[All Bank] ATM card से पैसे कैसे निकाले | SBI, PNB, ICICI, BOB, BOI ATM Card Process

आगे आप जानेंगे- atm se paise kaise nikale और आप किसी भी bank atm card machine se paise kaise nikale

atm se paise nikalne ka tarika– आजकल सभी के पास बैंक अकाउंट है और जरूरत पड़ने पर हम बैंक से अपनी जमा राशि निकालते भी हैं साथ ही हम लोगों को यह भी पता है कि हम बिना बैंक जाए ATM Machine के माध्यम से ATM card से पैसे निकाल सकते हैं। यह बेहद ही आसान और कम समय लेने वाला तरीका है बैंक से पैसे निकालने का लेकिन हममें से कुछ लोगों को एटीएम से पैसे निकालने में परेशानी होती है।

इन्हीं परेशानियों को देखते हुए हमने आज hinditechnical के इस पोस्ट के माध्यम से भारत के सभी महत्वपूर्ण बैंक के atm se paise kaise nikalte hain यह बताया है। जिसके बाद आप अपने ATM card से पैसे निकाल सकते हैं।

ATM card से पैसे कैसे निकाले

आपका अकाउंट चाहे किसी भी बैंक में हो आप किसी भी बैंक एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। हमने नीचे कुछ महत्वपूर्ण बैंक atm card se paise kaise nikale बताया है तो इस पोस्ट को नीचे तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

ATM se Paise kaise nikale
ATM se Paise kaise nikale

यदि आपको किसी विशेष बैंक के एटीएम से ही पैसा निकालना है तो हमने कुछ बैंक और उन बैंकों के एटीएम से पैसे कैसे निकालते हैं यह step by step बताया है।

Bank NameImportant Links
State Bank Of IndiaState Bank ATM se Paise kaise Nikale
Punjab National BankATM Se Paise Kaise Nikale PNB
ICICIICICI ATM se paise kaise nikale
Bank Of BarodaBOB ATM se paise kaise nikale
Bank Of IndiaBOI ATM Se Paise Kaise Nikale
Central BankCentral Bank ATM Se Paise Kaise Nikale
पैसे निकलने के लिए आपके पास bank atm/debit card होना जरूरी है और साथ ही आपके ATM CARD का PIN भी आपको पता होना चाहिए अन्यथा आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे। ATM CARD PIN 4 अंकों का नंबर होता है जब आपको नया एटीएम मिलता है उसी दौरान आप एटीएम कार्ड पिन स्वयं बनाते हैं।

State Bank ATM se Paise kaise Nikale

Time needed: 2 minutes.

  1. अपने एसबीआई बैंक एटीएम कार्ड को मशीन में डालें और ध्यान रखें की चिप वाला साइड आगे तरफ हो और उसे मशीन में ही रखें जब तक आप पैसे ना निकाल ले।

    insert atm card

  2. अब ENGLISH और HINDI में सिर्फ भाषा का चुनाव करें

    select language

  3. 10 से 99 के बीच कोई भी number दर्ज करें.

    enter any number

  4. Enter your ATM PIN

    अब आपको अपने 4 अंकों के पिन कोड दर्ज करना होगा
    enter pin code

  5. एटीएम से पैसे निकालने के लिए Banking Option को सेलेक्ट करें

    select banking option in sbi atm

  6. अब पैसे निकालने के लिएWithdrawal ऑप्शन को सेलेक्ट करें

    withdrawal option select

  7. अकाउंट का टाइप सेलेक्ट करें, Saving (बचत खाता)

    select saving option

  8. जितने पैसे एटीएम से निकालने हैं उसे एटीएम के कीबोर्ड में दर्ज करें

    पैसे दर्ज करने के बाद Yes पर क्लिक करें।
    enter amount sbi atm

  9. पैसे एटीएम मशीन से निकालें

    collect cash

  10. अपने एटीएम को मशीन से निकाल ले और cancel button दबा दें

अगर आपने सारे स्टेप्स को अच्छी तरह पढ़ा है तो आप जान गए होंगे कि sbi debit card se paise kaise nikale. अब आपको भविष्य में कभी भी एटीएम से पैसे निकालने की जरूरत पड़े तो ऊपर दिए गए निर्देशानुसार आप एसबीआई बैंक के एटीएम कार्ड से कभी भी पैसे निकाल सकते हैं।

PNB ATM Se Paise Kaise Nikale

bank atm se paise kaise nikale pnb
bank atm se paise kaise nikale pnb

step-1 अपने Punjab National Bank(PNB) एटीएम कार्ड को मशीन में डालें और ध्यान रखें की चिप वाला साइड आगे तरफ हो और उसे मशीन में ही रखें जब तक आप पैसे ना निकाल ले।

step-2 अब ENGLISH और HINDI में सिर्फ भाषा का चुनाव करें

step-3 अपने अनुसार banking का चुनाव करें, जैसे कि आपको स्क्रीन पर बैंकिंग, मिनी स्टेटमेंट, ट्रांसफर, क्विक कैश और पिन जनरेट का ऑप्शन दिखाई देगा

step-4 Cash Withdrawal का चुनाव करें

step-5 खाते का चयन करने के लिए saving (बचत खाता) का चुनाव करें

step-6 क्या इस लेनदेन के लिए आपको रसीद चाहिए, यदि आपको रसीद चाहिए तो YES पर TOUCH करें

step-7 कृपया राशि दर्ज करें। को जितने पैसे एटीएम से निकालने हैं उन्हें एटीएम के कीपैड में दर्ज करें उदाहरण के लिए अगर आपको ₹1000 निकालने हैं तो ₹1000 कीपैड से टाइप करें।

step-8 कृपया अपना पिन दर्ज करें। यहां पर आपको अपने एटीएम कार्ड का 4 अंकों का नंबर दर्ज करना होगा और Click Here पर टच करें।

step-9 आप का लेन देन जारी है कृपया प्रतीक्षा करें और एटीएम मशीन से अपने पैसे कलेक्ट करें।

