Paypal Kya Hai। Paypal में Account कैसे बनाये।

PayPal Kya Hai– हेलो दोस्तों, आज hinditechnical के इस आर्टिकल अंदर मैं आपको बताऊंगा कि, आप किस प्रकार PayPal me account kaise banaye और PayPal क्या होता है। किसके साथ आप यह भी जान पाएंगे paypal se paise kaise bheje। आज के समय में PayPal सबसे ज्यादा प्रयोग में किया जाने वाला माध्यम है। बहुत से लोग इस माध्यम का प्रयोग करके पैसे कमा रहे हैं और पैसे भेज रहे हैं।

PayPal का मुख्य रूप से प्रयोग इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए किया जाता है इसीलिए आज के समय में जितने भी ब्लॉगर और यूट्यूबर होते हैं, वह सभी paypal का ही प्रयोग करते हैं। जब भी आपको किसी बहार देश से पैसा मंगवाना होता है या फिर आप बाहर कहीं पैसा भेजना चाहते हैं, तो आप paypal का प्रयोग कर सकते हैं।

Paypal Kya Hai- Paypal me Account kaise banaye

जिस प्रकार आप गूगल पे, फोन पे आदि का प्रयोग करते हैं. उसी प्रकार PayPal भी एक एप्लीकेशन होती है, पर गूगल पे और फोन पे से आप सिर्फ अपने Country के अंदर ही ट्रांजैक्शन कर सकते हैं आप किसी भी बाहर देश के अंदर ट्रांजैक्शन नहीं कर पाते, इसीलिए बाहर देश की ट्रांजैक्शन को करने के लिए आपको Paypal की जरूरत होती है। Paypal का इस्तेमाल के साथ आप भी किसी भी देश के व्यक्ति के साथ money transaction कर सकते हैं।

paypal kya hai account kaise banaye
paypal kya hai account kaise banaye

मान लीजिए, आपको किसी अपने विदेश के दोस्त को पैसे भेजने हैं, तो आप घर बैठे बड़ी ही आसानी से PayPal का प्रयोग करके अपने दोस्त को पैसे भेज सकते हैं. तो चलिए, आज के इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और हम आपको बताते हैं कि, PayPal क्या होता है और आप इसका प्रयोग किस प्रकार कर सकते हैं

What is PayPal? (पेपल क्या है?)

PayPal का मतलब किसी भी देश में ट्रांजैक्शन करने से होता है। पेपल का प्रयोग करके आप किसी भी देश में बैठे व्यक्ति को पैसे भेज सकते हैं या फिर उससे पैसे मंगवा सकते हैं और जब भी व्यक्ति PayPal का प्रयोग करता है, तो उसे किसी भी बैंक में जाने की जरूरत नहीं होती है।

यदि आप विदेश में पैसों का लेनदेन करना चाहते हैं, तो आपको बैंक में जाना होगा और वहां जाकर बहुत सारी कार्रवाई करनी होगी जो कि एक बहुत लंबी प्रक्रिया हो जाती है। इसके विपरीत PayPal में आप कुछ ही Seconds के अंदर अपने पैसे को चाहे किसी भी देश में भेज सकते हैं।

PayPal एक प्रकार का currency conversion medium है, जिसकी आपको Application और website दोनों देखने को मिल जाती है। लेकिन का इस्तेमाल करने के लिए आपको paypal में अकाउंट बनाना पड़ेगा जो हम आपको आगे बताएंगे कि, आप paypal me account kaise banaye?

क्या आप जानते हैं: UPI kya hota h | UPI Pin kya hota h और UPI Id कैसे बनाएं?

How Make a PayPal Account (पेपल अकाउंट कैसे बनाएं)

PayPal पर अकाउंट बनाने के लिए आपको बहुत से स्टेप्स का पालन करना होता है. यह कोई ज्यादा मुश्किल प्रक्रिया नहीं होती, इसके लिए हमने आपको कुछ Steps बताए हैं. उनका पालन करके आप बड़े ही आसानी से पेपल पर अकाउंट बना सकते हैं. जोकि इस प्रकार है:-

 Note- नीचे दिए गए steps थोड़े ध्यानपूर्वक पढ़ें, process थोड़ा लंबा है लेकिन एक बार करने के बाद आप आसानी से paypal का इस्तेमाल कर पाएंगे. 
paypal search
paypal search

Step 1- सबसे पहले आपको Chrome ब्राउजर पर जाना है. यहां पर आपको सबसे पहले PayPal सर्च करना है.  जो आपको PAYPAL की ओरिजिनल वेबसाइट है जिसका लिंक हमने आपको दिया है:- https://www.paypal.com/in/home आपको उस Website पर क्लिक कर देना है

Step 2- अब आपके सामने एक Individuals अकाउंट्स का ऑप्शन आएगा, आपको उस पर क्लिक कर देना है.

paypal account individual
paypal account individual

Step 3- अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसके अंदर आपको अपनी कुछ Personal डिटेल्स देनी है, जैसे कि:- फोन नंबर और ईमेल आईडी.

paypal signup
paypal signup

Step 4- यह फॉर्म Fill करने के बाद आपको Next पर क्लिक करना है.

