[Download] Apple Hindi Keyboard iPhone

Hindi Keyboard iPhone– हेलो दोस्तों, क्या आप जानते हैं आप Hindi Typing Keyboard iPhone में Download और उपयोग कैसे करें? यदि नहीं तो हम आपको बताएंगे की आप कैसे अपने आईफोन में हिंदी टाइपिंग की बोर्ड की मदद से आसानी से हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको 2 तरीके बताएंगे जिसमें से एक में आपको Hindi Keyboard iPhone app डाउनलोड करने की जरूरत पड़ेगी और दूसरे में आपको सिर्फ अपने iPhone Keyboard में hindi language डाउनलोड करनी होगी।

Hindi Keyboard iPhone – IOS हिंदी कीबोर्ड

दोस्तों आपके पास यदि एप्पल का कोई भी प्रोडक्ट है फिर चाहे वह आईफोन, आईपैड, या फिर mac हो आप उसमें भी हिंदी टाइपिंग आसानी से कर सकते हैं। आपने कितने पैसे खर्च कर आई फ़ोन तो खरीद लिया लेकिन अगर उसमें आप अपनी मातृभाषा हिंदी का इस्तेमाल ना कर पाए तो उस पैसे का व्यर्थ है। क्योंकि चाहे whatsapp chatting की बात हो या फिर कोई अपडेट बहुत से लोग हिंदी में टाइपिंग करना पसंद करते हैं।

iphone-hindi-keyboard-app

वैसे तो android में कई सारे hindi keyboard app उपलब्ध होते हैं, लेकिन जब बात आती है Apple iPhone IOS की तो IOS Store में आपको limited applications ही मिलती हैं। और अगर आप आईफोन यूजर हैं तो आपको पता ही होगा कि iphone में customization का बहुत ही कम स्कोप होता है। ऐसे में बहुत साफ हो जाता है अपने अनुसार फोन की सेटिंग को चेंज करना।

क्या आप जानते है? [2 मिनट में] Twitter account कैसे बनाये | How to make twitter account in Hindi

Best Hindi Keyboard iPhone– Free

हाय फोन हो या एंड्रॉयड हिंदी टाइपिंग करना इतना आसान नहीं क्योंकि छोटे से कीबोर्ड में हिंदी वर्णमाला के इतने सारे अक्षरों के साथ हिंदी टाइपिंग करना बेहद ही मुश्किल हो जाता है। तो इस मुश्किल को आसान करने के लिए आजकल स्मार्टफोन में कई सारे ऐप्स और सेटिंग्स में मौजूद है जिसके जरिए आप अपने iphone में कुछ बदलाव या फिर Hindi Keyboard iPhone app डाउनलोड करके आसानी से हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं।

Typing Hindi Keyboard iPhone App IOS Features

हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड आपको हिंदी टाइपिंग करने के लिए बहुत ही सुविधा देता है, Hindi Keyboard iPhone App की मदद से आप इंग्लिश कीबोर्ड से ही हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं साथ ही आप बोलकर भी हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं। और यकीन मानिए बोल कर हिंदी टाइपिंग करना बहुत ही आसान है क्योंकि बोलकर आप इतनी तेजी से टाइपिंग कर सकते हैं कि दुनिया के सबसे तेज टाइपिंग करने वाले इंसान को भी पीछे कर दें।

  • आप हिंदी कीबोर्ड का उपयोग करके आसानी से अंग्रेजी से हिंदी और हिंदी से अंग्रेजी कीबोर्ड को आसानी से बदल सकते हैं।
  • आप टेक्स्ट को एडिट कर सकते हैं और बटन के रंग आसानी से बदल सकते हैं।
  • हिंदी कीबोर्ड में विशेष वर्ण अंक होते हैं जिससे उपयोगकर्ता बहुत ही कुशल तरीके से आसानी से हिंदी लिख सकता है।
  • यह ऐप उन लोगों के लिए अधिक उपयोगी है जो अंग्रेजी नहीं लिखते केवल हिंदी समझते हैं।
  • यह अंग्रेजी से हिंदी कीबोर्ड अन्य सभी कीबोर्ड की तुलना में आसान है।
  • यह बिलकुल फ्री और आसान है।

यह भी पढ़ें-

Hindi Keyboard iPhone में अपनी भाषा कैसे बदलें?

