[PDF] Photo को pdf कैसे बनाये मोबाइल से Free App

photo ko pdf kaise banaye– यदि आप ऐसा तरीका ढूंढ रहे हैं जिससे अपने मोबाइल/कंप्यूटर/लैपटॉप की फोटो संभाल कर रख सकें या फिर आपके पास मोबाइल फोन गैलरी में बहुत सी फोटो है और आप उसे किसी को भेजना चाहते हैं तो बेहतर होगा आप एक साथ सारी फोटोस की एक पीडीएफ फाइल बना लें। photo की pdf बनाने के बाद आप उसे आसानी से किसी को भी भेज सकते हैं।

photos क pdf बनाने के बाद आप केवल एक फाइल के अंदर बहुत सारी फोटो संभाल कर रख सकते हैं और उसे एक बार में किसी को भी भेज सकते हैं। फोटो पीडीएफ बनाने के बाद फोटो की quality में भी किसी भी तरह की कमी नहीं आती है।

आज हम इस पोस्ट में आपके साथ 2 तरीके साझा करेंगे जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल से Photo को pdf कैसे बनाये जान पाएंगे। यदि आप इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पड़ेंगे तो हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि आप अपने मोबाइल में किसी भी फोटो को पीडीएफ में कन्वर्ट कर पाएंगे।

Photo का पीडीऍफ़ बनाएं मोबाइल फोन से

दोस्तों नीचे हम आपको online photo ki pdf kaise banaye और image to pdf converter App के बारे में बताएंगे। इसके बाद आप इन दोनों तरीकों का इस्तेमाल करते हैं फोटो से पीडीएफ फाइल बना सकते हैं।

photo ko pdf kaise banaye
photo ko pdf kaise banaye

ज्यादा देरी ना करते हुए सबसे पहले ऑनलाइन फोटो से पीडीऍफ़ फाइल कैसे बना सकते हैं उसके बारे में बात करेंगे। तो चलिए जान लेते हैं Photo को PDF कैसे बनायें मोबाइल से ऑनलाइन।

Online- Photo की PDF file कैसे बनाये

Time needed: 4 minutes.

online फोटो को PDF बनाने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर कंप्यूटर होना चाहिए जिसमें इंटरनेट कनेक्शन हो। उसके बाद आपको नीचे दिए गए STEPS को Follow करना है।

  1. सबसे पहले आपको ऑनलाइन फोटो की पीडीएफ बनाने वाली वेबसाइट में जाना है।

    वेबसाइट लिंक- Smallpdf

  2. Choose Files के ऑप्शन पर क्लिक करें।

    इस तरह से जिन फोटो की पीडीएफ बनाना चाहते हैं उन्हें सेलेक्ट कर सकते हैं।
    photo ki pdf banane wali website

  3. add file ऑप्शन से आप और भी फोटोस सेलेक्ट करना चाहते हैं तो वह कर सकते हैं।

    add photo to convert pdf

  4. Convert ऑप्शन पर क्लिक करें।

    ऐसा करने से यह वेबसाइट आपकी फोटोस को पीडीएफ में बदल देगी।
    convert photo to pdf

  5. Download Now पर क्लिक कर आप अपनी फोटो की पीडीएफ file डाउनलोड कर सकते हैं।

    download photo pdf file

तो दोस्तों इतना आसान है ऑनलाइन photo ki pdf kaise banaye समझना। ऊपर हमने एक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन फोटो को पीडीएफ फाइल में कैसे बदले बताया है आप ऑनलाइन वेबसाइट जैसे कि ilovepdf.com , jpg2pdf.com और freepdfconvert.com इत्यादि वेबसाइट का इस्तेमाल करके भी यह काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

यदि आप बार-बार फोटो की पीडीएफ बनाते हैं तो आपको ऑनलाइन तरीका पसंद नहीं आएगा। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने एक ऑफलाइन तरीका भी खोज निकाला है जिससे आप मोबाइल मोबाइल फोन में ऐप के माध्यम से photo se pdf बना सकते हैं। चलिए मोबाइल ऐप के जरिए फोटो को पीडीएफ बनाने का तरीका समझ लेते हैं।

App से-Photo की PDF कैसे बनाये

मोबाइल ऐप से फोटो वीडियो बनाने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से एक ऐप डाउनलोड करने की जरूरत होगी जिसका नाम है Image to PDF Converter App. जो android.app बिल्कुल फ्री है और काम करने में भी बेहद आसान है।

Step1- अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें और सर्च करें Image to PDF Converter

image to pdf converter app download free
image to pdf converter app download free

**या फिर सीधे Image to PDF Converter App डाउनलोड करने के लिए क्लिक करेंDOWNLOAD APP

Step2- ऐप को इंस्टॉल होने के बाद ओपन करें और यदि यह ऐप आपसे File, Photos की Permission मांगे तो Allow कर दें क्योंकि आपको फोटोस को सिलेक्ट भी तो करना है।

Step3- होमस्क्रीन में आपको Image to PDF ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

photo pdf app
photo pdf app

Step4- अब आपको Upload Your Images का ऑप्शन दिखाई देगा जिसके माध्यम से आप अपने मोबाइल फोन की गैलरी या फाइल मैनेजर से फोटो को सेलेक्ट कर सकते हैं जिनको आपको पीडीएफ बनाना है।

Step5- एक बार यदि आप सभी फोटो को सेलेक्ट कर लेंगे जिन फोटो को पीडीएफ बनाना है उसके बाद आपको नीचे Create PDF का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Step6- आपको अपनी फोटो पीडीएफ फाइल को एक नाम देना होगा जिसे आपको Enter File name की जगह एंटर करना है और OK पर क्लिक करें।

Step7- इतना करते ही थोड़ी देर के बाद आप की फोटोस की पीडीएफ फाइल वन कर तैयार हो जाएगी जिसे आप open pdf पर क्लिक करके देख सकते हैं।

Step8- अब बात आती है डाउनलोड करने की जिसे आप ऊपर दाहिने तरफ 3 डॉट के ऑप्शन पर क्लिक करके Download कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

दोस्तों आशा करते हैं अब आपको Photo से PDF कैसे बनायें समझ में आ गया होगा यदि अभी भी आपको किसी भी प्रकार का प्रश्न है pdf kaise banaye photo ki से संबंधित तो आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं हम जल्द से जल्द आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें जिससे कि आपके रिश्तेदार और अपने मित्रों में भी जागरूकता बनी रहे साथ ही सबको लाभ होगा भी होगा। धन्यवाद

Satyam Panda

मैं इस वेबसाइट का Founder और Chief Editor हूं। Education की बात करें तो मैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूं और बतौर इंजीनियर कार्यरत हूँ। साथ ही पार्ट टाइम मुझे ब्लॉग लिखना और टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहना पसंद है जिसे में इस ब्लॉग (Hinditechnical.in) के माध्यम से आपके साथ साझा करता हूँ।

Leave a Reply