Step 5- इसके बाद आपके फोन नंबर पर एक OTP आएगा, आपको उसे यहां पर भर देना है.

Step 6- ओटीपी भरने के बाद आपके सामने एक नया फॉर्म ओपन होगा, उसके अंदर आपको अपना Address और नाम वा कई चीजें भरनी है. और Form फिल करने के बाद आपको Confirm पर क्लिक कर देना है. 

paypal address
paypal address

Step 7- उसके बाद आपके सामने एक नया Page ओपन होगा, जिसमें आपको ATM की सारी डिटेल भरनी है. 

fill atm card details
fill atm card details

Step 8- अब आपका ATM कार्ड पेपल अकाउंट से लिंक हो चुका है, अब आपको अपने Bank Account को इस से लिंक करना है.

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने अकाउंट को logout करना होगा और दोबारा से login करना होगा. login करने के लिए आपको फिर से ब्राउज़र पर जाकर paypal सर्च करना है और फिर से वेबसाइट पर जाकर Log in पर क्लिक कर देना है.

Step 9- अब यह आपसे वही पासवर्ड और आपकी यूजर आईडी मांगेगा, जोकि आपने पहले सेट की थी.

Step 10-यह सब करने के बाद आपको Next पर क्लिक करना है. उसके बाद आपके सामने एक नया Page होगा, वहां पर आपको Link a card और link bank Account देखने को मिलेगा.

Step 11- उसके बाद आपको सामने एक नया Page ओपन होगा,  वहां पर आपको Link a Bank Account पर क्लिक करना है. 

Step 12- उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें कि आपको IFSC Code, Bank Account नंबर डालना है.

bank details
bank details

Step 13- इसके बाद बाद आपको Link with Bank पर क्लिक करना है.

Step 14- अब आपका Bank Account and ATM दोनों पेपल अकाउंट से लिंक हो चुके हैं और आपका पेपल अकाउंट बनकर तैयार हो चुका है.

आशा करते हैं आपको समझ में आ गया होगा कि, आप PayPal account kaise banaye. पेपर में अकाउंट आप तभी बना पाएंगे, जब आप हमारे ऊपर दिए गए स्टेप्स को अच्छी तरह से पढ़कर और उनका ध्यान पूर्वक पालन करेंगे. उसके बाद हम गारंटी देते हैं पेपल में अकाउंट बनाते समय आपको कोई भी समस्या नहीं आएगी।

क्या आप जानते हैं: Zerodha में Demat Account कैसे खोले | No Income Proof Required

How Transfer Money in PayPal (पेपल से पैसे कैसे भेजे और निकाले?)

paypal se paise kaise bheje– पेपल में मनी ट्रांसफर करना बहुत ही आसान होता है, आपको इसके लिए कुछ ज्यादा नहीं करना होता है. आप जब पेपल के अंदर Bank Account और ATM को अटैच कर लेते हैं. तो आप बड़ी ही आसानी से अपने पैसे को ट्रांसफर कर सकते हैं.

paypal me paise kaise bheje
paypal me paise kaise bheje

इसके लिए आपको paypal के main Page के ऊपर, एक ट्रांसफर का ऑप्शन दिखाई देगा, आप वहां पर जाकर अपने पैसे को क्रेडिट कर सकते हैं। आपने जिस भी Bank अकाउंट से पेपल को link किया है आपके पैसे उस बैंक अकाउंट में दो या 3 दिन के अंदर क्रेडिट हो जाएंगे।

पेपल आपके बैंक अकाउंट के अंदर आपके देश की करेंसी के अनुसार पैसे को ट्रांसफर करता है. इस प्रक्रिया में थोड़ा वक्त लगता है, इसीलिए आपके पैसे 2 या 3 दिन के अंदर ट्रांसफर होते हैं।

इस समय आपको घबराने की जरूरत नहीं होती, आपके पैसे कहीं पर भी नहीं जाते,वह सिर्फ आपके बैंक अकाउंट में ही आएंगे, पर आपको ध्यान रखना है कि, आप अपने बैंक अकाउंट को Premier पर ही रखें. मान लीजिए कि, आपने पेपल अकाउंट में दो Bank को अटैच किया हुआ है, तो आपको उन में से किसी एक बैंक को Premier बनाना होगा।