अगर आप कोई ऐप डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो आप अपने आईफोन कीबोर्ड में हिंदी भाषा को ऐड करके भी हिंदी टाइपिंग का लुफ्त उठा सकते हैं। जी हां आईफोन कीबोर्ड आपको बहुत सारी भाषा डाउनलोड करने की सुविधा देता है जिसके द्वारा आप ऑफलाइन हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं की How can I add Hindi language in iPhone keyboard? तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें, आपको नीचे दिए गए setps follow करने होंगे आप भी अपने iphone में हिंदी टाइपिंग कर पाएंगे,

Step 1- अपने Apple iPhone की Settings में जाएं।

Step 2-Settings में सबसे ऊपर Keyboard सर्च करें और open करें। या फिर आप General > Keyboard से Keyboard Settings में जाएं।

Step 3- Keyboard Settings खोलने के बाद सबसे पहले ऑप्शन Keyboards में क्लिक करें।

add Hindi language in iPhone keyboard

Step 4- अब आपको Add New Keyboards… ऑप्शन में क्लिक करना होगा।

How to add Hindi language in iPhone

Step 5- यहां आपको बहुत सारी language दिखाई देंगी, जिसमें से आपको अपने पसंद की language add करनी है। Keyboard language add करते ही आप उस लैंग्वेज का इस्तेमाल टाइपिंग में कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए तरीके का इस्तेमाल करके आप बिना किसी एक्सटर्नल एप्लीकेशन के अपने आईफोन में अपनी पसंदीदा भाषा में टाइपिंग, मैसेजिंग, फेसबुक पोस्ट, इंस्टाग्राम पोस्ट या स्टोरी नोट राइटिंग कर सकते हैं। है ना कमाल की बात, लेकिन अगर आप अपने main iPhone keyboard कीबोर्ड में कोई भी छेड़खानी नहीं चाहते हैं तो, आप hindi typing keyboard apple app store से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

hindi typing keyboard को iPhone में कैसे इस्तेमाल करना और साथ ही Best Hindi Typing App For iPhone की जानकारी भी नीचे पोस्ट दी गई है। तो चलिए बात करते हैं Top Hindi Typing Keyboard iPhone App के बारे में,

हिंदी टाइपिंग के लिए सबसे अच्छे ऐप्स- Top & Best Hindi Typing App For iPhone

नीचे दी गई लिस्ट में से बेहद ही शानदार और आसान तरीके से आप अपने आईफोन में Hindi Typing App को download और इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही हम बताएंगे कि ना केवल हिंदी टाइपिंग ही बल्कि आप Hindi Typing keyboard Apps के माध्यम से GIF, Emoji भी भेज सकते हैं। नीचे हमने हमारे हमारे अनुभव और इस्तेमाल के अनुसार Best Hindi Typing App For iPhone दिए है, आप इनमें से किसी भी एक Typing keyboard App को डाउनलोड कर अपने आईफोन के टाइपिंग एक्सपीरियंस को बदल सकते हैं।

1. Gboard | Hindi Typing keyborad App

Gboard Hindi Typing App

गूगल द्वारा बनाया गया Gboard Keyboard भेंट ही शानदार और आसान है। Gboard आपको अपनी native language फिर चाहे वह हिंदी हो इंग्लिश हो उर्दू हो मराठी हो या फिर कोई और सभी भाषा में टाइपिंग करने की सुविधा देता है। Gboard आपके iPhone के लिए Google का कीबोर्ड है, जो टाइपिंग को आसान बनाने के लिए सुविधाओं से भरा है। इस गूगल कीबोर्ड के जरिए आप GIF, Emoji सर्च और ग्लाइड टाइपिंग भी कर सकते हैं, गूगल कीबोर्ड आपकी उंगलियों के इशारे पर आपके सारे काम करने को तैयार है।

