[Download] गूगल इनपुट टूल्स हिंदी | Hindi Google Input Tools Chrome Extension Downloads/setup

क्या आप जानते है की google hindi input tools क्या हैं? और कैसे google input tools windows में download और setup करे? यदि नहीं तो आज Hindi Technical के इस पोस्ट में आपको Window Google input Tools के बारे में पूरी जानकारी बताई गयी है। ताकि आप आसानी से Google input tools windows के द्वारा hindi keyboard typing tools का उपयोग कर सके।

Google Input Tools Hindi

गूगल इनपुट टूल्स हिंदी किसी भी हिंदी ब्लॉगर के लिए बहुत उपयोगी है। क्योकि इसके द्वारा आप आसानी से हिंदी ब्लॉग्गिंग या फिर किसी भी अन्य भारतीय भाषा में ब्लॉग्गिंग कर सकते है। गूगल इनपुट टूल में आपको google input tools windows में google hindi tools दिया गया है, जिससे आपको हिंदी में टाइप करने में बहुत ही आसानी होती है आप बिना hindi keyboard typing या krutidev typing और hindi keyboard typing chart के भी हिंदी में आसानी से टाइपिंग कर सकते है।

google input tools kya hai
google input tools windows

google Hindi input tools क्या हैं?

Google Input Tool एक ऐसा टूल हैं जिसके द्वारा आप आसानी से हिंदी टाइपिंग या अन्य भाषा में आसानी से टाइपिंग कर सकते हैं गूगल इनपुट टूल में हिंदी टाइपिंग को चलाने के लिए आपको hindi keyboard typing chart या Hindi Typing Knowledge की कोई जरुरत नहीं पड़ती हैं। आपको केवल इंग्लिश टाइपिंग आनी चाहिए ताकि आप गूगल हिंदी टूल में लिख सके।

Google input tool में आपको हिंदी टाइपिंग के जगह हिंगलिश टाइपिंग की जरुरत पड़ती है जो आपके इंग्लिश वर्ड को हिंदी में कन्वर्ट कर देता है। जैसे – आपने टाइप किया “Google Hindi Input Tool” लेकिन गूगल इनपुट टूल्स इसे कन्वर्ट कर देगा “गूगल हिंदी इनपुट टूल” में। इससे आपको टाइपिंग करने में बहुत ही आसानी होती ह, क्योकि krutidev hindi typing करना बहुत ही कठिन होता है।

Download Google Input Tools Windows Link

Google Input tools windows को चलाने के लिए आपको गूगल क्रोम वेब ब्राउज़र की जरुरत पड़ती है। क्योकि गूगल इनपुट टूल एक google hindi typing software हैं। यदि आप भी गूगल हिंदी इनपुट टूल या गूगल इनपुट टूल का windows में उपयोग करना चाहते है, तो आपके कंप्यूटर में क्रोम वेब ब्राउज़र होना जरुरी है। ताकि आप हिंदी टाइपिंग या अन्य भाषा में टाइपिंग आसानी से कर सके।

How to Download Google input tools / Download Google Hindi input tool

Time needed: 4 minutes.

Google Input Tools Hindi को Download करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें

  • Download & install Google Chrome – Download

    कंप्यूटर में गूगल क्रोम होना बहुत जरूरी है ताकि आप गूगल इनपुट टूल को चला सके।

  • open google chrome

    अपने कंप्यूटर में गूगल क्रोम को ओपन करे। ताकि गूगल इनपुट टूल इंस्टॉल कर सके।

  • Chrome web store

    अब आप गूगल क्रोम वेब स्टोर में जाएं। और गूगल इनपुट टूल को सर्च करें। google input tool in hindi

  • Download Google Input tool

    सर्च रिजल्ट्स में से अब आप गूगल इनपुट टूल को Add to Chrome में क्लिक कर डाउनलोड कर ले।

  • Google Input tool Extension show in extension bar

    जब गूगल इनपुट टूल अच्छे से डाउनलोड हो जाएगा तो वह आपको आपके क्रोम ब्राउज़र के एक्सटेंशन बार में दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें:-

