Net Banking क्या है | नेट बैंकिंग कैसे करें पूरी जानकारी

Net banking kya hoti hai– नमस्कार दोस्तों अगर आपका बैंक में अकाउंट है तो आपको यह जानना जरूरी है कि Net Banking क्या है, क्योंकि नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर आप अपने बैंक खाते में पैसों से संबंधित सभी कार्य अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर के माध्यम से कर सकते हैं। साथ ही आजकल ऑनलाइन बैंकिंग का दौर तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में कई लोग ऐसे भी हैं जो इन सुविधाओं का दुरुपयोग कर दूसरों का अकाउंट हैक कर पैसों संबंधी हानि पहुंचा रहे हैं।

ऐसे में आपका यह जानना जरूरी हो जाता है कि नेट बैंकिंग क्या होती है और नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कैसे करें। इसीलिए हमने आज hindi technical के इस पोस्ट में ऑनलाइन नेट बैंकिंग क्या है नीचे विस्तार पूर्वक बताया है।

आइए जानते हैं और खुद के साथ अपने पैसों को भी सुरक्षित करते हैं,

Net Banking क्या होती है | Online net banking in hindi

जैसा कि आप जानते होंगे कि आज से कुछ समय पूर्व हमें पैसों संबंधी लेनदेन के लिए बैंक में कई बार लंबी लाइनों में लगना पढ़ता था। इसी परेशानी को देखते हुए साथ ही टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाते हुए RBI (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) के अंतर्गत ऑनलाइन बैंकिंग का गठन किया गया।

net banking kya hai kaise karen
net banking kya hai kaise karen

नेट बैंकिग को ऑनलाइन बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग भी कहा जाता है, जो एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली है जो बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान द्वारा उनके ग्राहकों के लिए बनाई गई सुविधा है जिसके माध्यम से पैसों संबंधी लेनदेन को आप इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से कर सकते हैं। यही नहीं अब नेट बैंकिंग के माध्यम से आप पैसों का लेनदेन के अलावा और भी बहुत सारे काम अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर के माध्यम से घर बैठे कर सकते हैं।

जब आप अपने बैंक अकाउंट में नेट बैंकिंग चालू करवाते हैं उसके बाद बैंक द्वारा आपको एक Net banking user ID और Net banking password दिया जाता है। जिसके माध्यम से आप login कर अपने बैंक खाते का संपूर्ण ब्यौरा देख सकते हैं साथ ही पैसों संबंधी लेन देन, फिक्स डिपाजिट, रिकरिंग डिपॉजिट, बिल पेमेंट, ऑनलाइन शॉपिंग, खाते की जानकारी और भी बहुत कुछ कुछ ही मिनटों में कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- UPI क्या है | Pin Upi और UPI Id कैसे बनाएं

नेट बैंकिंग कैसे चालू करें

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कैसे करें तो इसके लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट पूरी करनी होंगी उसके बाद आप भी नेट बैंकिंग चालू कर सकते हैं।

  • आपके पास बैंक में खाता होना चाहिए।
  • आपके पास एक मोबाइल फोन होना चाहिए जिसमें इंटरनेट चलता हो या फिर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • आपको अपने निकटतम बैंक शाखा में नेट बैंकिंग के लिए एप्लीकेशन देनी होगी (आप नेट बैंकिंग ऑनलाइन एक्टिवेट भी कर सकते हैं)
  • आपको नेट बैंकिंग यूजर नेम और पासवर्ड पता होना चाहिए।
  • प्रोफाइल पासवर्ड और ट्रांजैक्शन पासवर्ड नेट बैंकिंग के लिए अति आवश्यक है।

तो इन सब कुछ जरूरत हो के साथ आप नेट बैंकिंग कैसे चालू कर सकते हैं।

profile password kya hota hai– नेट बैंकिंग प्रोफाइल पासवर्ड आपका मेन लॉगिन पासवर्ड होता है जिसके द्वारा आप अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करते हैं। प्रोफाइल पासवर्ड का इस्तेमाल यूजर आईडी के साथ होता है।

transaction password kya hota hai- जब कभी भी आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल फंड ट्रांसफर के लिए करेंगे तो आपको ट्रांजैक्शन पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी। पैसे ट्रांसफर करते वक्त आपको ओटीपी के साथ ट्रांजैक्शन पासवर्ड भी enter करना होगा।

नेट बैंकिंग के लिए एप्लीकेशन

यदि आप जान गए हैं कि net banking kya hota hai और आपने अपना नेट बैंकिंग यूजरनेम और पासवर्ड ले लिया है और आप आप यह सोच रहे हैं कि नेट बैंकिंग के लिए एप्लीकेशन कौन सा है।

  • हमारी सबसे पहली राय यह रहेगी कि आपको नेट बैंकिंग का इस्तेमाल अपने बैंक ऑफिशल एप्लीकेशन में ही करना चाहिए जैसे यदि आप pnb net banking का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप pnb one एप्लीकेशन प्ले स्टोर या एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • दूसरा तरीका है यदि आप फोन एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर (Chrome, Firefox) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक द्वारा जारी की गई नेट बैंकिंग वेबसाइट में जाकर लॉगइन करना होगा।
  • कंप्यूटर/लैपटॉप में नेट बैंकिंग इस्तेमाल करने के लिए आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप के इंटरनेट ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सकते हैं।
ध्यान रखें ब्राउज़र का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करें क्योंकि गलत वेबसाइट में लॉगइन पासवर्ड कर आप फ्रॉड का शिकार भी हो सकते हैं

