किसी भी video का background कैसे change करे

Change Video Background in Mobile– दोस्तों अगर आप किसी भी video का background कैसे change करे ढूंढ रहे हैं तो आप सही जगह हैं। Hindi Technical के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप कोई भी video का background कैसे बदले। इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे ऐप्स और वेबसाइट उपलब्ध है जिनकी मदद से आप आसानी से video background बदल सकते हैं।

ऐसा कई बार होता है कि आपने इंटरनेट से कोई वीडियो डाउनलोड की हो या फिर अपने मोबाइल से कोई वीडियो बनाई हो और आपको उसका video background पसंद नहीं आ रहा है और आप जानना चाहते हैं कि video का background change कैसे करें? तो बता दे अब ऐसा करना बेहद आसान हो गया है आप चुटकियों में app की मदद से वीडियो का background हटा सकते हैं और अपना मनचाहा background लगा सकते हैं।

Mobile से Video का background कैसे बदले

अगर आप Youtube, Whatsapp, इंस्टाग्राम या Facebook चलाते है तो आपने देखा होगा बैठे-बैठे Video background बदलता रहता है तो ऐसा कैसे होता है अगर आप नहीं जानते तो नीचे इस पोस्ट में हमने स्टेप by स्टेप बताया है कि कैसे आप ऐसा कर सकते हैं। मोबाइल से किसी भी video का background कैसे change करें कि वह वीडियो और भी attractive और सुंदर लगने लगे।

kisi bhi video ka background kaise change kare
kisi bhi video ka background kaise change kare

इस पोस्ट में दिए गए video का background change करने वाला app की मदद से आप वीडियो बैकग्राउंड बदलना सीख जाएंगे। आप अगर चाहे तो Free Online Youtube Videos Downloader की मदद से आप यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं और डाउनलोड करके बैकग्राउंड remove/change करना चाहते है तो वह भी कर सकते हैं।

अगर आप Best Photo से Video बनाने वाला Apps का इस्तेमाल करके भी आप वीडियो बना सकते हैं। आप अपनी वीडियो बैकग्राउंड को बदल के Happy Birthday Video कैसे बनाये भी सीख सकते हैं। इस लेख में हमने kinemaster app की मदद से details में समझाया है की kinemaster में background कैसे change करें चलिए जान लेते हैं।

kinemaster से video का background कैसे बदले

किसी भी वीडियो का kinemaster से video background change करने के लिए आपको नीचे पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ना है अगर आपने एक भी स्टेप्स miss किया तो हो सकता है आपको video का background बदलने में परेशानी हो।

kinemaster app download
kinemaster app download

Step-1 सबसे पहले आपको Play Store से kinemaster app download और उसे install कर लेना है।

Step-2 app open करते ही सबसे पहले Create New दिखाई देगा उस पर click करे।

add frame in kinemaster app
add frame in kinemaster app

Step-3 आपको बहुत सारे screen options दिखाई देंगे आपको जिस भी साइज की वीडियो बनानी है वह select करें (Full Screen background video के लिए 16:9 size choose कर सकते हैं)

frame size background
frame size background

Step-4 अब आपको अपना पसंद का बैकग्राउंड select करना है जिसे आप video के background में लगाना चाहते हैं इसके लिए Media पर क्लिक करें। यहां आपको बहुत सारे background दिख जाएंगे (आप चाहे तो phone Gallery/file से भी Photo या Video Select कर सकते है)

select background image in kinemaster
select background image in kinemaster

Step-5 अब आपको जिस किसी भी video में background change करना है उसे add करना होगा इसके लिए Layer पर क्लिक करें। फिर आपको Gallery से उस Video को चुनना है जिस वीडियो का बैकग्राउंड आपको change करना है।

layer and media option to add video
layer and media option to add video

Step-6 इतना करते ही आपको नीचे 2 layer दिखाई देंगी (एक आपका बैकग्राउंड और एक वीडियो) वीडियो पर क्लिक कर सेलेक्ट करें। ऐसा करने परआपको कुछ नए options दिखाई देगे उसमे से Chroma Key को चुनना है और उसे Enabled/On कर देना है।

select chromakey and enable
select chromakey and enable

Step-7 उसके बाद आपको video Curves में color Set करना है( वह color select करे जो बैकग्राउंड में से हटाना है) ऐसा करते ही video से वह कलर remove हो जायेगा।

Step-8 back पर click करके kinemaster के home screen पर आ जाएँ।

Step-9 अब आप अपनी video ka background change कर चुके हैं वीडियो को गैलरी में save करने के लिए Video Export करने का आप्शन ऊपर right side में मिल जायेगा जिससे आप वीडियो को Export कर मोबाइल मे Save कर सकते है।

export video to save in gallery
export video to save in gallery

तो इस तरह से आप अपने मोबाइल फोन से ऐप की मदद से kisi bhi video ka background change/badal सकते हैं।

ध्यान रखें अगर आप पूरी तरह से वीडियो का background बदलना चाहते हैं तो ध्यान रखें की plain वीडियो बैकग्राउंड हो (मतलब एक color का background) जैसे कि green screen video में आपको केवल ग्रीन कलर देखने मिलता है क्योंकि ऐसा video background change अच्छी तरह से हो जाता है

Conclusion- video ka background change kaise kare

इस तरह से आप किसी भी video का background kaise badle जान गए होंगे। हमने kinemaster app में background कैसे बदलें इसीलिए सिखाया क्योंकि यह बेहद ही आसान है। इस ऐप के द्वारा video background remove करने या बदलने के लिए आपको कोई भी एडिटिंग स्किल की जरूरत नहीं है। बस कुछ ऑप्शन और स्टेप्स में आप अपनी वीडियो में बैकग्राउंड बदल सकते है।

यह भी पढ़ें:

दोस्तों आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप आसानी से समझ गए होंगे कि mobile se video background kaise change kare. अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें धन्यवाद

Satyam Panda

मैं इस वेबसाइट का Founder और Chief Editor हूं। Education की बात करें तो मैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूं और बतौर इंजीनियर कार्यरत हूँ। साथ ही पार्ट टाइम मुझे ब्लॉग लिखना और टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहना पसंद है जिसे में इस ब्लॉग (Hinditechnical.in) के माध्यम से आपके साथ साझा करता हूँ।

Leave a Reply