गूगल हिंदी इनपुट टूल हिंदी सेटअप |Google input tools Hindi Typing setup guide

गूगल इनपुट टूल में आपको सेटअप करने की जरुरत पड़ती है ताकि आप गूगल इनपुट टूल को गूगल हिंदी इनपुट टूल की तरह उपयोग कर सके। Google input tools windows और chrome extension में आपको बहुत से customization करने के options दिए गए है जिनके जरिये आप आसानी से गूगल इनपुट टूल को किसी भी उपलब्ध भाषा में कन्वर्ट कर सकते है।

गूगल इनपुट टूल में आपको बहुत से keyboard shortcut settings दी गयी है जिनके द्वारा आप बहुत से फीचर्स को keyboard shortcut key के द्वारा जल्दी से एक्सेस कर सकते है।

How to setup Google Hindi Input Tool

  • सबसे पहले आपको google input tools chrome extension पर right click करना है।
  • अब आपको extension setting में जाना हैं।
google input tool add languages
google input tool add languages
  • input tool extension setting में आपको दो बॉक्स मिलेंगे जिनमे एक Add input tools और दूसरा Selected input tools है।
  • आपको add input tools में बहुत सी भाषाये मिलेंगी।
  • जिनमे से आपको “Hindi-हिंदी” को सेलेक्ट करना है (इसके साथ आप गूगल इनपुट टूल हिंदी में इस्तेमाल कर पाएंगे) और arrow या double click की मदत से selected input tools में सेलेक्ट भाषा को भेज देना है।
  • अब आपकी चुनी हुई भाषा आपके input tools google में ऐड हो चुकी है। यानि की अब आपका गूगल इनपुट टूल्स एक hindi input tools keyboard की तरह काम करेगा।

How to setup input tools shortcut key

  • सबसे पहले google hindi input tools chrome extension में जाये और right click कर keyboard shortcut settings में जाये।
  • कीबोर्ड शोर्टकट सेटिंग्स में आपको बहुत से हिंदी इनपुट टूल्स शॉर्टकट कस्टमाइज करने का ऑप्शन दिए गए है।
  • आप google input tools chrome window में Activate the extension, Select next Input Tool, Revert last Input Tool, Toggle current Input Tool के लिए shortcut key सेट कर सकते है।
google input tools shortcut key setup
google input tools shortcut key setup
  • shortcut key सेट करने के लिए आपको edit पर क्लिक करना है फिर आप CTRL or ALT दोनों में से एक को press करे रहे और साथ में कोई भी की प्रेस करे जिसे आप कंप्यूटर शॉर्टकट की के लिए यूज़ करना चाहते हैं।
  • google input tool shortcut key सेट हो जाने के बाद आप कीबोर्ड शॉर्टकट की के द्वारा आसानी से गूगल हिंदी इनपुट टूल को कंट्रोल कर सकते है।

यह भी पढ़ें:- e-RUPI क्या है?

गूगल इनपुट टूल से सम्बंधित FAQ

google input tools hindi क्या हैं?

google input tools window एक chrome extension है, जो आपको chrome web browser पर बहुत सी भाषाओ को लिखने में मदत करता है। ताकि आप अपनी मनचाही भाषा में लिख पाए।

How to install Google Input Tools in windows/PC?

chrome web store मैं जाकर आप Google Input Tools in windows download कर सकते हैं

क्या गूगल इनपुट टूल फ्री हैं?

जी हाँ गूगल इनपुट टूल पूरी तरह से फ्री है आप इसे गूगल क्रोम वेब स्टोर से डाउनलोड कर उपयोग कर सकते हैं।

Google Input Tools not working?

google ने अपने Google Input Tools windows software को फिलहाल discontinue कर दिया है। लेकिन गूगल इनपुट टूल को आप गूगल क्रोम एक्सटेंशन के माध्यम से उपयोग कर सकते हैं।

अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अन्य के साथ शेयर करें जिससे कि आपके रिश्तेदार और अपने मित्रों में भी जागरूकता बनी रहे साथ ही सबको लाभ होगा भी होगा। धन्यवाद

Leave a Reply