नेट बैंकिंग कैसे करें

नेट बैंकिंग कैसे use करें जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आपका नेट बैंकिंग Username और Password पता होना चाहिए।

  • आपको बैंक द्वारा जारी की गई नेट बैंकिंग के लिए उपयोगी वेबसाइट को खोलना है।
  • जहां आपको Username और password enter करने के लिए रिक्त स्थान दिखाई देगा मांगी गई डिटेल एंटर करें और लॉगिन करें।
  • अब आपको आपका नेट बैंकिंग अकाउंट देखने को मिलेगा जहां आपको विभिन्न ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • यदि आपको पैसे ट्रांसफर करने हैं तो आप Money transfer option का चुनाव कर यह कार्य बड़े आसानी से कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें पैसों संबंधी लेनदेन के लिए आपको ट्रांजैक्शन पासवर्ड क्रिएट करना होगा और लेन-देन के समय उसे enter करना होगा।

नेट बैंकिंग के फायदे

नेट बैंकिंग के फायदे की बात करें तो इससे आपको ना केवल घर बैठे पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा मिल जाती है बल्कि इसके अलावा अन्य भी सुविधाएं हैं जो आप नेट बैंकिंग के माध्यम से आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • नेट बैंकिंग से आप अपने खाते का संपूर्ण विवरण कर सकते हैं जैसे कब किस तारीख को किस प्रकार का लेनदेन हुआ, मिनी स्टेटमेंट और पासबुक भी।
  • नेट बैंकिंग के माध्यम से आप ऑनलाइन एफडी और आईडी भी कर सकते हैं।
  • नेट बैंकिंग में आजकल लोन सुविधा भी दी जा रही है।
  • क्रेडिट स्कोर सुधारने के लिए नेट बैंकिंग एक अच्छा माध्यम है।
  • आप अपने पुराने किसी भी महीने और दिन के बैंक स्टेटमेंट को कभी भी देख सकते हैं।
  • रिचार्ज बिल पेमेंट की सुविधा मिलती है।

इसके अलावा और भी बहुत सारे ऐसे काम है जो आप अपने मोबाइल कंप्यूटर में इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से नेट बैंकिंग के द्वारा कर सकते हैं।

नेट बैंकिंग के नुकसान

नेट बैंकिंग से होने वाले फायदे तो हर कोई बता देगा लेकिन फायदे से ज्यादा आपको होने नेट बैंकिंग के नुकसान जानना ज्यादा जरूरी है।

  • क्योंकि जो एक इलेक्ट्रॉनिक माध्यम है इसीलिए हमेशा फ्रॉड और एक होने का खतरा बना रहता है।
  • नेट बैंकिंग के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने में आपको थोड़ा बहुत अतिरिक्त शुल्क भी देना पड़ सकता है।
  • नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए आपको थोड़ी बहुत तकनीकी नॉलेज होना भी आवश्यक है।
  • यदि आपके पास इंटरनेट उपयुक्त मोबाइल फोन या लैपटॉप नहीं है तो आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।
  • बिना इंटरनेट के नेट बैंकिंग का उपयोग नहीं किया जा सकता।

Net Banking देने वाले बैंक

आजकल लगभग सभी बैंक नेट बैंकिंग सुविधा अपने ग्राहकों को देते हैं, फिर भी आपकी जानकारी के लिए उन्हें नीचे नेट बैंकिंग सुविधा प्रदान करने वाले बैंकों की लिस्ट दी हुई है।

  1. State Bank Of India
  2. ICICI Bank
  3. Punjab National Bank
  4. Axis Bank
  5. Union Bank
  6. HDFC Bank
  7. Central Bank of India
  8. Bank of Baroda

योग कुछ मुख्य और बड़े बैंक हैं जो आपको नेट बैंकिंग की सुविधा देते हैं लेकिन इनके अलावा भी अन्य कई सारे बैंक हैं जिनमें आपको नेट बैंकिंग सुविधा देखने मिलेगी तो घबराएं नहीं अगर ऊपर दी गई लिस्ट में आपका बैंक नहीं है तो आप अपने निकटवर्ती बैंक शाखा में जाएं और नेट बैंकिंग के लिए एप्लीकेशन जमा करें।

दोस्तों आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप आसानी से समझ गए होंगे कि नेट बैंकिंग क्या कुर्ती है (Net Banking in hindi) और साथ ही हमने यह भी बताया कि नेट बैंकिंग कैसे करें। अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें जिससे कि आपके रिश्तेदार और अपने मित्रों में को भी जागरूकता बनी रहे साथ ही सबको बहुत लाभ होगा भी होगा। धन्यवाद

Satyam Panda

मैं इस वेबसाइट का Founder और Chief Editor हूं। Education की बात करें तो मैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूं और बतौर इंजीनियर कार्यरत हूँ। साथ ही पार्ट टाइम मुझे ब्लॉग लिखना और टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहना पसंद है जिसे में इस ब्लॉग (Hinditechnical.in) के माध्यम से आपके साथ साझा करता हूँ।

Leave a Reply