट्सप्प स्टोर के द्वारा भी अपनी दुकान चला सकते और एक अच्छी कमाई कर सके।

सोचो यदि आपका व्हाट्सप्प कभी किसी कारण से whatsapp द्वारा ban (बंद) कर दिया जाता हैं। तब आप क्या करेंगे क्युकी इससे आपका स्टोर और स्टोर से जुड़े ग्राहक को नुकशान होगा। इसी समस्या को ध्यान में रख कर हिंदी टेक्निकल के पोस्ट को बनाया गया हैं और अच्छी से समझाया गया हैं की कैसे व्हाट्सप को unban कर सकते हैं? और आपका व्हाट्सप्प ban क्यों होता हैं ?

Whatsapp को कैसे unban करें – How to unban whatsapp number

whatsapp banned account recover
whatsapp banned account recover

Why whatsapp banned my account?

Whatsapp ban हो जाने के बाद आप अपना व्हाट्सप्प नहीं चला सकते हैं। whatsapp ban केवल नंबर पर किया जाता है यानि की वह अकाउंट जो whatsapp policy के खिलाफ काम कर रहा होता हैं व्हाट्सप्प उसे ban कर देता हैं।

Whatsapp Banned हो जाने के बाद जब आप अपना व्हाट्सप्प ओपन करते हैं तो आपको एक मैसेज दिखाई देता हैं। जिसमे आपको whatsapp banned होने की सुचना दी होती हैं।

यदि आपको अभी तक नहीं पता था की Whatsapp banned हो जाने के बाद भी आपके पास option होता हैं की आप उसे unban कर सके। whatsapp unban करने का तरीका नीचे बताया गया हैं।

Read More

व्हाट्सएप को unban कैसे करें?

How to unban whatsapp – ban whatsapp ko Kaise unbanned kare

  1. open whatsapp

    सबसे पहले आपको whatsapp ओपन करना हैं ध्यान रहे आप वही whatsapp ओपन करे जो ban हुआ हो।

  2. Check whatsapp ban & take a screenshot

    whatsapp open होने पर बैन मैसेज चेक करे और उसका स्क्रीन शॉट ले। ये स्क्रीनशॉट आपको whatsapp support team को भेजने के काम आएगा।

  3. whatsapp support option

    whatsapp ban हो जाने के बाद आपको whatsapp में support option मिलता हैं। जिसके द्वारा आप व्हाट्सप्प सपोर्ट टीम से बात कर सकते हैं। इसके लिए आपको support option पर क्लिक कर लेना हैं।
    whatsapp number banned

  4. Define Your Problem in Short Term

    अब आपको अपनी प्रॉब्लम को शार्ट मैसेज में लिखना पड़ेगा। ताकि whatsapp support team आसानी से आपकी प्रॉब्लम को समझ जाये।
    साथ ही आप screenshot को भी add कर ले। ताकि आपकी प्रॉब्लम और अच्छे से स्पष्ट हो जाये।
    whatsapp contact support

  5. Search Faq

    अब आपको सर्च फैक (search faq) option मिलेगा इसमें आपको अकाउंट बंद होने से सम्बंधित कोई भी faq नहीं मिलेगा तो आप सबसे नीचे दिए गए This Does Not Answer My Question ऑप्शन पर जा कर क्लिक कर ले।
    whatsapp ans not match

  6. Send Your Message to the Whatsapp Support Team using Gmail

    अब आपको Gmail का में क्लिक करना हैं और आपका द्वारा लिखा पूरा मैसेज जीमेल में कंपोज़ में आ जाएगा। अब आपको सेंड में क्लिक करना हैं जिससे आपका मैसेज whatsapp support team को चला जायेगा।
    whatsapp support via gmail

  7. wait for review

    अब जब आप whatsapp support को मैसेज भेज दिए हैं तो आपको अब रिव्यु तक इंतज़ार करना होगा। क्युकी whatsapp support team आपके अकाउंट को चेक करती हैं और उसके बाद ही आपके अकाउंट को reactivate किया जाता हैं।