Download Gboard: Click Here

2. Hindi Keyboard | iphone Hindi keyboard App

Hindi Keyboard Download Hinditechnical

हिंदी कीबोर्ड, आईफोन में हिंदी टाइपिंग के आपको सुविधा देता है। हिंदी कीबोर्ड ऐप के जरिए आप किसी को भी, फिर चाहे वह कोई message भेजना हो, hindi story लिखनी हो, फेसबुक पोस्ट, ब्लॉग, ईमेल इस Hindi Keyboard iPhone App के जरिए आप अपने सारे काम कर सकते हैं। जैसे-जैसे हिंदी सर्च बढ़ता जा रहा है ब्लॉगर्स के लिए भी यह ऐप बहुत ही कारगर साबित होता है। इस ऐप में आपको हिंदी भाषा लिखने के लिए आपको आकर्षक और आसान हिंदी कीबोर्ड मिलेगा।

तो बस फिर आपको अपने iPhone में Hindi Keyboard Typing App को इंस्टॉल करना है और कुछ सामान्य सेटिंग उसके बाद आप अपने कीबोर्ड का लुफ्त हिंदी में भी उठा पाएंगे

Hindi Keyboard Download:  Click Here

3. Indic Handwriting Keyboard | Hindi Keyboard For iPhone

Indic Handwriting Keyboard Hindi Keyboard For iPhone

यदि आप अपने आईफोन या आईपैड में हिंदी भाषा का लुफ्त उठाना चाहते हैं यानी कि हिंदी भाषा में संवाद करना चाहते हैं तो आप इस बेस्ट आईफोन हिंदी टाइपिंग एप Indic Handwriting Keyboard को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। यह एक निःशुल्क ऐप है जो आपके सामान्य कीबोर्ड को पूरी तरह से बदल देगा और आपको विभिन्न भाषाओं में टाइपिंग और बात करने की सुविधा देगा। इंडिक हैंडराइटिंग कीबोर्ड ऐप को आप अपने आईफोन मैं उपलब्ध हर एक एप्लिकेशन में इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस Hindi Keyboard iPhone के जरिए आप लगभग सभी भारतीय भाषाओं + English में आसानी से टाइपिंग और वॉइस टाइपिंग कर सकते हैं।

Indic Handwriting Keyboard Download: Click Here

4. iPhrase | Best Hindi Keyboard iPhone

iPhrase-best-hindi-typing-keyboard-for-iphone

iPhrase हिंदी टाइपिंग टूल की मदद से आप किसी भी भाषा में अपनी टाइपिंग को कन्वर्ट कर सकते हैं। यह एक तरह का language translator app है जिसमें आप अपनी लैंग्वेज को ऐप में सिलेक्ट की गई लैंग्वेज में कन्वर्ट कर सकते हैं। आपको simply, iPhrase ऐप ओपन करना है और उसमें टाइपिंग करनी है उसके बाद यह Hindi Keyboard iPhone App खुद से आपकी लैंग्वेज को आपकी नेटिव लैंग्वेज में बदल देगा।

यह ऐप आपको अनलिमिटेड लैंग्वेज में टाइपिंग करने की सुविधा देता है फिर चाहे वह लैंग्वेज आपके आईफोन पर सपोर्ट करती हो या नहीं इससे कोई मतलब नहीं। क्योंकि iPhrase Hindi Typing App For iPhone ऐप आपको लगभग सारी भाषा को ऑफलाइन और ऑनलाइन कन्वर्ट करने की सुविधा देता है।

iPhrase iPhone Hindi Typing App Download:  Click Here

5. Hindi easy keyboard | English to Hindi Keyboard iPhone

Hindi Easy Keyboard english to hindi keyboard iphone

हमारे टॉप English to Hindi Keyboard iPhone की लिस्ट में Hindi easy keyboard ऐप को भी शामिल किया गया है। इसकी वजह यह है कि एक independent English to hindi keyboard जिसमें कि आपको आपके मोबाइल में चाहे कोई सी एप्लीकेशन हो उसमें हिंदी टाइपिंग करने में मदद मिलेगी। इस ऐप के माध्यम से आप चाहे स्टोरी राइटिंग, फेसबुक पोस्ट, इंस्टाग्राम पोस्ट या फिर i-message, यह हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड आपकी बहुत मदद करने वाला है।