तो दोस्तों इन 9 स्टेप्स को फॉलो करके आप ATM Se Paise Kaise Nikale pnb के जान सकते हैं। यह प्रोसेस पूरे भारत के किसी भी पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम में एक समान होगा।

यदि आपके पास किसी अन्य बैंक का एटीएम कार्ड है जैसे कि ICICI, BOB, BOI ATM Card तो आप इसी तरह से सभी बैंक एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करके भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। यदि आपको फिर भी कोई परेशानी होती है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं। जहां हम आपको अलग से ICICI ATM se paise kaise nikale और भी अन्य बैंक से कैसे पैसे निकाले अलग से बता देंगे।

अगर आपको एटीएम मशीन और एटीएम कार्ड के बारे में जानकारी नहीं है तो हमने इसके बारे में थोड़ा विस्तार से नीचे बताया है आप उसे भी पढ़ सकते हैं।

ATM card क्या होता है?

चलिए सबसे पहले जान लेते हैं ATM ka full form क्या होता है? एटीएम 3 शब्दों से मिलकर बना है जिसमें A-Automatic, T-Teller और M-Machine होता है। एटीएम का पूरा नाम “ऑटोमेटिक टेलरिंग मशीन” है। इस तरह से जो कार्ड ऑटोमेटिक टेलरिंग मशीन में इस्तेमाल किया जाता है उसे एटीएम कार्ड कहते हैं।

यह एक तरह का प्लास्टिक का कार्ड होता है जिसका इस्तेमाल कर आप अपने बैंक अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं। यह 4 अंकों के पिन कोड के साथ सुरक्षित होता है जिससे आपको पैसे निकालते वक्त दर्ज करना होता है।

ATM machine क्या होती है?

यह एक तरह की मशीन होती है जो ऑनलाइन होती है जब आप अपने एटीएम कार्ड को इस मशीन में डालते हैं और अपने पिन कोड को दर्ज करते हैं तो यह आपके खाते संबंधी सभी जानकारी मशीन की स्क्रीन पर दिखा देती है साथ ही आप इस मशीन के जरिए बैंक से पैसे निकाल सकते हैं। यह मशीन खुद से पैसे गिन कर आपको देती है, इसीलिए इसे “ऑटोमेटिक टेलरिंग मशीन” कहते हैं।

आशा है अब आप अच्छे से समझ गए होंगे कि atm se paise kaise nikale jaate hain. एटीएम कार्ड को डेबिट कार्ड भी कहते हैं और यदि आप से कोई सहायता मांगे की debit card se paise kaise nikale तो आप उनकी इसी तरह से मदद कर सकते हैं एटीएम से पैसे निकालने में।

यह भी पढ़ें-

ATM card से पैसे निकालने संबंधी FAQ’s

ATM से पैसे कैसे निकाले

एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको एटीएम कार्ड और एटीएम पिन की जरूरत होगी आप फिर किसी भी नजदीकी एटीएम मशीन में जाकर पैसे निकाल सकते हैं पूरा करने के लिए क्लिक करें- एटीएम से पैसे कैसे निकाले

एटीएम का पिन क्या होता है?

एटीएम कार्ड का पिन 4 अंकों का कोड होता है जिसे आप नया एटीएम मिलने पर स्वयं ही बनाते हैं। इस कोड का इस्तेमाल आपको प्रत्येक एटीएम कार्ड से ट्रांजैक्शन के दौरान करना होता है।

बिना एटीएम के एटीएम मशीन से पैसे कैसे निकाले?

ऐसा करने के लिए आपके पास बैंक से लिंक फोन नंबर होना चाहिए और अकाउंट नंबर भी याद होना चाहिए उसके बाद आपको otp के माध्यम से एटीएम मशीन से बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकाल सकते हैं।

नए एटीएम का पिन क्या होता है?

नए एटीएम में आपको स्वयं नया पिन जनरेट करना होता है जिसे पहली बार उसी बैंक के एटीएम मशीन में जनरेट किया जाता है।

अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें जिससे कि आपके रिश्तेदार और अपने मित्रों में भी जागरूकता बनी रहे साथ ही सबको लाभ होगा भी होगा। धन्यवाद

Satyam Panda

मैं इस वेबसाइट का Founder और Chief Editor हूं। Education की बात करें तो मैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूं और बतौर इंजीनियर कार्यरत हूँ। साथ ही पार्ट टाइम मुझे ब्लॉग लिखना और टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहना पसंद है जिसे में इस ब्लॉग (Hinditechnical.in) के माध्यम से आपके साथ साझा करता हूँ।

Leave a Reply