Whatsapp Banned होने का क्या कारण हैं ? Whatsapp Banned in Hindi

Whatsapp Banned होने के बहुत से कारण होते हैं क्युकी यूजर whatsapp Terms & Conditions को नहीं पड़ता है और whatsapp के terms of services के against activity करता हैं जिस कारण वह whatsapp द्वारा banned कर दिया जाता हैं।

whatsapp number banned होने के मुख्य कारण –

  • Inappropriate Content send या received करना। inappropriate content से मतलब ऐसे कंटेंट से हैं जिसे शेयर करना अनुपयुक्त हो। जैसे – अश्लील पिक्चर या वीडियोस
  • Bulk Message करना। बहुत से लोग बल्क में मेसेज करते हैं जिस कारण वह whatsapp banned का शिकार हो जाते हैं।
  • Third Party Whatsapp का उपयोग करना। जैसे – GB Whatsapp, Whatsapp Plus, Whatsapp OG आदि जो भी official नहीं हैं उनका उपयोग करने से whatsapp आपके अकाउंट को banned कर देगा।
  • Multiple user द्वारा blocked किये जाने पर। जब बहुत से यूजर किसी को एक साथ ब्लॉक करते हैं तो whatsapp भी उस पर एक्शन लेता हैं और उसका whatsapp number banned कर देता हैं।
  • ऐसे group में जुड़ना जो पहले से स्पैमिंग कर रहे हो। स्पैम ग्रुप में जुड़ने से भी आपको whatsapp द्वारा banned किया जा सकता हैं।
  • unknown user को ज्यादा मैसेज करना। वह यूजर जो आपके कांटेक्ट में नहीं हो और आप उससे बहुत ज्यादा चैट करते हैं तो इससे भी व्हाट्सप्प आपके अकाउंट को temporary banned कर सकता हैं।
  • Third Party Mobile Number Generator से whatsapp चलाना। बहुत से एप्लीकेशन हैं जिसमे आपको बहुत से मोबाइल नंबर मिलते हैं इन नंबर से व्हाट्सप्प चलाना बहुत ज्यादा रिस्की होता हैं। क्योकि ये नंबर स्पैम में आते हैं।
  • whatsapp number verify नहीं हो पाने के कारण। यदि आप व्हाट्सप्प वेरीफाई के समय otp नहीं दे पाते हैं बहुत से try करने के बाद आप व्हाट्सप्प द्वारा banned हो जाते हैं।

Whatsapp अपने अकाउंट को temporary banned और permanent banned कर सकता हैं ये यूजर की एक्टिविटी पर निर्भर करता हैं। whatsapp banned हो जाने पर आपका अकाउंट ऑटो लॉगआउट हो जाता हैं और जब आप लॉगिन करते है तो आपको banned message मिलता हैं।

Read More

banned हो जाने के बाद भी आपके पास option होता है की आप अपने अकाउंट को रिएक्टिव करने के लिए अपील कर सकते हैं। व्हाट्सप्प आपके अकाउंट का रिव्यु करता हैं और उसके बाद ही कोई एक्शन लेता हैं।

लेकिन ऊपर बताये गए तरीके द्वारा भी आपका व्हाट्सप्प अकाउंट फिर भी एक्टिवेट नहीं होता हैं तो आप 2 या 3 महीने बाद दोबारा लॉगिन करने का प्रयास करे। क्योकि व्हाट्सप्प कुछ महीने बाद ही आपके अकाउंट को ऑटो एक्टिवटे कर देता हैं।

व्हाट्सएप ban account को un-ban करने से संबंधित FAQs

whatsapp number banned होने पर क्या करें?

whatsapp open होने पर बैन मैसेज चेक करे और उसका स्क्रीन शॉट ले। ये स्क्रीनशॉट आपको whatsapp support team को भेजें और साथ ही की गई गलती के लिए क्षमा मांगे या फिर अपने व्हाट्सएप को बैन होने की वजह पूछें

Whatsapp Banned होने का क्या कारण हैं ?

Inappropriate Content send या received करना। inappropriate content से मतलब ऐसे कंटेंट से हैं जिसे शेयर करना अनुपयुक्त हो। जैसे – अश्लील पिक्चर या वीडियोस

How to open permanent banned whatsapp account?

permanent banned whatsapp account तो आप किसी भी माध्यम से दोबारा ओपन नहीं कर सकते आपको नए नंबर के साथ नया व्हाट्सएप अकाउंट बनाना होगा

ऊपर बताये गए whatsapp banned अकाउंट को कैसे खोले? के बारे में पूरी जानकारी समझ गए होंगे। यदि फिर भी आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई समस्या हैं तो आप हमे कमेंट के द्वारा बता सकते हैं।

Leave a Reply