इस Hindi easy keyboard को अपने आईफोन में डाउनलोड करने के बाद आप सिंगल क्लिक में अपने नॉर्मल इंग्लिश कीबोर्ड से हिंदी कीबोर्ड में स्विच कर सकते हैं। इस ऐप को यूज करने के बाद आपको पता भी नहीं लगेगा कि आप इतनी तेजी से और आसानी से हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं।

Hindi easy keyboard Download:  Click Here

यह भी पढ़ें-

Conclusion: Language Add करें या ऐप डाउनलोड करें?

हमने आपको 2 तरीके बताएं जिससे आप अपने आईफोन में अपने पसंदीदा भाषा में कीबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं, अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप दोनों में से किस तरीके का इस्तेमाल करेंगे अगर हमारी माने तो आपको अपने आईफोन में उपलब्ध कीबोर्ड में ही अपने पसंद की भाषा को डाउनलोड करना चाहिए ना कि कोई अन्य Hindi Typing Keyboard ऐप डाउनलोड करें। हम ऐसा इसीलिए कह रहे हैं क्योंकि यदि आप कोई ऐप डाउनलोड करेंगे तो उससे आपकी iPhone Storage भरेगी जबकि आप हिंदी टाइपिंग बिना एप के भी कर सकते हैं।

वहीं दूसरी तरफ एप डाउनलोड करने के यह बेनिफिट भी हैं कि कि आप उन ऐप के माध्यम से GIF, Emoji भी भेज सकते हैं। बस यही एक अंतर है जो आपको अलग से Hindi Keyboard iPhone App को अपने iPhone में डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करेगा।

अब आप अपना मन बनाइए और दोनों में से एक तरीके का इस्तेमाल कर अपने आईफोन कीबोर्ड को एक नया रंग दीजिए।

क्या आप जानते है? Facebook का नया नाम META क्या है | Facebook New Name META meaning In Hindi

Hindi Keyboard iPhone से सम्बंधित FAQs

आईफोन कीबोर्ड में अपनी भाषा कैसे बदलें?

सेटिंग्स> Keyboard > Keyboards ऑप्शन सेलेक्ट करें > Add New Keyboard.. अब हिंदी भाषा सर्च करके ऐड कर दें

Best Hindi Keyboard iPhone कौन सा है?

गूगल द्वारा बनाया गया वाला Gboard सबसे अच्छा और सरल आईफोन हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड है।

क्या आईफोन में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं?

जी हां आप अपने आईफोन कीबोर्ड में हिंदी लैंग्वेज डाउनलोड करके या फिर हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड डाउनलोड करके हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं।

What is Hinglish keyboard in iPhone?

इस कीबोर्ड से आप इंग्लिश कीबोर्ड में ही में टाइपिंग करके हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं।

क्या आप जानते है? [2022] 7 Steps में YouTube से पैसे कैसे कमाए In Hindi

अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें जिससे कि आपके रिश्तेदार और अपने मित्रों में भी जागरूकता बनी रहे साथ ही सबको लाभ होगा भी होगा। धन्यवाद

Satyam Panda

मैं इस वेबसाइट का Founder और Chief Editor हूं। Education की बात करें तो मैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूं और बतौर इंजीनियर कार्यरत हूँ। साथ ही पार्ट टाइम मुझे ब्लॉग लिखना और टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहना पसंद है जिसे में इस ब्लॉग (Hinditechnical.in) के माध्यम से आपके साथ साझा करता हूँ।

Leave a Reply