% 🤷‍♀️Percentage Kaise Nikale formula| प्रतिशत कैसे निकाले

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में percentage kaise nikale बताने वाले हैं साथ ही Percentage ka matalab और Percentage kaise nikalte hai formula उदाहरण सहित बताएंगे जिसके बाद आप आसानी से जान जाएंगे कि percentage kaise nikalte hain. पोस्ट को नीचे तक ध्यानपूर्वक पढ़ें और बन जाए प्रतिशत निकालने में एक्सपर्ट।

कई बार ऐसा होता है कि हमें प्रतिशत निकालने की जरूरत पड़ती है जैसे कि मार्क्स की परसेंटेज, रिजल्ट परसेंटेज या फिर किसी नंबर का प्रतिशत तो हमें percentage kaise nikalte hai पता होना बेहद ही जरूरी है। एक बार हमें परसेंट कैसे निकाले समझ आ जाएगा उसके बाद आप सेकेंड्स में किसी भी नंबर का परसेंटेज कैसे निकाले जान जाएंगे।

Percentage kaise nikalte hai
Percentage Kaise Nikale hai

Percentage ka matlab-Percentage meaning in Hindi

Percentage का मतलब होता है प्रतिशत जिसे गणित में % से दर्शाया जाता है। प्रतिशत दो शब्दों से मिलकर बना है “प्रति” और “शत” यानी कि 100 का एक हिस्सा। चलिए उदाहरण से समझ लेते हैं,

उदाहरण– 100kg का 20% क्या होता है?

उत्तर– 20kg, मतलब की 100kg के यदि सौ भाग में बांट दिए जाए तो 20% हिस्से में 20kg आएंगे।

प्रतिशत का सूत्र-Percentage nikalne ka formula

प्रतिशत के फार्मूला होता है % या 1/100. जब भी हमें किसी नंबर का प्रतिशत निकालना होता है तो उसे नंबर% या नंबर/100 के रूप में दिखा सकते हैं।

इसी प्रकार से यदि हम 50 प्रतिशत(percent) लिखना चाहते हैं तो उसे 50% या 50/100 के रूप में लिख सकते हैं।

चलिए आप एक-एक करके उदाहरण से समझ लेते हैं कि percent kaise nikale hai और यदि आपके पास केलकुलेटर है तो हम आपको calculator से percentage कैसे निकाले भी बताएंगे।

Percent kaise nikale hai formula-

आप ऊपर परसेंटेज का फार्मूला समझ ही गए होंगे चलिए के साथ समझते हैं कि परसेंटेज कैसे निकाला जाता है। किसी भी नंबर का परसेंटेज निकालने के लिए हमें नीचे दिए गए तरीके का इस्तेमाल करना है जिसे हम उदाहरण से समझेंगे। अब आप यह सोच रहे होंगे कि हम आपको सीधे परसेंटेज का सूत्र क्यों नहीं बता देते।

Percentage nikalne ka formula– आपको जिस भी नंबर का परसेंट निकालना है आपको उसे 100 से गुणा कर देना है।

TIP– किसी भी प्रश्न को हल करने के लिए प्रश्न में “का” की जगह को x (multiply) और “प्रतिशत” की जगह 1/100 लिख दे और सवाल को हल करें

वैसे दोस्तों आपको तो पता ही है गणित में जब तक कोई सवाल हल नहीं करते तब तक गणित का फार्मूला हमारे दिमाग में बैठता नहीं है। इसीलिए हमने सोचा क्यों ना आपको भी उदाहरण के साथ percentage kaise nikaleमझाते हैं।

उदाहरण– 5 को परसेंट में बताइए?

उत्तर– 5 का परसेंट हुआ 500. मतलब हमने 5 को 100 से गुणा कर दिया है।

यह तो एक साधारण सा उदाहरण है जिसमें हमने आपको बताया कि percentage kaise nikale और यूं कहें सरल भाषा में समझाने की कोशिश की लेकिन आप अब बच्चे थोड़ी हैं आप समझदार हैं। इसलिए आपको एक समझदार वाले प्रश्न के साथ उन्हें समझाते हैं।

Q.1– 100 का 10% कितना होता है?

Ans- 100 का 10%

= 100 (का) 10 (प्रतिशत)

= 10x10x1/100

=10 सही उत्तर है

___________________________________________________

Q.2– राम ₹100 के आम खरीद कर उसे 5% लाभ के साथ बेचता है तो बताएं राम को कितने रुपए का लाभ होगा?

Ans- लाभ निकालने के लिए हमें ₹100 का 5% निकालना होगा,

100 का 5%= 100x5x1/100 = 5

= राम को ₹5 का लाभ होगा.

तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप किसी भी नंबर का परसेंटेज कैसे निकाले जान सकते हैं। हमारे कुछ साथियों को कई बार अपने पढ़ाई के रिजल्ट में प्राप्त अंक या marks की परसेंटेज कैसे निकालें नहीं पता होता है। चलिए यह भी जान लेते हैं,

Result ki percentage kaise nikale

Result Ki percentage kaise nikale आपको सभी विषयों में प्राप्त अंको को जोड़ना होता है और उसे सभी विषयों केयर्न को के जोड़ से विभाजित करना होता है। चलिए उदाहरण के साथ इसे भी समझ लेते हैं।

  • राम ने कक्षा 10 में हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, और सामाजिक विज्ञान में क्रमशः 78, 88, 91, 85 और 96 अंक प्राप्त किए जबकि सभी विषय का प्रश्न पत्र 100 अंकों का था। राम के द्वारा प्राप्त किए गए marks ki percentage nikal सकते हैं।

उत्तर– मार्क्स की परसेंटेज निकालने के लिए सभी प्राप्त अंकों को जोड़ना होगा और उन्हें 500(कुल पांच विषयों का योग) से विभाजित करना होगा।

= (78+88+91+85+96) / 500

= 428/500

= 85% राम ने प्राप्त किए.

आशा है की आपको हमारी ये पोस्ट Percentage kaise nikalte hai पसंद आई होगी इसके अलावा आप किसी भी नंबर की परसेंटेज निकालने के लिए पर्सेंटेज Calculator का भी प्रयोग कर सकते हैं।

गूगल केलकुलेटर लिंक

यह भी पढ़ें:

अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें जिससे कि आपके रिश्तेदार और अपने मित्रों में भी जागरूकता बनी रहे साथ ही सबको लाभ होगा भी होगा। धन्यवाद

Leave a Comment