क्या आप जानते हैं: PhonePe पर Account कैसे बनाये

Types of PayPal Account (पेपल अकाउंट के प्रकार)

यदि हम पेपल अकाउंट की बात करते हैं, तो इसके तीन प्रकार होते हैं, जोकि आप को समझना बहुत ज्यादा जरूरी है, यह प्रकार निम्नलिखित है:-

Personal Account 

Personal अकाउंट से आप समझ गए होंगे कि, इसमें जो भी यूजर सिगिन करता है, उसका यह पर्सनल अकाउंट होता है. इससे आप हर साल 5 डेबिट या क्रेडिट कार्ड्स की पेमेंट कर सकते हैं. आपको हर पेमेंट के लिए एक ट्रांजैक्शन Fees देनी होती है.

paypal personal account
paypal personal account

पर यह अकाउंट सिर्फ पर्सनल यूजर्स के लिए ही होता है. जो व्यक्ति देश विदेश में अपनी सामान्य ट्रांजैक्शन करना चाहता है, वह इसका प्रयोग कर सकता है. इसके प्रयोग से सिर्फ एक यूजर पर्सनल पेमेंट कर सकता है. वह इस पर कोई बिजनेस की पेमेंट नहीं कर पाता, इसके लिए एक अलग अकाउंट होता है।

Premier Card

Premier से आप समझ गए होंगे कि, यह किसी एक व्यक्ति विशेष का अकाउंट होता है. इससे आप कोई भी बिजनेस की ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. यह आपको अनलिमिटेड क्रेडिट या डेबिट कार्ड की पेमेंट करने का ऑप्शन देता है. पर जब भी आप इससे पेमेंट को रिसीव करते हैं. तो आपको ट्रांजैक्शन Fees देनी पड़ती है. इससे आप किसी बड़ी ट्रांजैक्शन को बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

इसका प्रयोग लोग सिर्फ बिजनेस के लिए ही करते हैं. क्योंकि यह अकाउंट किसी पर्सनल व्यक्ति के नाम पर रजिस्टर होता है. तो आप इसका प्रयोग हर जगह नहीं कर पाते. आप सिर्फ बिजनेस की बड़ी ट्रांजैक्शन में ही इसका प्रयोग कर सकते हैं।

Business Account 

इसके अंदर आप सिर्फ Business की बड़े-बड़े ट्रांजैक्शन कर पाते हैं. यह अकाउंट किसी पर्सनल व्यक्ति के नाम पर रजिस्टर नहीं होता. इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपनी कंपनी का नाम या फिर कोई ऑर्गेनाइजेशन का नाम डालकर रजिस्ट्रेशन करना होता है और आप उसी के आधार पर ट्रांजैक्शन कर पाते हैं. इसमें भी डेबिट और क्रेडिट कार्ड की पेमेंट की कोई Fees नहीं लगती, पर आपको पेमेंट को रिसीव करने के लिए इसके अंदर ट्रांजैक्शन फीस देनी पड़ती है।

paypal business account
paypal business account

जब भी आप PayPal की ऑफिशल वेबसाइट पर जाते हैं. तो आपको ज्यादातर प्रीमियर या बिजनेस अकाउंट का ऑप्शन मिलता है. क्योंकि, लोग इन्हीं दो अकाउंट का सबसे ज्यादा प्रयोग करते हैं और इन्हें से देश-विदेश की ट्रांजैक्शन करते हैं। 

Conclusion– Paypal kya hota h

दोस्तों आज के आर्टिकल के अंदर हमने आपको PayPal से रिलेटेड सभी जानकारियां दी और आपको पेपल में अकाउंट क्रिएट करना और ट्रांजैक्शन करना भी सिखाया. ऊपर दिए गए स्टेप्स निश्चित ही सही तरीके से काम करेंगे. यदि आप उनको सही तरह से पढ़कर अप्लाई करेंगे और इसके अंदर आपके सामने कोई भी समस्या नहीं आएगी। और आप बड़ी आसानी से paypal kya hai और paypal account kaise banaye जान पाएंगे।

यह भी पढ़ें:

अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें जिससे कि आपके रिश्तेदार और अपने मित्रों में भी जागरूकता बनी रहे साथ ही सबको लाभ होगा भी होगा। धन्यवाद

Satyam Panda

मैं इस वेबसाइट का Founder और Chief Editor हूं। Education की बात करें तो मैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूं और बतौर इंजीनियर कार्यरत हूँ। साथ ही पार्ट टाइम मुझे ब्लॉग लिखना और टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहना पसंद है जिसे में इस ब्लॉग (Hinditechnical.in) के माध्यम से आपके साथ साझा करता हूँ।

Leave a Reply